चार शातिर मोबाइल लुटेरे गिरफ्तार, दो दर्जन स्मार्ट मोबाइल फोन बरामद




विजय सक्सेना.
उधमसिंहनगर की काशीपुर कोतवाली पुलिस ने चार शातिर मोबाइल लुटेरों को​ गिरफ्तार किया है। इनके पास से पुलिस ने छीने गए दो दर्जन मोबाइल फोन बरामद हुए हैं।

काशीपुर शहर में पिछले कुछ दिनों से हो रही मोबाईल झप्पटमारी के संबंध में वादी मुकदमा नावेद पुत्र हयात सैफी निवासी मौ0 पक्काकोट थाना काशीपुर, वादी मुकदमा सौरभ सिंह बिष्ट पुत्र जगत सिंह निवासी प्रभात कालोनी काशीपुर तथा वादी मुकदमा यश चौहान पुत्र मनोज कुमार निवासी ठाकुरद्वारा मुरादाबाद की तहरीर पर अभियोग पंजीकृत किये गये थे। इसी प्रकार की मोबाईल झप्पटामारी के दो अभियोग थाना आईटीआई में भी पंजीकृत हुये थे।

कुछ समय से अचानक मोबाईल झप्पट्टामारी के गैंग के सक्रिय होने पर उक्त अपराध को गंभीरता से लेते हुये घटना के अनावरण हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक काशीपुर के आदेश पर पुलिस अधीक्षक काशीपुर व क्षेत्राधिकारी काशीपुर के निर्देशन व पर्यवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक के नेतृत्व में उ0नि0 नवीन बुधानी प्रभारी चौकी कटोराताल तथा उ0नि0 ललित बिष्ट एसओजी काशीपुर की टीमों को लगाया गया था।

उक्त टीमों द्वारा कड़ी सुरागरसी पतारसी,सर्विलांस तथा करीब 90-100 सीसीटीवी कैमरे खंगालने के बाद दिनांक 15-1-2023 को दौरान चैकिंग नया ढेला पुल के पास से दो मोटरसाईकिलों पर सवार 4 लोगों को सीसीटीवी फुटेज के आधार पर शक होने पर रोका तो उनके कब्जे से लूटे हुये दो मोबाईल फोन बरामद हुये। जिनके द्वारा सख्ती से पूछताछ करने पर बताया कि हम चारों दोस्त है तथा अपने महंगे शौकों को पूरा करने के लिये अक्सर संडे मार्केट, गिरीताल, द्रोणासागर, आवास विकास, लोकल मार्केट व सुनसान एरिया में सांझ ढलते समय झप्पटामारकर खासतौर पर ऐसी महिलाओं, बुजुर्गो एवं अकेले चल रहे व्यक्ति जोकि मोबाईल फोन पर बात करते हुये जा रहे होते है, के मोबाईल फोन छीनकर रफूचक्कर हो जाते हैं।

हमें कोई पहचान न पाये इसिलिये हम सांझ ढलते समय मोबाईल झप्पटेमारी करते है तथा जिस मो0सा0 का हम प्रयोग करते है हमने उसकी नंबर प्लेट निकाल रखी है और झप्पटेमारी से छीने हुये मोबाईलों को हम दूरदराज के ईलाकों में सस्ते रेटों में या मोबाईल पार्टस में अलग-अलग करके बेच देते है। हम लोग साथ मिलकर मोबाईल छीनते है तथा हमें यह भी जानकारी है कि लोग मोबाईल छीनने की शिकायत कम ही दर्ज कराते हैं। और हम लोग छीने हुये मोबाईलों को तीनचार महीने स्विच आफ रखते है और उसके बाद मोबाईलों के अलग-अलग स्थानों पर ले जाकर लोगों को अपनी मजबूरी का वास्ता देकर सस्ते में बेच देते हैं।

संडे मार्केट में थोड़ा अंधेरा होने पर हमारा प्लान कुछ मोबाईल छीनने का था इसीलिये हम चारों दोस्त जा रहे थे तथा गले में सफेद रंग के शाल के संबंध में पूछने पर बताया कि हम लोग मोबाईल फोन का प्रयोग नहीं करते है तथा पिछले सीट पर बैठे व्यक्ति के गले में शाल इस लिये डालते है ताकि दूर से एकदूसरे पर नजर रख सके ये हमने पहचान का एक खास तरीका बनाया हुआ है। अभियुक्तगणों को उनके जुर्म धारा 34/392/411भादवि से अवगत कराकर गिरफ्तार किया गया। तथा थाने पर लाकर विस्तृत पूछताछ की गई तो उनके द्वारा पिछले काफी दिनो से छीने हुये फोनों को अपने साथी मंदीप के घर पर छुपाकर रखना तथा अपनी निशादेही पर बरामद करना बताया जिस पर अभियुक्तो की निशादेही पर मंदीप के घर से थाना काशीपुर व आईटीआई थाना क्षेत्र से लूटे हुये कुल 22 मोबाईल फोन बरामद किये गये। अभियुक्तगणों को मा0न्यायालय पेश किया जा रहा है।

गिरफ्तार अभियुक्त
1- सुंधाशु कुमार पुत्र विजय कुमार उम्र 20 वर्ष निवासी निकट बांसोवाला मंदिर जसपुरखुर्द थाना आईटीआई जनपद-उधमसिंहनगर
2- अयान पुत्र मौ0 जावेद उम्र 21वर्ष निवासी कोर्ट तिराहा जसपुरखुर्द थाना आईटीआई जनपद-उधमसिंहनगर
3- मंदीप सिंह पुत्र करन सिंह उम्र करीब 19 वर्ष निवासी गढवालसभा निकट रुद्रांक्ष गार्डन थाना आईटीआई उधमसिंहनगर
4- शादाब उर्फ सत्तू पुत्र शाकिर उम्र 21 वर्ष निवासी निजड़ा निकट रुद्रांक्ष गार्डन थाना आईटीआई जनपद-उधमसिंहनगर

बरामदा माल
1- कुल 24 अदद मोबाईल फोन
2- घटना में प्रयुक्त दो अदद मोटरसाईकिल बिना नंबर
3- दो अदद शाल(लोई)



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *