एस.डी.आई.एम.टी. में धूमधाम के साथ मनाया गया बाल दिवस




योगेश शर्मा.
हरिद्वार। स्वामी दर्शनानन्द इंस्टिट्यूट ऑफ मैंनेजमेंट एण्ड टैक्नोलॉजी कॉलेज में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। संस्थान की डायरेक्टर डॉ0 जयलक्ष्मी ने इस अवसर पर पंडित जवाहर लाल नेहरू के बारे में विस्तार से बताया।

अपने संबोधन में डॉ जयलक्ष्मी ने बताया कि 14 नवंबर 1889 को इलाहबाद में पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म हुआ था और पं0 जवाहरलाल नेहरू स्वतंत्रत भारत के पहले प्रधानमंत्री बने जिनके मन में बच्चों के लिए अपार प्यार और सम्मान था और वह उन्हें हमारे देश का भविष्य मानते थे, जिस वजह से उन्हें चाचा नैहरू के नाम से भी जाना जाता है। यही वजह रही कि भारत की संसद में उनके जन्मदिन 14 नवम्बर को भारत में बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया। प्रतिवर्ष बाल दिवस मनाने का मकसद पंण्डित नेहरू को श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ बच्चों को उनके अधिकारों और शिक्षा के प्रति जागरूक करना भी है।

इस अवसर पर संस्थान की फैकल्टी कोडिनेटर अंजुम सिद्दिकी एवं दीप्ती चौहान व अन्य शिक्षकों द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी । जिसमें अंताक्षरी, नृत्य संगीत, वाद-विवाद गोष्ठियां एवं भाषण जैसी प्रतियोगिताओं में छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। जिनमें शगुन दिक्षित, संजना, महिमा बिटोलिया, जानकी, खुशी त्यागी, अनुराग, साक्षी, हिना, आदित्य, तुषार, नैनसी, निखिल, दिव्यांशु, आदर्श, आशुतोष, अंशुल, आंकाक्षा ने भाग लिया।

इस अवसर पर संस्थान के महानिदेशक प्रो0 एस0सी0धमीजा ने बच्चों को आर्शीवाद दिया । संस्थान के अध्यापकों में प्रधानाचार्य अशोक कुमार गोतम, डीन डॉ0 राहुल, मितांषी, प्रिंयका, शादाब, कृति चुग, रितिका कौशिक, वीरेन्द्र राय, अभिलाषा, वर्षा वर्मा, उमिशा, उमेश, अनुराग, देवेन्द्र रावत, प्रशांत, धरणीधर वाग्ले आदि उपस्थित रहें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *