छात्रवृत्ति घोटाले में अब तक 120 शिक्षण संस्थानों के खिलाफ चार्जशीट




नवीन चौहान
उत्तराखंड में छात्रवृत्ति घोटाले में एसआईटी अब तक 120 शिक्षण संस्थानों के खिलाफ चार्ज शीट दाखिल कर चुकी है। इस मामले में एसआईटी की जांच अब अंतिम दौर में चल रही है। दस्तवेजों को सत्यापित करने वाले 25 अधिकारियों के खिलाफ भी जल्द ही चार्जशीट दाखिल की जा सकती है।

इस पूरे प्रकरण में एसआईटी ने अब तक 83 मुकदमे दर्ज किए हैं। इनमें से 51 मुकदमें हरिद्वार में दर्ज हैं। अब तक 77 मुकदमों में चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है। अधिकारियों के मुताबिक उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल, हरियाणा आदि राज्यों के 22 से ज्यादा अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमें दर्ज हैं। इनमें 25 अधिकारी ऐसे हैं जिनके खिलाफ विवेचना अंतिम दौर में है।

जल्द ही इनके खिलाफ भी कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की जाएगी। विवेचना के मामले में अब केवल पांच मुकदमे ही लंबित चल रहे हैं। बता दें कि वर्ष 2018 से एसआईटी उत्तराखंड में सामने आए छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही है।

अपनी जांच के दौरान एसआईटी ने अकेले हरिद्वार में ही 51 मुकदमें दर्ज कराये हैं। देहरादून में 32 मुकदमें दर्ज हुए हैं। इस घोटोले में अब तक 53 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें सरकारी अधिकारी कर्मचारी भी शामिल हैं। एसआईटी के मुताबिक इस पूरे घोटाले में 135 शिक्षण संस्थान और उनके संचालक-मालिक आरोपी हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *