गंगा दशहरा स्नान पर्व के लिए शहर में लागू रहेगा डायवर्जन प्लान, परेशानी से बचने के लिए देखकर निकले




विजय सक्सेना.
गंगा दशहरा एवं निर्जली एकादशी स्नान पर्व के दौरान हरिद्वार शहर में तीन दिन यातायात डायवर्जन प्लान लागू रहेगा। यह प्लान 9 जून से 11 जून तक रहेगा। इस दौरान कुछ क्षेत्रों में नो एन्ट्री और नो पार्किंग भी रहेगी। जानिए क्या रहेगी ट्रैफिक की व्यवस्था:—

अलकनन्दा पार्किंग, दीनदयाल उपाध्याय पार्किंग तथा पन्तद्वीप पार्किंग भर जाने के फलस्वरूप वाहनों को चमगादड टापू मैदान तथा सर्वानन्दघाट पार्किंग में पार्क किया जायेगा।

दिल्ली की तरफ से आने वाली बसों तथा ट्रैक्टर ट्राली को ऋषिकुल मैदान में पार्क किया जायेगा।ऋषिकुल मैदान पार्किंग के भर जाने पर बसों तथा ट्रैक्टर ट्रालियों को शंकराचार्य चौक से डायवर्ट कर हरिराम इण्टर कालेज मैदान में पार्क किया जायेगा।

दिल्ली मेरठ की तरफ से आने वाले छोटे वाहनों को नगला इमरती से लण्डौरा से लक्सर से सुल्तानपुर से फेरूपुर से जगजीतपुर चौकी से एस०एम० तिराहा से डायवर्ट कर शनि मन्दिर चौक से दाहिने मातृ सदन पुल से दक्षद्वीप मैदान व बैरागी कैम्प पार्किंग की तरफ भेजे जायेंगे।

सहारनपुर – यमुनानगर – छुटमलपुर- भगवानपुर खानपुर तिराहा – इमलीखेड़ा- धनौरी होकर आने वाले वाहनों को बहादराबाद से ख्याति ढाबा से गुरुकुल कांगडी फ्लाई ओवर सर्विस लेन की तरफ सिंहद्वार से डायवर्ट कर देशरक्षक तिराहा से बूढ़ी माता होते हुए बैरागी कैम्प की तरफ भेजा जायेगा।

दक्षद्वीप मैदान व बैरागी कैम्प पार्किंग से बाहर निकलने वाले वाहन श्रीयन्त्र मन्दिर के सामने पुल से होते हुए बुढीमाता तिराहे से सिंहद्वार की ओर से बहादराबाद मार्ग को भेजे जायेंगे। > मुरादाबाद, बिजनौर, नजीबाबाद की ओर से आने वाले हल्के वाहन को 4.2 किमी0 से डायवर्ट कर गौरीशंकर पार्किंग एवं नीलधारा पार्किंग में लाया जायेगा।

देहरादून से दिल्ली जाने वाले हल्के वाहन डोईवाला होते हुये नेपाली फार्म से डायवर्ट कर आई०डी०पी०एल० से बैराज से होते हुए चीला मार्ग से चण्डी चौकी पहुंचेगें तथा NH 334 से रूड़की बाईपास होते हुए दिल्ली जायेगें।

पर्वतीय क्षेत्रों से देहरादून होते हुए दिल्ली व नजीबाबाद की ओर जाने वाले वाहनों को नेपालीफार्म से डायवर्जन कर श्यामपुर चौकी के बांये से आई०डी०पी०एल० गेट से दाहिने वीरभद्र सीमा डेन्टल कॉलेज होते हुए बैराज होते हुए चीला मार्ग से चण्डीचौकी से नजीबाबाद तथा चण्डीचौक से NH 334 से दिल्ली की ओर जायेगें।

पर्वतीय क्षेत्रों से ऋषिकेश के रास्ते दिल्ली व नजीबाबाद जाने वाले वाहनों को मंशादेवी रेलवे ट्रेक से नटराज चौक से बाईपास होते हुए आई०डी०पी०एल० गेट से एम्स होते हुए बैराज होते हुए चीला मार्ग से चण्डीचौकी से नजीबाबाद तथा चण्डीचौक से NH 334 से दिल्ली की ओर जायेगें। से मण्डावर से

दिल्ली से देहरादून/ऋषिकेश जाने वाले सभी छोटे बड़े वाहन बिझौली से NH 344 से भगवानपुर छुटमलपुर बिहारीगढ़ से देहरादून तथा ऋषिकेश को जायेंगे। देहरादून/ऋषिकेश से नैनीताल/मुरादाबाद की ओर जाने वाली बसें वाया चीला ऋषिकेश मार्ग से संचालित होंगी।

ट्रैफिक का दबाव बढ़ने पर ऑटो / विक्रम तथा ई-रिक्शा डायवर्जन प्लान
देहरादून/ऋषिकेश की तरफ से आने वाले विक्रम/ऑटो/ई-रिक्शाओं को बालाजी धाम के सामने से यू-टर्न कर वापस भेजा जायेगा। ज्वालापुर से आने वाले ऑटो/विक्रम तथा ई-रिक्शा रानीपुर मोड से बस स्टेशन/रेलवे स्टेशन शिवमूर्ति तिराह से तुलसी चौक से देवपुरा तिराहे से वापस जायेगा।

जगजीतपुर से आने वाले ऑटो/विक्रम तथा ई-रिक्शा सिंहद्वार से शंकरआश्रम तिराहे से वापस जायेगें कनखल से आने वाले ऑटो/विक्रम तथा ई-रिक्शा शंकराचार्य चौक से तुलसी चौक से वापस जायेगें।

बीएचईएल की तरफ से आने वाले विक्रम/ऑटो रिक्शा भगत सिंह चौक होते हुए टिबडी फाटक, पुराना रानीपुर मोड से ऋषिकुल तिराहा अन्दर से वापस जायेगें। हिलबाईपास से आने वाले ऑटो/विक्रम तथा ई-रिक्शा विल्केश्वर तिराहे से वापस जायेगें।

नोट:- दिनांक 09, 10 व 11 जून को 2022 को प्रातः 02:00 बजे रात्रि 22:00 बजे तक भारी वाहनों का प्रवेश जनपद सीमा में पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *