ऋषिकुल वैक्सीनेशन सेंटर ने वैक्सीनेशन का बनाया रिकॉर्ड, चार दिन में 3500 को लगायी वैक्सीन




नवीन चौहान
ऋषिकुल वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लगाने का कार्य पूरी जागरूकता के साथ किया जा रहा है। यहां वैक्सीनेशन कर रही टीम लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित भी कर रही है। यही कारण है कि इस सेंटर पर पिछले चार दिन में करीब 3500 लोगों को वैक्सीन लगायाी गई जो कि एक रिकार्ड है।
जिलाधिकारी सी. रविशंकर के निर्देशन और मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एसके झा के मुख्य संयोजन एवं वैक्सीनेशन सेंटर के नोडल अधिकारी/रेडक्रॉस सचिव डा. नरेश चौधरी के संयोेजन में जनपद हरिद्वार में कोविड-19 वैक्सीन 18 से 44 आयु वर्ग के लाभार्थियों को वैक्सीन लगाने का विशेष अभियान जोर शोर से चल रहा है। ऋषिकुल राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय में कोविड-19 वैक्सीन सेंटर पर 18 से 44 आयु वर्ग के लाभार्थियों को रोजाना वैक्सीन की प्रथम एवं द्वितीय डोज लगवा कर कोविड-19 महामारी से सुरक्षित किया जा रहा है। कोविड-19 की तृतीय लहर को मद्देनजर रखते हुए शीघ्र अति शीघ्र कोविड-19 वैक्सीन जरूर लगवाएं जाने की अपील की जा रही है।
ऋषिकुल सेंटर पर 18 से 44 आयु वर्ग के लाभार्थियों को सेंटर पर ही बिना लाइन पर लगे हुए, पंजीकरण एवं प्रमाणित करने के उपरान्त कोविड-19 वैक्सीन की प्रथम डोज लगाई जा रही है, जिससे उक्त आयु वर्ग के लाभार्थियों में ऋषिकुल वैक्सीन सेन्टर पर वैक्सीन लगवाने के लिये विशेष उत्साह दिख रहा है। बिना स्लॉट के ऋषिकुल सेंटर पर डा. नरेश चौधरी के नेतृत्व में चार दिवस में लगभग 3500 (पैंतीस सौ) लाभार्थियों को वैक्सीन लगाने का जनपद हरिद्वार में रिकॉर्ड बनाया।
ऋषिकुल वैक्सीन सेन्टर पर यातायात पुलिस अधीक्षक प्रदीप राय की धर्मपत्नी श्रीमती रितु राय ने वैक्सीन की द्वितीय डोज लगवाकर समाज में एक ऐसा संदेश दिया है कि कोविड-19 वैक्सीन लगाने की व्यवस्था जो भारत सरकार, राज्य सरकार, जिला प्रशासन द्वारा की गयी है उसी का पालन करते हुए अपनी बारी आने पर कोविड-19 वैक्सीन सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर लगवानी चाहिए।
वैक्सीन सेंटर पर नोडल अधिकारी डा. नरेश चौधरी ने जब श्रीमती रितु राय से पूछा कि आप के पति पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी फ्रंट लाइन वर्कर हैं आप तो पहले भी वैक्सीन लगवा सकती थीं तो उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा कि प्रधानमंत्री एवं भारत सरकार के नियमानुसार 18 से 44 आयु वर्ग को टीकाकरण 1 मई से प्रारम्भ हुआ तभी हम वैक्सीन लगवाने की श्रेणी में आये हैं और हमें पंजीकरण के उपरान्त स्लॉट नहीं मिला जब बिना स्लॉट के वैक्सीन लगवाने का सौभाग्य मिला तो आज मैनें अपने पति प्रदीप राय के साथ वैक्सीन सेन्टर पहुंचकर वैक्सीन लगवाई।
श्रीमती रितु राय ने वैक्सीन सेन्टर पर उपस्थित लाभार्थियों को भी कोविड-19 गाइडलाइन पालन करने के लिये प्रेरित किया और यह भी संदेश दिया कि सभी नागरिकों को वैक्सीन लगवाने के लिये संयम बरतना चाहिए तथा वैक्सीन लगवाने को सर्वोच्च प्राथमिकता मानते हुए समय से वैक्सीन लगवानी चाहिए।
इसी प्रकार का संदेश मुस्लिम लाभार्थी अफसाना एवं उनके पति मो0 अरशद ने भी वैक्सीन लगवा कर दिया कि कोविड-19 महामारी से अगर हमको बचना है तो धर्म, जाति एवं वर्ग विशेष को न मानते हुए वैक्सीन सभी को अनिवार्य रूप से लगवानी चाहिए और किसी भी प्रकार की अफवाहो में नहीं पड़ना चाहिए। यातायात पुलिस अधीक्षक प्रदीप राय ने भी वैक्सीनेशन सेंटर की उत्कृष्ट व्यवस्थाओं के लिये रेड क्रास सचिव डा. नरेश चौधरी एवं उनकी रेड क्रॉस टीम की प्रशंसा करते हुए विशेष रूप से सराहना की।
रेडक्रॉस सचिव डा. नरेश चौधरी ने कोविड-19 वैक्सीन सेंटर पर सभी लाभार्थियों को वैक्सीन डोज देने से पहले कोविड-19 गाइडलाइन पालन के लिये प्रेरित किया तथा साथ ही साथ सभी को संकल्प दिलाया कि सभी को कोविड-19 गाइडलाइन पालन करना अनिवार्य है। सभी लाभार्थियों को विशेष रूप से आह्वान भी किया कि आप सभी, जब वैक्सीन लगवाने के उपरान्त जन समाज में जाये तो समाज को अवश्य रूप से जागृत करें कि कोविड-19 महामारी तीसरी लहर के रूप में जनसमाज को ग्रसित न कर दे इसलिये सभी को लापरवाही नहीं करनी है, मास्क का प्रयोग प्राथमिकता से करें, सामाजिक दूरी बनाएं रखें, हाथों को बार बार धोएं एवं सैन्टाइजर करें तथा अपने घर एवं कार्यस्थल को स्वच्छ रखें तथा भीड़भाड़ वाले स्थानों पर अनावश्यक जाने से परहेज करें। उपर्युक्त सभी संदेशों को स्वयं भी एवं सम्पूर्ण समाज को भी कड़ाई से पालन करने के लिए प्रेरित करेें।
रेडक्रॉस स्वयं सेवकों में विकास देसवाल, डा. उर्मिला पाण्डेय, डा. वैशाली, डा. आराधना रावत, श्रीमती पूनम, कमल गुजराल, सम्पदा कपूर, प्रदीप कुमार, अभिषेक गुप्ता, वैशाली, शशांक प्रताप सिंह, पृथा बसु, आराधना सिंह, मेघा, दीपक, सतेन्द्र सिंह नेगी, संतोष कुमार, राहुल पाण्डेय, अंकित कुमार के द्वारा सक्रिय सहयोग किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *