Uttarakhand News: 14 लाख को 8 रुपए में सस्ता नमक, बच्चे के जन्म पर महालक्ष्मी किट, धामी कैबिनेट ने इन फैसलों को दी मंजूरी




देहरादून. पुष्कर सिंह धामी सरकार ने कैबिनेट बैठक में कर्मचारियों और उद्यमियों को बड़ी राहत दी है। कैबिनेट बैठक में 19 फैसलों को हरी झंडी दी गई। रोडवेज में मृतक आश्रितों की नियुक्ति शुरू की जाएगी।

सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों और उद्यमियों को बड़ी राहत दे दी। वहीं, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन के सभी प्रमुख 11 रेलवे स्टेशनों पर नए शहर बसाने का रास्ता भी खोल दिया। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन पर बनने वाले 11 स्टेशनों में 400 मीटर हवाई दूरी के दायरे में एक साल के लिए नए निर्माण पर रोक लगा दी गई है। एक साल के भीतर आवास विभाग को सभी 11 स्थानों के मास्टर प्लान बनाने होंगे, जिससे भविष्य में नियोजित तरीके से निर्माण कार्य हो सकेंगे। सचिवालय में शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में 19 फैसलों को हरी झंडी दी गई। बैठक के बाद मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने फैसलों की जानकारी दी। ज्यादातर फैसले कर्मचारी, उद्यमी, युवाओं और नए शहरों के विकास पर केंद्रित रहे।

प्रमोशन में शिथिलीकरण की समय सीमा बढ़ाई 

कैबिनेट ने प्रमोशन में शिथिलीकरण की सुविधा की समय सीमा को 30 जून, 2024 तक बढ़ा दिया। इससे पहले वर्ष 2022 में यह सुविधा खत्म हो गई थी। अपने पूरे सेवाकाल में कर्मचारी एक बार प्रमोशन में इसका लाभ ले सकेंगे। उच्च पद के लिए आवश्यक फीडर कैडर में न्यूनतम सेवा अवधि में कर्मचारियों को 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

रोडवेज में मृतक आश्रित कोटा बहाल 

रोडवेज की वित्तीय स्थिति कमजोर होने की वजह से सरकार ने मृतक आश्रितों की नियुक्ति की व्यवस्था पर रोक लगा दी थी। ये करीब 195 पद थे। कैबिनेट ने सर्वसम्मति ने इस रोक को हटाने का निर्णय किया है। रोडवेज अब मृतक आश्रितों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर सकेगा। दूसरी तरफ, लोक सेवा आयोग के दायरे में आने वाले समूह ग के पदों को भी मृतक आश्रित कोटे के लिए खोल दिया है।

14 लाख परिवारों को हर महीने सस्ता नमक

सस्ता नमक योजना के तहत प्रदेश के 14 लाख अंत्योदय और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) में आने वाले प्राथमिक परिवारों को हर माह महज आठ रुपये की दर से एक किलो नमक मिलेगा। इसकी बाजार दर 20 से 25 रुपये किलो के करीब है। लंबे समय से प्रदेश के गरीब परिवारों को सस्ता नमक देने की कवायद चल रही थी। शुक्रवार को कैबिनेट ने इस पर मुहर लगा दी।

कैबिनेट के प्रमुख फैसले

● कर्मचारियों को पूरे सेवाकाल में पदोन्नति में एक बार मिलेगी शिथिलता
● कर्मचारी समूह बीमा एवं बचत योजना की बीमा राशि में इजाफा
● ऋषिकेश से गौचर तक 11 रेलवे स्टेशनों पर 400 मीटर तक निर्माण कार्य प्रतिबंधित
● उद्योगों के नक्शे अब स्टेट इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट अथॉरिटी (सीडा) करेगा पास और यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को तैयारी के लिए मिलेंगे एक-एक लाख रुपये
● उत्तराखंड में मृतक आश्रितों के लिए नियुक्तियां खुली
● सीएम महालक्ष्मी योजना में अब बेटी-बेटा के जन्म पर मां को मिलेगी महालक्ष्मी किट



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *