चारधाम: ग्रीन कार्ड से पूरे सीजन एक ही वाहन से चल सकेंगे




नवीन चौहान. चारधाम यात्रा को लेकर इस बार कई चीजें नई सामने आएंगी। यात्रियों की सुविधाओं पर जहां पूरा ध्यान रखा जा रहा है वहीं चारधाम से जुड़े रोजगारों के हितों के बारे में भी सोचा जा रहा है।

इस बार चारधाम यात्रा में एक बार ग्रीन कार्ड बनवाने के बाद पूरे सीजन में उसी से वाहन चलेंगे। बार-बार ग्रीन कार्ड बनाने का झंझट नहीं होगा। परिवहन मंत्री चंदन रामदास ने सोमवार को यात्रा की तैयारियों के मद्देनजर बैठक बुलाई है।

परिवहन विभाग ने वेबसाइट तैयार कर ली है। 18 अप्रैल से ग्रीन कार्ड बनने का काम शुरू हो जाएगा। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। उप परिवहन आयुक्त एसके सिंह के मुताबिक चारधाम यात्रा के लिए एक बार जो ग्रीन कार्ड बनवाएगा, उसी कार्ड से बाद में भी वह वाहन चारधाम यात्रा में जा सकेगा। पहले हर यात्रा चक्कर के लिए अलग से ग्रीन कार्ड बनवाना पड़ता था।

चारधाम यात्रा पर जाने वाले सभी यात्रियों की पूरी जानकारी के लिए ट्रिप कार्ड बनेगा। इसके लिए भी ऑनलाइन वेबसाइट greencard.uk.gov.in आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद यह ट्रिप कार्ड ऑनलाइन माध्यम से ही उपलब्ध हो जाएगा। ट्रिप कार्ड एक फेरे के लिए ही वैध होगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *