कप्तान बोले जनता को सुरक्षा और बदमाशों में खौफ पैदा करे पुलिस





नवीन चौहान
एसएसपी ने कहा कि पुलिस का कार्य जनता में सुरक्षा का भाव तथा बदमाशों में खौफ पैदा करना होता है। क्षेत्र में शांति व्यवस्था को बनाए रखना तथा असामाजिक तत्वों को जेल की सलाखों के पीछे भेजना होता है। पीड़ितों की समस्याओं को प्राथमिकता से निस्तारण करना। थाने में पीड़ित व्यक्ति ही पहुंचता है। ऐसे में पुलिस को मानवीय संवेदनाओं को ध्यान में रखते हुए कार्य करना है। युवा पीढ़ी को नशे की लत से बचाने के लिए जागरूकता अभियान को सुनिश्चित करना तथा मादक पदार्थो की ब्रिकी करने वाले तस्करों पर सख्ती बरतना।
उधमसिंह नगर के एसएसपी डॉ मंजुनाथ टीसी ने पुलिस लाईन रुद्रपुर में जनपद उधमसिंहनगर पुलिस के सभी क्षेत्राधिकारियों/थाना/शाखा प्रभारियों के साथ मासिक अपराध समीक्षा बैठक के दौरान निम्नलिखित बिंदुओं पर वार्ता/आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
उन्होंने समीक्षा बैठक शुरू होने पर सबसे पहले सभी अधिकारियों/कर्मचारियों से उनकी निजी, पारिवारिक/विभागीय व अन्य प्रकार की समस्याओं के बारें में जानकारी ली। तथा समस्याओं का समाधान किया गया। सभी थाना प्रभारियों को पुलिस मुख्यालय/रेंज स्तर पर चलाए जा रहे अभियान में शत-प्रतिशत कार्यवाही किए जाने, मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध अधिक से अधिक कार्यवाही किए जाने, क्षेत्र में कानून एवं शान्ति व्यवस्था को प्रभावित करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध अधिक से अधिक निरोधात्मक कार्यवाही गुण्डा, गैगस्टर, 107/116 सीआरपीसी, पुलिस एक्ट के अन्तर्गत कार्यवाही करने, NBW/नोटिस को शत-प्रतिशत तामील कराये जाने, लम्बित मालों का निस्तारण कराये जाने, लम्बित विवेचनाओं / शिकायती प्रार्थना पत्रों की जाँच शीघ्र पूर्ण करने हेतु निर्देश दिये गये। थाने के मालो का निस्तारण तत्काल कराना सुनिश्चित करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि छोटे अपराधों का तत्काल निस्तारण करें,बेवजह विवेचना को पेंडिंग ना रखा जाए। सभी थाना क्षेत्र में ट्रैफिक की व्यवस्था को सुधारा जाए। सड़कों पर जाम न लगने दे। काले शीशे लगे वाहनों व विपरीत दिशा से आने वाले भारी वाहनों पर कार्यवाही करेंगे। लाउड स्पीकर के संबंध में दिए गए निर्देशों शत-प्रतिशत पालन कराना सुनिश्चित करें। रात्रि गस्त टाईम से रवाना होंगी।
साईबर अपराधों में त्वरित कार्यवाही करते हुए अभियोग पंजीकृत किए जाएं। सभी क्षेत्राधिकारी व थाना प्रभारी अपने कार्यालय/ थाने ऐसे कर्मचारियों का चयन करेंगे जो अच्छा कार्य कर रहे हैं। उन्हें इनाम देकर सम्मानित किया जाएगा।
महोदय द्वारा अपराधों का अनावरण व यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने में सराहनीय कार्य करने वाले 25 अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *