बाग में डेढ़ माह का शावक मिलने से मचा हड़कंप, वन विभाग की टीम ने मां बेटे का कराया मिलन




नवीन चौहान.
बाग में मिले एक डेढ़ माह के शावक के मिलने से जहां गांव में सनसनी फैल गई वहीं वन विभाग की टीम ने शावक को उसकी मां से मिलाने के लिए ऐसी योजना बनायी कि कुछ ही घंटों में मां बेटे का मिलन हो गया। अब वन विभाग दोनों की निगरानी कर रहा है।

यह मामला मेरठ जिले की परीक्षितगढ़ रेंज के शाहजहांपुर डिबाई गांव के जंगल का है। यहां करीब डेढ़ माह का एक शावक आम के बाग में मिला था। बाग मालिक के बच्चों ने उसे पकड़ लिया था। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी। जिसके बाद वन विभाग की टीम ने शावक को रेस्कयू कर योजना बनायी और उसे वापस मादा तेंदुए से मिला दिया।

प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी प्रभाग, मेरठ राजेश कुमार ने बताया ए.बी. कैनाल मील 40 की बाई पटरी से ग्राम डिबाई के पास बृहस्पतिवार को दिन में नहर के किनारे जंगल में लगभग डेढ़ माह का तेन्दुए का नर शावक मिलने पर स्थानीय ग्रामीणों द्वारा उसे वन विभाग की परीक्षितगढ़ रेंज के कार्मिकों को सौंपा गया था। जिसके उपरान्त वन्य जीव विशेषज्ञ डॉ. आर.के. सिंह, विभागीय उच्चाधिकारियों एवं उनके दिशा निर्देशों के क्रम में तेन्दुए के शावक को उसकी मां से मिलाने की कार्ययोजना तैयार की गयी।

शावक को दिन में विशेषज्ञों की देख-रेख में दूध दिया गया। सांय होने के उपरान्त जिस जगह से शावक को रेस्क्यू किया गया था उस जगह कार्ड बोर्ड के बॉक्स में शावक को सुरक्षित रखा गया तथा कुछ दूरी से शावक की निगरानी रखी गयी। निगरानी रखने वाले विभागीय कार्मिकों द्वारा मादा तेन्दुए के रात्रि लगभग 3.30 बजे आने और शावक को अपने साथ ले जाने की पुष्टि की गयी। वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मादा तेन्दुए एवं शावक की निगरानी रखते हुए उनके मूवमेन्ट पर नजर रखी जा रही है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *