चारधाम यात्रा और कानून व्यवस्था की एडीजी ने की समीक्षा




न्यूज 127.
चारधाम यात्रा-2024 के दौरान यातायात को सुचारु एवं सुव्यवस्थित रुप से संचालित कराये जाने के लिए अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, उत्तराखण्ड द्वारा पुलिस मुख्यालय में वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से समीक्षा की गई।

इस समीक्षा में निदेशक, यातायात, पुलिस महानिरीक्षक, गढ़वाल परिक्षेत्र, पुलिस उपमहानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था/नोडल अधिकारी, चारधाम यातायात, वरिष्ठ/पुलिस अधीक्षक, देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली एवं सेनानायक, एसडीआरएफ एवं उक्त जनपदों के चारधाम यात्रा व्यवस्था में नियुक्त अपर पुलिस अधीक्षक/पुलिस उपाधीक्षक उपस्थित रहे। बैठक में चारधाम यात्रा एवं आगामी बुद्ध पूर्णिमा स्नान पर्व के दृष्टिगत जनपद प्रभारियों द्वारा यातायात व्यवस्था के सुचारु रुप से संचालन के सम्बन्ध में की गयी तैयारियों की समीक्षा की गयी।
​​
अपर पुलिस महानिदेशक ने दिये ये निर्देश
वरिष्ठ/पुलिस अधीक्षक, रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, पौड़ी, टिहरी, देहरादून एवं हरिद्वार चारधाम यात्रा हेतु राज्य में आये श्रृद्धालुओं एवं उनके वाहनों आदि के सम्बन्ध में लगातर आपसी समन्वय करते हुए उच्चाधिकारियों को वस्तुस्थिति से अवगत कराना सुनिश्चित करें, ताकि चारों धामों में श्रृद्धालुओं की क्षमता से अधिक भीड़ न हो सके।

श्रीकेदारनाथ, श्री बद्रीनाथ, श्री गंगोत्री एवं श्री यमुनोत्री धामों में श्रृद्धालुओं की अत्यधिक भीड़ एवं यातायात का दबाव बढ़ने पर यात्रियों को श्रीनगर, चम्बा, ऋषिकेश, हरबर्टपुर एवं हरिद्वार में श्रृद्धालुओं के रोके जाने हेतु चिन्हित स्थलों पर रोकने की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। साथ ही होल्डिंग एरिया की संख्या में भी वृद्धि की जाये।

सभी जनपद प्रभारी अपने-अपने जनपदों में निर्धारित स्थलों पर रोके गये श्रृद्धालुओं को चारधाम यात्रा हेतु एक साथ न छोड़कर बैच बनाकर छोड़ना सुनिश्चित करें।

चारधाम यात्रा मार्ग अपंजीकृत श्रृद्धालुओं के सम्बन्ध में अलग-अलग स्थानों पर चैकिंग कराते हुए अपंजीकृत श्रृद्धालुओं को वापस किये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये।

चारधाम यात्रा मार्ग पर रोके गये यातायात से स्थानीय लोगों को असुविधा न हो इस हेतु उनके वाहनों एवं आवश्यक वस्तुओं के वाहनों के आवागमन के लिये ग्रीन पैसेज की व्यवस्था की जाये।

वरिष्ठ/पुलिस अधीक्षक, रुद्रप्रयाग, चमोली एवं उत्तरकाशी अपने-अपने जनपदों में नियुक्त किये गये पुलिस बल के डयूटी चार्ट का पुनः गहनता से अवलोकन कर पुलिस बल का अधिक से अधिक सदुपयोग कराना सुनिश्चित करेंगें। साथ ही अपने-अपने जनपदों में पुलिस बल को रिजर्व के रुप में भी रखेगें।

सभी जनपद प्रभारी सोशल मीडिया पर चारधाम यात्रा के सम्बन्ध में प्रसारित फेक न्यूज/पोस्टों की जनपद स्तर पर नियमित रुप से मॉनिटरिंग कराते हुए भ्रामक पोस्टों के सम्बन्ध में पुलिस मुख्यालय स्तर से निर्गत एस0ओ0पी0 के अनुरुप कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें।

चारधाम यात्रा के दौरान प्रसारित धरना/विरोध प्रदर्शनों आदि के सम्बन्ध में जनपद की स्थानीय अभिसूचना इकाई को सतर्क कर प्राप्त इनपुटों के सम्बन्ध में तत्काल नियमानुसार कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें।

सभी जनपद प्रभारी आगामी मानसून के दृष्टिगत चारधाम यात्रा मार्गों पर स्थित भूस्खलन क्षेत्रों एवं बोटलनैक्स पर की गयी व्यवस्थाओं आदि का आकंलन कर पूर्ण तैयारी के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागों से समन्वय स्थापित कर अग्रेत्तर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

चारधाम यात्रा मार्ग पर श्रृद्धालुओं व उनके वाहनों की नियमित रुप से मॉनॉटरिंग किये जाने हेतु ड्रोन एवं सीसीटीवी कैमरों की फुटेज का नियमित रुप से विश्लेषण कर यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाये।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *