स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी को श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य की चिंता




गगन नामदेव
कुंभ पर्व के दौरान आस्थावान श्रद्धालुओं और भक्तों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के मददेनजर की जाने वाली तैयारियो के संबंध में उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने जिलाधिकारी हरिद्वार सी रविशंकर एवं अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बैठक की। उन्होंने कुम्भ मेले के दौरान कोविड-19 की व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने आगामी कुंभ के दौरान कोविड 19 संक्रमण को देखते हुए कुम्भ मेला प्रशासन एवं हरिद्वार जिला प्रशासन को आपसी समन्वय एवं तालमेल के साथ कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि टीमवर्क के रूप में कार्य करें, जिससे कुंभ मेला सकुशल सम्पन्न कराया जा सके।
श्री नेगी ने कहा कि आगामी कुंभ में कोविड 19 के प्रसार को रोकने, लोगों को जागरूक करने के लिए वालंटियर/होटल कर्मियों/आश्रम संचालकों आदि को इस संबंध में प्रशिक्षण दिया जाए। प्रत्येक व्यवसायी, दुकानदार, आश्रम, धर्मशाला संचालकों आदि को कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत केन्द्र एवं राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का अनुपालन करवाया जाए। गणमान्य व्यक्तियों एवं संतों से कोरोना से बचाव संबंधी अपील करवाई जाए।
स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने मेले के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं एवं कोरोना के संकट को देखते हुए पर्याप्त मात्रा में कोविड केयर सेंटर की स्थापना संबंधी आवश्यक कार्य पूर्णं कर लिये जाएं। कोविड केयर सेंटर स्थापना में यह ध्यान रखा जाए कि ज्यादा भीड़-भाड एवं संकरी जगहों पर इनकी स्थापना से बचा जाए, क्योंकि ऐसी जगहों पर एम्बुलेंस इत्यादि को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पडे़गा। साथ ही छोटेे सीसीसी की अपेक्षा अधिक क्षमता वाले भवनों/आश्रमों/धर्मशालाओं आदि को सीसीसी के रूप में प्रयोग करें, जिससे मानव संसाधन अधिक न लगाने पडें। उन्होंने कहा कि समय कम है, इसलिए अधिक तत्परता से कार्य करना होगा। उन्होंने इस संबंध में जिला प्रशासन, कुंभ मेला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन को बैठक कर कार्य योजना बनाने को कहा।
इस मौके पर जिलाधिकारी ने बताया कि मेले के दौरान वालंटियर्स को जैकेट, आईडी कार्ड उपलब्ध कराये जाएंगे। वालंटियर को समुचित ट्रेनिंग दी जाएगी, जिससे कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को, वालंटियर कोरोना संक्रमण को रोकने हेतु जागरूक कर सकेंगे। जनपद के बार्डर एन्ट्री प्वाइंट पर थर्मल स्क्रीनिंग टीम एवं एन्टीजन टेस्ट टीमें नियुक्त की जाएंगी। यह टीमें शिफ्ट वाइज 24 घंटे कार्य करेंगी। कोविड केयर सेंटर स्थापना के संबंध में जिलाधिकारी ने बताया कि इस संबंध में प्रथम फेज में 16 भवनों को चिन्हित किया गया है, जिसके संबंध में टेंडर प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने यह भी बताया कि जिला प्रशासन द्वारा लगातार कोविड 19 से जागरूकता संबंधी कार्यक्रम किये जा रहे है।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी हरिद्वार डॉ एसके झा सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *