दिव्यांग के साथ 13 लाख की धोखाधड़ी करने वाले गैंग को STF ने दिल्ली से पकड़ा




नवीन चौहान.
एस०टी० एफ०/साईबर क्राईम उत्तराखंड की टीम ने क्रिप्टो में ऑनलाईन ट्रेडिंग के नाम पर दिव्यांग पीड़ित के साथ 13 लाख की धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने इस मामले में 7 साल से दिल्ली सिविल सर्विस डिफेन्स में कार्यरत गैंग के सदस्य को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। एसटीएफ की टीम ने 5 करोड़ के यू-ट्यूब लाईक / सब्स्क्राईब फ्रॉड में दिल्ली से यह गिरफ्तारी की है। एक बैंक खाते में 07 लाख रुपयों को भी फ्रीज किया गया है।

क्रिप्टो करेन्सी में ऑनलाईन ट्रेडिंग कर लाभ कमाने व फ्लिपकार्ट का गिफ्ट गिविंग मैनेजर बताकर यू ट्यूब चौनल्स को लाईक व सब्स्क्राईब करने के टास्क से लाभ कमाने का लालच देकर दिव्यांग के साथ 13,11,900/- रुपये धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के चौथे सदस्य को संगम विहार नार्थ दिल्ली से गिरफ्तार कर कानूनी कार्यवाही की गयी। पूर्व में भी 02 आरोपियों को जयपुर राजस्थान से पकड़ा गया है तथा आज तीसरे सदस्य ने खुद ही साईबर पुलिस स्टेशन देहरादून में सरेन्डर कर दिया है । अब तक उक्त मुकदमे में कुल 4 अभियुक्तों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की गई। आगे भी अन्य अभियुक्तों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

एसटीएफ के मुताबित एक प्रकरण साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को प्राप्त हुआ जिसमें शिकायतकर्ता विक्रम कुमार पडाला जो कि मूकबाधिर है के साथ अज्ञात अभियुक्तांे द्वारा स्वंय को फ्लिपकार्ट का गिफ्ट गिविंग मैनेजर बताकर यू ट्यूब चैनल्स को लाईक व सब्स्क्राईब करने का टास्क देकर लाभ कमाने की बात कहना उसके पश्चात क्रिप्टो करैन्सी में ऑनलाईन ट्रेडिंग कर लाभ कमाने की बात कहते हुए टेलीग्राम ग्रुप में जोड़कर अज्ञात व्यक्तियों द्वारा भिन्न-भिन्न वैबसाईट के लिंक भेजकर निवेश व टास्क करने हेतु कहना जिसके पश्चात उक्त अज्ञात व्यक्तियों द्वारा आपराधिक षडयन्त्र रचकर शिकायतकर्ता को टास्क तथा क्रिप्टो करेन्सी में निवेश के नाम पर भिन्न-भिन्न तिथियों में भिन्न भिन्न लेन देन के माध्यम से ऑनलाईन कुल 13,11,900/- रुपये धोखाधड़ी की धनराशि प्राप्त करने सम्बन्धी शिकायत के आधार पर साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून पर मु0अ0सं0 08/23 धारा 420,120 बी भादवि व 66(डी) आईटी एक्ट का अभियोग पंजीकृत किया गया तथा विवेचना साइबर थाने के निरीक्षक विकास भारद्वाज के सुपुर्द की गयी। विवेचक द्वारा दौराने विवेचना पीड़ित के साथ 13,11,900/- रुपये की धोखाधड़ी होने की पुष्टि हुई है। सम्पूर्ण भारत के भिन्न-भिन्न राज्यों में उपरोक्त माध्यम से गिरोह द्वारा की जा रही थी लाखो की धोखाधड़ी।

अभियोग में अभियुक्त के विरुद्ध कार्यवाही हेतु गठित पुलिस टीम द्वारा अथक मेहनत एवं प्रयास से घटना में प्रयुक्त मोबाईल नम्बरों, तथा अभियुक्तो द्वारा शिकायतकर्ता से प्राप्त धनराशि की को जिन खातों मे आहरित किया गया था उन खातो जानकारी प्राप्त की गयी तो प्रकाश में आया कि शिकायतकर्ता की धनराशि दिल्ली, जयपुर राजस्थान में स्थानान्तरित हुयी जिसके आधार पर टीम को दिल्ली भेजा गया । तत्पश्चात अभियोग में सलिप्त 01 सदस्य को संगम विहार नार्थ दिल्ली से गिरफ्तार कर कानूनी कार्यवाही की गयी। जांच में यह भी प्रकाश में आया कि IQ Service & Solution Pvt. Ltd कम्पनी जिसे फ्रॉड के लिये खोला गया था, जिसके अकाउण्ट में लगभग 5 करोड़ रुपये की लेन देन हुई है ।

अपराध का तरीका- साईबर पीड़ित द्वारा अपने प्रथम सूचना विवरण के माध्यम से अवगत कराया कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा वह्ट्स एप के माध्यम से सम्पर्क कर स्वंय को फ्लिपकार्ट का गिफ्ट गिविंग मैनेजर बताकर यू ट्यूब चौनल्स को लाईक व सब्स्क्राईब करने के टास्क कर लाभ कमाने की बात कहना उसके पश्चात क्रिप्टो करैन्सी में ऑनलाईन ट्रेडिंग कर लाभ कमाने की बात कहते हुए टेलीग्राम ग्रुप में जोड़कर अज्ञात व्यक्तियों द्वारा भिन्न-भिन्न वैबसाईट के लिंक भेजकर निवेश व टास्क करने हेतु कहना जिसके पश्चात उक्त अज्ञात व्यक्तियों द्वारा आपराधिक षडयन्त्र रचकर शिकायतकर्ता को टास्क तथा क्रिप्टो करेन्सी में निवेश के नाम पर भिन्न-भिन्न तिथियों में भिन्न भिन्न लेन देन के माध्यम से ऑनलाईन कुल 13,11,900/- रुपये धोखाधड़ी की गयी।

गिरफ्तार अभियुक्त-
1- मोहम्मद इकबाल पुत्र गुलाम नवी निवासी खसरा नं0 38/24, प्प् फ्लोर, गली नं0 06, ग्राम झारोदा माजरा, संगम विहार थाना बुरारी नार्थ दिल्ली, दिल्ली । उम्र 37 वर्ष

बरामदगीरू-
1- 07 डैबिट व क्रैडिट कार्ड
2- 01 मोबाईल फोन मय 02 सिम कार्ड
3- 01 आधार कार्ड, 01 मतदाता पहचान पत्र, 01 ड्राईविंग लाईसेंस, 01 सिविल डिफैन्स कार्प. दिल्ली का पहचान पत्र

पुलिस टीमः-
1- निरीक्षक विकास भारद्वाज
2- उ0नि0 राजीव सेमवाल
3- कानि0 शादाब अली



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *