IAS ANSHUL SINGH आईएएस अंशुल सिंह की दूरदर्शी सोच से हरिद्वार के युवाओं का खेल में आकर्षण





नवीन चौहान
हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह ने हरिद्वार को खूबसूरत बनाने और युवाओं का भविष्य संवारने के लिए अपनी दूरदर्शी सोच को दर्शाया है। वही सरकारी खजाने में राजस्व की बढ़ोत्तरी करने के लिए अच्छी सुविधाओं से युक्त पार्किंग बनाने की योजना है। बच्चों के लिए अच्छे स्पोर्टस ग्राउंड तैयार करके युवा पीढ़ी को खेल की ओर आकर्षित करने की योजना है। एक और जहां शहर का सुनियोजित विकास करना और भव्यता प्रदान करना उनकी पहली प्राथमिकता है। करीब 100 करोड़ से अधिक के प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। जिसमें सबसे पहले बच्चों के लिए अच्छे स्पोर्टस ग्राउंड तैयार करना है। अवैध निर्माण को रोकना और मानकों के अनुरूप निर्माण करना ही विभाग का कार्य है। उन्होंने हरकी पैड़ी कोरिडोर को लेकर स्थिति स्पष्ट की। करीब तीन हजार करोड़ की लागत से कोरिडोर बनाया जायेगा। जिससे हरिद्वार को दिव्यता और भव्यता प्रदान की जायेगी।
प्रेस से मिलिए कार्यक्रम के तहत हरिद्वार प्रेस क्लब में पत्रकारों से मुखातिब हुए हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह का प्रेस क्लब अध्यक्ष रामचंद्र कन्नौजिया और महामंत्री मनोज रावत ने स्वागत किया। संचालन करते हुए पूर्व प्रेस क्लब अध्यक्ष संजय आर्य ने अंशुल सिंह के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। आईपीएस से आईएएस बनने के सफर में उनकी सोच को पत्रकारों के सामने रखा। आइ्रएएस अंशुल सिंह ने बताया कि हरिद्वार जनपद में कई प्रशासनिक महत्वपूर्ण् पदों पर रहने के बाद वह वर्तमान में एचआरडीए के उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे है। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण का मुख्य कार्य शहर का सुनियोजित विकास करना होता है। इसी कार्य को वह बखूवी निभा रहे है। स्पोर्टस सिटी काम्लेक्स में लॉन टेनिस कोर्ट, तीन क्रिकेट पिच, जिम्नेजियम का निर्माण कार्य मार्च 2024 तक पूर्ण हो जायेगा। जिसमें खिलाड़ी 24 घंटे अभ्यास कर सकेंगे। भल्ला स्टेडियम में मास्क लाइट लगाने का कार्य किया जा रहा है। ताकि रात्रि के वक्त मैच का आनंद लिया जा सकेगा।
अंशुल सिंह ने बताया कि रोड़ी बेलवाला में खूबसूरत पार्किग तैयार कराई जाने की योजना है। जिसका ड्रैनेज सिस्टम बहुत सुंदर होगा। इसके अलावा आसफनगर और इंद्रलोक फेस टू की योजना पर भी कार्य शुरू हो रहा है। जनता की समस्याओं को दूर करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। नक्शा पास कराने को लेकर जो बाधाएं आती है, उनको भी दूर करने की कवायद की जा रही है। जनता को मास्टर प्लान से भी अवगत कराया जा रहा है। ताकि जनता कॉलोनाईजरों के झांसे में ना आए और अपना पैंसा मानकों के अनुरूप प्लाट में लगाए।
उन्होंने कहा कि हरिद्वार के विकास के लिए आश्रम अखाड़ों के प्रमुख संतों, पत्रकारों और शहर के जानकारों की राय शुमारी से ही योजनाओं को अमलीजामा पहनाया जायेगा। पत्रकारों ने जब अवैध निर्माण को लेकर सवाल किए तो अंशुल सिंह ने कहा कि आपकी जानकारी में जहां भी अवैध निर्माण हो रहे है। इसकी जानकारी हमको दी जाए। हम कार्यवाही करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी बड़े कॉलोनाइजरों और बिल्डरों के अवैध निर्माण पर ध्वस्तीकरण और सीलिंग की कार्रवाही की गई है। इसके अलावा आपकी जानकारी में कुछ है तो मुझे बता दीजियेगा।
वरिष्ठ पत्रकार विक्रम छाछर ने तो अंशुल सिंह की अवैध निर्माण पर की जा रही ताबड़तोड़ कार्यवाही पर खुले मंच से प्रशंसा कर दी। पत्रकारों ने पार्किंग और कई अन्य समस्याओं को भी बताया। अंशुल सिंह ने पत्रकारों की इस मुलाकात को सराहनीय पहल बनाया। प्रेस क्लब के पदाधिकारियों ने स्मृति चिंह देकर अंशुल सिंह का आभार ज्ञापित किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *