वीणा वादक पंडित विश्व मोहन भट्ट ने डीपीएस रानीपुर में दी मनमोहक प्रस्तुति




नवीन चौहान.
स्पीक मैके संस्था के तत्वावधान में दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर में विश्व प्रसिद्ध मोहन वीणा वादक पंडित विश्व मोहन भट्ट ने मनमोहक प्रस्तुतियाँ देकर श्रोताओं का मन मोह लिया। उनकी सभी प्रस्तुतियों पर श्रोत्राओं ने तालियां बजाकर उत्साहर्वद्धन किया।

दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर में देश की प्रसिद्ध संस्था स्पीक मैके द्वारा बच्चों के लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें देश के प्रसिद्ध मोहन वीणा वादक पं0 विश्व मोहन भट्ट ने बच्चों के समक्ष ऊर्जा से भरपूर प्रस्तुतियाँ देकर सभी उपस्थित दर्शकों का मन मोह लिया। विभिन्न रागों जैसे नट भैरव राग एवं राग भुपाली पर आधारित मोहन वीणा का संगीत एवं तबले पर अभिषेक मिश्रा की ओजपूर्ण संगत ने समा बांध दिया तथा मोहन वीणा एवं तबले की ऐसी जुगलबंदी प्रस्तुत की जिसे सुन कर बच्चों ने खूब तालियाँ बजाई तथा खुशी से झूम उठे।

पं0 विश्व मोहन भट्ट ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारा भारतीय शास्त्रीय संगीत दुनिया भर में सुना जाता है। हम सभी को अपनी संस्कृति एवं सभ्यता पर गर्व होना चाहिए तथा एक साथ मिल कर इसकी रक्षा करनी चाहिए। हमें अपने देश के गौरवशाली इतिहास को याद रखना होगा व इसे आगे बढाना होगा क्योंकि देश सर्वोपरी है। उन्होंने विद्यार्थियों के प्रश्नों के उत्तर देते हुए कहा कि यदि वे संगीतज्ञ न होते तो भगत सिंह जैसे देशभक्त होते। एक अन्य बच्चे के प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि यदि संगीत के क्षेत्र में करियर बनाना है तो स्वयं को भूलना होगा और कला साधना को ही जीवन बनाना होगा।

उन्होंने डीपीएस रानीपुर के बच्चों के साथ ‘वक्रतुण्ड महाकाय…’ वंदना साथ साथ गाया तथा बच्चों के गायन की मुक्तकण्ठ से सराहना करते हुए कहा कि डीपीएस के सभी बच्चे इतने सुर में गा रहे है यह वास्तव में अविश्वसनीय है उन्होंने डीपीएस की इतनी सुन्दर व्यवस्था एवं अनुशासनमय वातावरण के लिए प्रधानाचार्य डा0 अनुपम जग्गा की प्रशंसा करते हुए उन्हें बधाई दी।

प्रधानाचार्य डा0 अनुपम जग्गा ने कहा कि पं0 विश्व मोहन भट्ट का डीपीएस में पधारना अपने आप में एक गौरव का क्षण है ऐसी विश्व प्रसिद्ध हस्ति ने आकर पूरे डीपीएस परिवार का मान बढ़ाया है। उन्होंने पं0 विश्व मोहन भट्ट जी, अभिषेक मिश्रा जी एवं सलिल मोहन भट्ट जी को स्मृति चिह्न एवं पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका अभिनंदन किया एवं बधाई देते हुए बताया कि स्पीक मैके संस्था द्वारा इस प्रकार के आयोजन वास्तव में सराहनीय हैै जो पं0 विश्व मोहन भट्ट ने जैसे विश्व प्रसिद्ध कलाकारों एवं कला की विभिन्न विधाओं से रूबरू करके विद्यार्थियों एवं विद्यालयों को अपनी स्वर्णिम शास्त्रीय एवं लोकसांस्कृतिक धरोहरों से जोड़ने का कार्य कर रहें हैं।

इस अवसर पर उन्होने सभी कलाकारों एवं स्पीक मैके के क्षेत्रीय प्रबंधक अभिषेक अग्रवाल एवं माधवी भट्टाचार्या को स्मृति चिह्न भेंट कर उनका अभिनंदन एवं आभार प्रकट कर शुभकामनाएँ दी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *