सांप से डसवा कर ले ली प्रेमी की जान, शातिराना अंदाज देख पुलिस की हैरान




नवीन चौहान.
दूसरे प्रेमी को अपनाने के लिए अपने पहले प्रेमी की हत्या करने का बड़ा ही शातिराना मामला सामने आया है। प्रेमी की हत्या के लिए प्रेमिका ने किसी हथियार का इस्तेमाल नहीं किया बल्कि उसने एक सांप को हथियार बनाकर उससे अपने प्रेमी को डसवा कर उसकी जान ले ली। घटना का खुलासा होने पर पुलिस भी हैरत में है। एसएसपी ने घटना का खुलासा करने वाली पुलिस टीम को पांच हजार का इनाम देने की घोषणा की है।

जानकारी के अनुसार 15/07/2023 को तीनपानी गोलापास रोड़ पर एक कार के अन्दर होटल व्यवसायी का संदिग्ध अवस्था में शव मिला था। उसकी पहचान अंकित चौहान पुत्र धर्मपाल चौहान निवासी म0न0 बी -11 रामबाग कालोनी रामपुर रोड़ हल्द्वानी के रुप में हुई थी। मौके पर प्रथम दृष्टया मृतक के शरीर में कोई चोट आदि के निशान नहीं थे। दिनांक 17-07-2023 को वादिनी ईशा चौहान की तहरीर के आधार पर कोतवाली हल्द्वानी पर मुकदमा अपराध संख्या 369/23धारा 302 भादवि पंजीकृत कर विवेचना प्रभारी निरीक्षक हरेंद्र चौधरी के सुपुर्द की गई।

मृतक अंकित की पोस्टमार्टम पंचायतनामा की कार्यवाही में बारीकी से निरीक्षण करने पर पाया गया कि उसके दोनों पैरों के पिछले हिस्से में दो बार सांप के काटने के सर्पदंश के निशान थे। पोस्टमार्टम में डॉक्टर द्वारा भी सर्पदंश की पुष्टि की गयी। जिससे अंकित की मृत्यु का कारण संदेहास्पद प्रतीत होने पर पंकज भट्ट एस0एस0पी0 नैनीताल द्वारा तत्काल अधीनस्थों के साथ मीटिंग कर घटना के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा करते हुए एवं पोस्टमार्टमकर्ता चिकित्सकों से मृत्यु के कारणों के सम्बन्ध में जानकारी करने के उपरान्त घटना के समस्त पहलुओं की गहनता से जाँच करने हेतु अधीनस्थों को निर्देश दिये गये।

एसएसपी के निर्देश के बाद हरबन्स सिंह एसपी सिटी हल्द्वानी, भूपेन्द्र सिंह धौनी क्षेत्राधिकारी हल्द्वानी के परिवेक्षण में अंकित की मृत्यु के संबन्ध मे घटनास्थल व उसके आस पास सीसीटीवी कैमरो का अवलोकन करने, मोबाइल सर्विलांस सैल डाटा डम्प करने,घटनास्थल एवं मृतक की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने एवं क्षेत्र में पतारसी सुरागरसी करने हेतु तत्काल 04 टीमों का गठन किया गया एंव स्वंय जाँच का निकट पर्यवेक्षण किया गया।

गठित पुलिस टीमों द्वारा घटनास्थल पर लगे सीसीटीवी कैमरो का गहनता से अवलोकन किया गया मोबाइल सर्विलांस टीम द्वारा मृतक के कॉल डिटेल की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर मृत्यु से पूर्व अंकित के सम्पर्क में आये व्यक्तियो का डाटा तैयार किया गया। पूछताछ टीम द्वारा मृतक के दोस्तों रिश्तेदारों व आस पड़ोस में पूछताछ की गयी। समस्त टीमों द्वारा किये गये प्रयासों से एँव घटनास्थल से पूर्व वाहन के उक्त स्थल पर पहुँचने तक के समस्त रूटों का सीसीटीवी से रूट मैप तैयार करने एंव पारम्परिक पुलिसिंग के माध्यम से एकत्र की गयी सूचनाओं के आधार पर यह तथ्य संज्ञान में आये कि मृतक का किसी महिला के साथ सम्बन्ध था एंव उक्त महिला एंव उसके साथी अंकित को काफी समय से ब्लैकमेल कर रहे थे।

इसी तथ्य पर जाँच को केन्द्रित करते हुए समस्त टीमों द्वारा जाँच की गयी तो यह तथ्य संज्ञान में आये कि मृतक अंकित चौहान का माही नाम कि एक महिला के साथ मित्रता थी एंव घटना की तिथि में अंतिम समय वह माही के घर के लिए निकला था एंव अगले दिन उसका शव कार से बरामद हुआ। अंकित एँव माही तथा अन्य संदिग्धों की कॉल डिटेल का अवलोकन करने पर कुछ संदिग्ध नम्बरों की डिटेल निकालकर उनकी तलाश जारी रखी गयी तो इसी क्रम में घटना कि तिथि को लगातार माही के सम्पर्क में रहे एक संदिग्ध नम्बर जो कि रमेश नाथ के नाम से था जिसके सम्बन्ध में जानकारी करने पर यह ज्ञात हुआ कि उक्त व्यक्ति हल्द्वानी में किराये पर रहता था जो कि सपेरा है एंव साँप पकड़ने का कार्य करता है शक होने पर आज दिनाँक 18.07.2023 को उक्त व्यक्ति को हल्द्वानी से पकड़ा गया एंव सख्ती से पूछताछ की गयी तो उसके द्वारा हत्या कि साजिश का निम्न प्रकार खुलासा किया गया।

अभियुक्त रमेश नाथ ने बताया कि वह घर-घर जाकर माँगने खाने एंव साँप पकड़ने का कार्य करता है। लगभग 7-8 माह पूर्व हल्द्वानी के एक व्यक्ति द्वारा मुझे माही से मिलवाया गया था एंव मुझे यह कहा था कि इस पर कालसर्प योग है तो पूजा हेतु एक नाग आपको पकड़कर लाना है। इसके कुछ समय बाद मेरा माही के घर आना जाना हो गया था। माही के घर पर ही अक्सर अंकित चौहान, दीप काण्डपाल एँव उसकी नौकरानी तथा नौकरानी का पति रामऔतार आते रहते थे। लगभग 20-25 दिन पहले हम सभी लोग माही के घर में थे तो माही एँव दीप काण्डपाल ने मुझसे कहा कि अंकित चौहान ने माही का जीना हराम कर दिया है वह कभी भी माही के घर पर आ जाता है और शराब पीकर इसके साथ काफी मारपीट करता है और दीप ने कहा कि माही अब मुझसे प्यार करती है लेकिन यह अंकित चौहान पीछा नही छोड़ रहा है, अब इसको निपटाना ही पड़ेगा, फिर इन्होनें मुझसे कहा कि अगर हम इसे ऐसे मारते हैं तो पुलिस हम पर शक करेगी इसलिए तुम एक जहरीला साँप पकड़कर ले आना हम अंकित चौहान को किसी बहाने से माही के घर बुलाकर उसे नींद की गोलियाँ देकर बेहोश कर देंगे और तुम साँप से उसे कटवा देना जिससे उसकी मृत्यु सामान्य सर्पदंश की घटना लगे।

रामनाथ ने पुलिस को बताया कि इस काम के उन्होंने मुझे दस हजार रूपये देने की बात कही थी। पैसों के लालच में मैंने उनकी बात मान ली और जंगल से एक जहरीला सांप पकड़ लाया। माही और उसके साथियों की योजना के अनुसार एक दिन उन्होंने अंकित को अपने घर बुलाया और उसे नशीला पदार्थ देकर बेहोश कर दिया, उसके बाद मेरे द्वारा लाए गए सांप से उसे दो बार डसवाया गया। अंकित की मौत होने के बाद उन्होंने उसके शव को ठिकाने लगाने का प्रयास किया लेकिन जब कहीं बात नहीं बनी तो शव को कार में ही छोड़कर सब वहां से चले आए।

फरार अभियुक्त-
1-माही उर्फ डौली आर्या पुत्री इन्द्रलाल निवासी शान्ति विहार कालौनी गौरा पड़ाव हल्द्वानी नैनीताल।
2-दीप काण्डपाल निवासी हल्दूचौड़ थाना लालकुँआ जनपद नैनीताल
3-रामऔतार पुत्र लालाराम निवासी गाँव हैदरगंज पीलीभीत उ0प्र0।
4-ऊषा देवी पत्नी रामऔतार निवासी उपरोक्त।

पुलिस टीम

  1. हरेन्द्र चौधरी प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हल्द्वानी
  2. व0उ0नि0 विजय मेहता कोतवाली हल्द्वानी
  3. व0उ0नि0 महेन्द्र प्रसाद कोतवाली हल्द्वानी
  4. नन्दन सिंह रावत थानाध्यक्ष कालाढूंगी
  5. नीरज भाकुनी थानाध्यक्ष वनभूलपूरा।
  6. प्रमोद पाठक थानाध्यक्ष काठगोदाम।
    7- उ0नि0 जगदीप सिंह नेगी चौकी प्रभारी मंगल पड़ाव।
    8- उ0नि गुलाब सिंह चौकी प्रभारी मण्डी।
    9- उ0नि0 दिनेश चन्द्र जोशी चौकी प्रभारी राजपुरा।
    10- एएसआई लखविन्दर सिंह।
    11- हे0का0 इसरार नबी, सीसीटीवी।
    12- कानि0 02 अरुण राठौर चौकी मण्डी।
    13- कानि0 वंशीधर जोशी कोतवाली हल्द्वानी।
    14- कानि0 प्रदीप सिंह कोतवाली हल्द्वानी।
    15- कानि0 घनश्याम रौतेला कोतवाली हल्द्वानी।
    16- कानि0 भगवान सैलाल कोतवाली हल्द्वानी।
    एसओजी टीम –
    18- राजवीर सिंह नेगी प्रभारी एसओजी।
    19- हे0का0 त्रिलोक रौतेला।
    20- कानि0 अनिल गिरी।
    21- कानि0 भानुप्रताप।
    22- कानि0 अशोक रावत।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *