छात्रों से मिलकर भाव विभोर हो गए वृद्धजन, भावुक हुए तो छात्रों ने हंसाया




  • पारिवारिक प्रेषण का अन्तर राष्ट्रीय दिवस पर वृद्धाश्रम पहुंचे एचईसी ग्रुप की टीम

नवीन चौहान.
एचईसी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स, जगजीतपुर के ‘सोशल क्लब‘ व राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वंयसेवियों ने पारिवारिक प्रेषण अन्तरराष्ट्रीय दिवस पर वृद्धाश्रम हरिपुर कलॉ का भ्रमण किया। जहां वह सभी व्योवृद्ध लोग अपना जीवन यापन कर रहे हैं जिनको अपने बच्चों व सगे सम्बन्धियों द्वारा परिवार से निष्कासित कर दिया था।

इस भ्रमण का मुख्य उद्देश्य अपनी युवा पीढी को भ्रमण के माध्यम से जागरूक करना था कि कैसे माता पिता अपने बच्चों को अपना पेट काटकर बड़ा करते हैं और जब वह काबिल बन जाते है तो वह मान सम्मान व धन दौलत की हौड में अपने माता-पिता का भूलकर आगे बढ़ जाते हैं।

वृद्धजनों ने छात्रों के साथ अपने संस्मरण साझा किये व छात्रों को सेवा भाव की ओर प्रेरित करने हेतु प्रंसग भी सुनाये। छात्रों ने भी इस भ्रमण से सीख लेते हुए यह संकल्प लिया कि भविष्य में होने वाले इस प्रकार के कृत्यों का न तो कभी समर्थन करेंगे और न ही किसी को करने देंगे तथा माता पिता का सम्मान शीर्ष पर रखेंगे।

छात्रों से मिलकर सभी वृद्धजन भाव विभोर हो गये जिससे माहौल थोडा गमगीन हो गया। भ्रमण पर आये छात्र शुभम शुक्ला ने चुटकले सुनाकर सभी को बहुत हसांया, निकिता मौर्या ने अपने बडों के सम्मान में अपने विचार रखे, कृतिका शर्मा ने कविता पाठ किया, व कुछ छात्रों गीत प्रस्तुत कर उपस्थित सभी का मन मोह लिया। वृद्धजनों ने भी अपने जमाने के पुराने गीत व गजल व शायरी सुनाई व उपस्थित सभी छात्रों को अपना शुभाशीष प्रदान किया।

तत्पश्चात संस्थान के छात्रों ने वृद्धजनों उपहार व फल प्रदान किये। इस अवसर पर एनएससएस कार्यक्रम अधिकारी उमराव सिंह, दीपशिखा वोरा, अमन राजपूत एवं वन्दना आदि शिक्षक मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *