उत्तराखंड पुलिस के दारोगा छुन्ना यादव ने दो साथियों के साथ मिलकर की मां बेटे की हत्या





नवीन चौहान
उत्तराखंड पुलिस के दारोगा छुन्ना यादव ने दो साथियों के साथ मिलकर एक मां बेटे की हत्या कर दी। एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल के निर्देशों पर पुलिस ने ब्लाइंड डबल मर्डर केस का खुलासा किया। पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेज दिया। हत्याकांड का सबसे बड़ा कारण दारोगा का लालच था। जो मां बेटे का पैंसा हड़पना चाहता था।


लेकिन हरिद्वार एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल की ईमानदारी और निष्पक्षता से कराई की
पुलिसिंग का नतीजा रहा कि पुलिस ने अज्ञात युवक का शव बरामद कर पुलिस को ही वादी बनाकर मुकदमा दर्ज कराया। जिसके बाद मृत युवक की शर्ट पर अंकित टेलर का नाम पता होने पर शव की शिनाख्त कराई। मृत युवक की पहचान होने के बाद पुलिस ने कड़ी मेहनत और निष्पक्षता से जांच पड़ताल शुरू की। पुलिस की विवेचना में पता चला कि युवक की दृष्टिहीन मां की भी हत्या की गई है। थानाध्यक्ष झबरेडा अंकुर शर्मा, एसओजी प्रभारी निरीक्षक रविन्द्र शाह और उप निरीक्षक रमेश सैनी की टीम आरोपियों का पता लगाने के लिए दिन रात मेहनत करती रही। आखिरकार पुलिस आरोपियों तक पहुंची तो पता चला कि इस हत्याकांड का मुख्य आरोपी पुलिस का ही दारोगा छुन्ना यादव है। यह घटना मन को झकझोरने वाला हत्याकांड है। जिसका पुलिस ने वादी बनकर कड़ी-से-कड़ी जोड़ते हुए खुलासा किया है।
एसएसपी की ईमानदारी
पुलिस कप्तान प्रमेन्द्र डोबाल के ईमानदार एवं निष्पक्ष नेतृत्व में हरिद्वार पुलिस ने समाज को झकझोर देने वाली हकीकत से पर्दा उठाकर समाज के सामने खाकी की वह छवि पेश की है जिसमें गलत को गलत और सही को सही साबित करने में किसी भी प्रकार की लेटलतीफी, लापरवाही या गैरजिम्मेदाराना रवैये की कोई जगह नही है।
आमजन की नजर से ओझल इस प्रकरण की शुरुआत झबरेड़ा क्षेत्र के एक नाले से होती है। जहां एक अज्ञात युवक का शव बरामद होता है। स्थानीय स्तर पर दी गई सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने शव के पंचायतनामें की कार्यवाही करने के साथ ही युवक की पहचान के प्रयास शुरु किए।
ऐसे चला पता
मृतक की कमीज पर अंकित टेलर के टैग/ विजिटिंग कार्ड की पड़ताल करते हुए पुलिस टीम पहले टेलर और उसके बाद मृतक के बताए जा रहे घर पर पहुंची तो जानकारी मिली कि मृतक की मां ने बीते वर्ष के दिसंबर माह में उक्त मकान की रजिस्ट्री 20 लाख रुपए में कर कुछ दिन पहले ही नए मकान मालिक को कब्जा दे दिया था। कब्जा देने के बाद मृतक और मृतक की दृष्टिहीन माता कुछ अन्य लोगों के साथ वहां से चली गई थी।
एसएसपी के निर्देश
एसएसपी के दिशा-निर्देशन पर पुलिस टीम नए मकान मालिक से मिले संदिग्ध मोबाइल नम्बर के आधार पर मृतक की मां की तलाश एवं शव सम्बन्धित पड़ताल की गई तो सारा मामला धीरे-धीरे खुलकर पूरी तरह से सामने आ गया।
पुलिस लाइन में तैनात दारोगा
विवेचना में सामने आए सबूतों के आधार पर पुलिस टीम ने इस हत्याकांड को अंजाम देने में शामिल पुलिस लाइन रोशनाबाद हरिद्वार में तैनात 01 दरोगा व 02 अन्य को दबोचा। हत्यारोपियों के मुताबिक उन्होंने उसके बेटे के शव से अलग कहीं दूर फेंका था।
ये था पूरा मामला-
बिना पति अपने बेटे नरेन्द्र उर्फ राजा का पालन पोषण कर रही कांठ मुरादाबाद निवासी दृष्टिहीन ममता ने वहां की अपनी प्रॉपर्टी बेचकर रोजगार की तलाश में करीब डेढ़ साल पहले हरिद्वार का रुख किया और प्रॉपर्टी बेचकर आए रुपयों से रोशनाबाद हरिद्वार में 01 मकान खरीदा। यहां रोजगार की तलाश के दौरान ममता पुलिस लाइन रोशनाबाद में तैनात एक दरोगा और एक अन्य व्यक्ति शहजाद के सम्पर्क में आयी।
दोनों ने उसे भरोसे में लेकर प्रॉपर्टी बेचने के लिए उकसाते हुए ये आश्वासन दिया कि वो उसकी देखभाल के साथ-साथ पूरा खयाल रखेंगे। इस बात पर भरोसा कर महिला ने रोशनाबाद स्थित अपने मकान का सौदा 20 लाख रुपए में तय कर मकान बेच दिया जिसमें से 01 लाख रुपए की पेमेंट होनी बाकी थी। बड़ी नगदी हासिल करने का लालच और ऊपर से दृष्टिहीन महिला के परिजनों का डर न होने के चलते दोनों हत्यारोपियों ने अपने अन्य साथियों के साथ महिला और उसके बेटे को रास्ते से हटाकर पूरी रकम ऐंठने का प्लान बना दिया और सही मौके का इंतजार करने लगे।
इस तरह हुई हत्या
9 फरवरी 2024 को प्लान के मुताबिक हत्यारोपियों ने वारदात को अंजाम देने के लिए वह वक्त चुना जब महिला अपने मकान का कब्जा नए मकान मालिक को देकर बचे हुए 01 लाख रुपये भी ले चुकी थी। योजना के मुताबिक मां-बेटे को अपने बुलाए गए ऑल्टो कार में बैठाकर ले जाया गया और मौका मिलते ही गला घोंटकर दोनों की हत्या कर दी गई। इसके बाद प्रकरण को बड़ी सनसनी बनने से रोकने के लिए दोनो शवों को अलग-अलग स्थानों पर लावारिस हालत में फेंक दिया गया।
पुलिस टीम ने बंटवारे में आयी रकम से खरीदी गई ऑल्टो कार बरामद करने के पश्चात अब हिस्से में आए शेष नगदी एवं अन्य सामान की रिकवरी के लिए विभिन्न तरीकों से प्रयास कर रही है।

पकड़े गए हत्यारोपियों का विवऱण-
01.शहजाद पुत्र शऱाफत निवासी- ग्राम अकबरपुर झौझा थाना झबरेडा जिला हरिद्वार ।
02.विनोद उर्फ काला पुत्र अमर सिंह निवासी सराय ज्वालापुर।
03.छुन्ना सिंह पुत्र श्री भोलानाथ निवासी- ग्राम राठा पोस्ट मसूदपुर थाना अछला जिला औरेया उ0प्र0 व हाल निवासी-हनुमान नगर गली नं0-02 थाना ऐत्माददौला आगरा जनपद आगरा उ0प्र0।
पुलिस टीम थाना झबरेड़ा-
01.श्री स्वप्न किशोर सिंह (पुलिस अधीक्षक ग्रामीण)
02.श्री विवेक कुमार (क्षेत्राधिकारी मंगलौर)
03.श्री अंकुर शर्मा- (थानाध्यक्ष झबरेडा)
04.उ0नि0 नीरज रावत (चौकी प्रभारी लखनौता)
05.उ0नि0 रविन्द्र कुमार
06.हे0का0 रामवीर सिंह

  1. हे0का0 विकास
    08.कानि0 रणवीर सिंह

एस0ओ0जी0 रूडकी टीम-
01.निरीक्षक रविन्द्र शाह (एस0ओ0जी0 प्रभारी रूडकी)
02.उ0नि0 रमेश सैनी
03.कानि0 अशोक
04.कानि0 रविन्द्र खत्री
05.कानि0 राहुल

  1. कानि0 नितिन
  2. कानि0 महिपाल


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *