पुलिस की ओर से विद्यालयों में चलाया गया आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर




चमोली: बालिकाओं को आत्मनिर्भर और अपनी रक्षा में दक्ष बनाने के लिए चमोली पुलिस की ओर से प्रशिक्षण शिविर लगाया गया। जिसके तहत टीम स्कूलों में जाकर बालिकाओं को आत्मरक्षा में दक्ष बनाने के अभियान में जुटी हुई हैं।
चमोली पुलिस अधीक्षक प्रमेन्द्र_डोबाल के निर्देशन में पुलिस महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में आज पुलिस की ओर से श्री गुरू राम राय पब्लिक स्कूल गोपेश्वर की छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें महिला आरक्षी प्रियंका व महिला आरक्षी रेखा द्वारा छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाकर उन्हें आत्मरक्षा हेतु सुदृढ़ करते हुये प्रगति के पथ पर निडर होकर अग्रसर होने हेतु सक्षम बनाया जा रहा है, जिससे जनपद की सैकड़ों छात्रायें लाभान्वित हो रही है।

उक्त प्रशिक्षण में छात्राओं को पंच बांधना, शरीर की कमजोर कड़ी पर वार करना, किसी भी पकड़ से खुद को छुड़ाने के साथ पैरों पर वार करना आदि तकनीकी का प्रशिक्षण दिया गया, जिससे छात्राएं मुसीबत के समय खुद का बचाव कर सकें एवं बताया गया कि यदि कोई व्यक्ति उनके साथ अपमानजनक व्यवहार या छेड़छाड़ करता है तो इस तरह की घटना को कदापि नजर अंदाज न करें, इसकी सूचना तत्काल अपने परिजनों और पुलिस को दें।


इस दौरान स्कूली छात्राओं को महिला हेल्पलाइन, गौरा शक्ति एप, महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों, गुड टच बेड टच व आपातकालीन नम्बर 112 के बारे में जानकारी दी गयी एवं अपने साथ होने वाले किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना तत्काल अपने परिजनों और पुलिस को देने हेतु प्रेरित किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *