सतीकुण्ड के सौंदर्यीकरण को लेकर DM ने किया स्थलीय निरीक्षण, दिये ये निर्देश




नवीन चौहान.
हरिद्वार। जिलाधिकारी जी धीराज सिंह गर्ब्याल ने शुक्रवार को सौन्दर्यीकरण की दृष्टि से कनखल स्थित सतीकुण्ड का निरीक्षण किया।जिलाधिकारी जी धीराज सिंह गर्ब्याल ने निरीक्षण के दौरान कहा कि यह स्थान ऐतिहासिक है। इसका काफी महत्व है।

इस दौरान स्थानीय निवासियों ने बताया कि पहले सतीकुण्ड में एक गूल के माध्यम से पानी आता था, जिससे पूरा कुण्ड पानी से भरा रहता था, जिसमें चारों तरफ कमल खिले रहते थे, लेकिन बाद में वह गूल किसी वजह से बन्द हो गयी तथा इसका पानी का स्रोत बन्द हो गया।

जिलाधिकारी ने इस मौके पर अधिकारियों को निर्देश दिये कि गूल सहित इस पूरे सतीकुण्ड का सर्वे करा लिया जाये तथा इसका सौन्दर्यीकरण इस प्रकार किया जाये कि सतीकुण्ड का पूरा इतिहास उसमें आ जाये। उन्होंने ये भी निर्देश दिये कि इसमें लाइटिंग की इस तरह की व्यवस्था की जाये कि पूरा सतीकुण्ड फोकस हो तथा वह दूर से ही दिखाई दे। सतीकुण्ड का निरीक्षण करने के पश्चात जिलाधिकारी ने निकट ही स्थित प्राचीन सती मन्दिर का भी निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को दिशा-निदेश दिये।

इस अवसर पर एसडीएम अजय बीर सिंह, डिप्टी कलक्टर मनीष सिंह, बीडीओ रूड़की दीपक सेठ, डिजायइनर रक्षित पाण्डे सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *