पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के आह्वान पर उठे सैंकड़ों हाथ





नवीन चौहान
पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के आह्वान पर हरिद्वार में सैकड़ों हाथ उठ खड़े हुए। युवाओं ने पौंधा लगाने और पेड़ों की रक्षा करने का संकल्प लिया। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की इस मुहिम की सराहना हुई।
शुक्रवार की सुबह पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत वन संरक्षण की मुहिम को पूरा करने के लिए हरिद्वार पहुंचे। यहां उन्होंने गुरूकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के प्रांगण में हवन यज्ञ में हिस्सा लिया। पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पर्यावरण विषय पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए युवा पीढ़ी को वनों की रक्षा के लिए आगे आने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में हरेला पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। यह त्यौहार पहले घर के अंदर मनाया जाता था, लेकिन जब वह प्रदेश के मुख्यमंत्री बने तो पहली बार इस त्यौहार को घर से बाहर निकाला गया। जिसके लिए जन सहभागिता शामिल की गई। उन्होंने कहा कि उन्होंने पांच सौ पेड़ सुरकुंडा देवी में लगाए गए। रिस्पना और कोसी नदी का पुनर्जन्म कर उन्हें फिर से हरा भरा किया गया। यह त्यौहार प्रकृति को संरक्षण और संवर्दधन देने के लिए है। गुरूकुल में हुए यज्ञ को लेकर कहा कि यज्ञ से वायु शुद्ध होती है।

पूर्व सीएम का भ्रष्टाचार पर प्रहार
इस दौरान मीडिया से बात करते हुए पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि भर्तियों में जो भी घटनाएं सामने आती हैं उनकी जांच होनी चाहिए। इस तरह की घटनाएं पहले भी होती रही है, लेकिन हमनें उनमें जांच कराकर कड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने कहा कि आयोगों में कुछ कमियां हैं उसे दूर किया जाए। यह देखना होगा कि होनहार बच्चों के साथ अन्याय नहीं होना चाहिए। भ्रष्टाचार के सवाल पर कहा कि भ्रष्टाचार किसी राज्य में हो या देश में ठीक नहीं है। यह केवल खोखला करता है। श्री लंका और पाकस्तिान में भ्रष्टाचार की वजह से ही आज वहां के हालात बिगड़े हुए हैं।
कोर कॉलेज में रूद्राक्ष का पौधा

पूर्व सीएम त्रिवेंद्र का अगला पड़ाव कोर कॉलेज रहा। जहां उन्होंने पूरे वैदिक विधि विधान के साथ रूद्राक्ष का पौधा रोपित किया। कोर कॉलेज प्रबंधक समिति के सहयोग से करीब 265 पौधे नहर पटरी पर रोपित किए गए। इस अवसर पर कोर कॉलेज प्रबंधन के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।
पतंजलि योगपीठ में बाबा रामदेव से मुलाकात
हरिद्वार दौरे के दौरान पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पतंजलि योगपीठ पहुंचकर वहां योगगुरू बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण जी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच प्रदेश के विकास को लेकर चर्चाएं की गई। पूर्व सीएम ने पतंजलि द्वारा किये जा रहे जनहित के कार्यों की काफी प्रशंसा की।

इन सभी की सहभागिता
पूर्व सीएम के जनहित के कार्यो में इन सभी महानुभावों की सहभागिता रही। जिला मीडिया प्रभारी देहरादून सम्पूर्ण सिंह रावत, मण्डल अध्यक्ष विनय कंडवाल, भारत मनचंदा, मनीष यादव, प्रदीप नेगी, संदीप नेगी, ईश्वर रौथाण, हिमांशु राणा, सुरेश सैनी, नितिन बर्थवाल, विपिन रावत ने भी पौधा रोपित किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *