STF और उधमसिंह नगर पुलिस ने युवती को आत्महत्या करने से बचाया




नवीन चौहान.
स्पेशल टास्क फोर्स एवं उधमसिंह नगर पुलिस द्वारा संयुक्त अभियान में देर रात एक महिला को आत्महत्या करने से बचाया। उत्तराखण्ड पुलिस ने मेटा कम्पनी (Facebook/Instagram/Whatsapp) को आभार/धन्यवाद दिया।

मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड के निर्देशो के क्रम में प्रदेश के निवासियों को साइबर अपराधियों द्वारा जनता से ठगी करने वालों पर सख्ती कार्यवाही एवं सोशल मीडिया पर निगरानी रखते हुए पुलिस महानिदेशक द्वारा एसटीएफ व साइबर पुलिस को प्रभावी कार्यवाही हेतु दिशा निर्देश दिये गये है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल स्पेशल टास्क फोर्स उत्तराखण्ड द्वारा स्वंय साइबर थाने पर साइबर अपराध के अतिरिक्त सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। जिसके सम्बन्ध में फेसबुक के नोडल अधिकारी अश्विन मधुसुदन से सम्पर्क कर पुलिस उपाधीक्षक अंकुश मिश्रा को एसटीएफ का नोडल अधिकारी बनाया गया। जिस क्रम में राज्य में कोई भी आत्महत्या की शिकायत या प्रयास किये जाने सम्बन्धी सूचना ऑनलाईन माध्यम से प्राप्त होती है तो उसकी सूचना मेटा कम्पनी (फेसबुक,इन्सटाग्राम,व्हट्सएप) पर तुरन्त USA से कॉल के माध्यम से एवं मेल के जरिये पुलिस उपाधीक्षक साइबर को देती है।

इसी क्रम में दिनाँक 22-08-2023 देर रात को सूचना प्राप्त हुई कि एक लड़की द्वारा आत्महत्या का प्रयास किया जा रहा है जिस सम्बन्ध में उसके द्वारा इंस्टाग्राम में पोस्ट किया गया है। इस पूरी प्रक्रिया में हेड कांस्टेबल प्रमोद कुमार द्वारा समय पर तकनीकी सहयोग दिया गया। उक्त घटना जनपद उधमसिंह नगर से सम्बन्धित होने के कारण रात में ही उधमसिंह नगर के साथ वार्तालाप कर उनके अधिकारीयों चन्द्रशेखर आर गोडके पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक/अपराध एवं वन्दना वर्मा पुलिस उपाधीक्षक उधमसिंह नगर से सम्पर्क कर किया गया। जिनके द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए मौके पर पुलिस टीम रवाना की गयी।

मौके पर चौकी प्रभारी के पहुँचने के उपरान्त यह तथ्य सामने आया कि जिस लड़की द्वारा आत्महत्या का प्रयास किया जा रहा था उक्त लड़की का नाम शालिनी (काल्पनिक नाम) है। जिसकी मां का देहांत हो गया है, पिता द्वारा दूसरी शादी कर ली है। उक्त शालिनी (काल्पनिक नाम) अपने ताऊ के साथ रहती है, जिसका नगदपुरी के रहने वाले एक लड़के के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा था, जो किसी कारण से टूट गया जिस कारण शालिनी (काल्पनिक नाम) द्वारा असमंजस में आकर आत्महत्या करने की बात को इंस्ट्राग्राम के माध्यम से पोस्ट कर शेयर किया गया। शालिनी(काल्पनिक नाम) को समझाया गया तथा उसके ताऊजी के व अन्य परिजनों के सुपुर्द किया गया तथा कल दिनांक को चौकी उपस्थित आने हेतु कहा गया है।वर्तमान में उक्त लड़की सही सलामत है, तथा अपने किए पर माफी मांग रही है। लड़की की काउंसलिंग की गई। शालिनी (काल्पनिक नाम) द्वारा विश्वास दिलाते हुए बताया कि वह भविष्य में इस तरह का कदम नहीं उठायेगी।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल स्पेशल टास्क फोर्स उत्तराखण्ड द्वारा साइबर अपराध के साथ साथ अन्य मामलों में पैनी नजर रखते हुए मेटा कम्पनी को आभार एवं धन्यवाद व्यक्त किया गया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *