नामांकन की सभी तैयारी पूरी, एसएसपी ने पुलिस कर्मियों को किया ब्रीफ




नवीन चौहान.
हरिद्वार पुलिस और प्रशासन ने नामांकन के लिए अपनी सभी तैयारी पूरी कर ली है। सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। नामांकन के दौरान चुनाव आयोग की गाइड लाइन का पालन कराने के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा।
नामांकन ड्यूटी में नियुक्त पुलिस बल को डीआईजी/एसएसपी हरिद्वार डॉ योगेंद्र सिंह रावत ने पुलिस लाइन रोशनाबाद में ब्रीफ करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

डॉ योगेन्द्र सिंह रावत डीआईजी/एसएसपी हरिद्वार ने पुलिस लाईन रोशनाबाद में नामंकन डयूटी में नियुक्त पुलिस बल को ब्रीफ करते हुए निम्नानुसार निर्देशित किया –

1- सभी कर्मचारी निर्धारित वर्दी एंव कोविड नियमों का पालन करते हुए चुनाव कार्ड सहित अपनी ड्यूटी करेंगे।
2- नामांकन ड्यूटी में नियुक्त पुलिस बल को ‘’मेरी ड्यूटी क्या है ’’ के सम्बन्ध में पूर्ण जानकारी होनी आवश्यक है।
3- नामांकन परिसर में लगाये गये बैरियरों पर नियुक्त पुलिसबल प्रत्येक व्यक्ति को सही प्रकार से चैक करने के उपरान्त ही नामांकन परिसर में प्रवेश करने देगा। बिना अनुमति /पास के कोई भी व्यक्ति किसी भी दशा में प्रवेश नहीं करेंगा।
4- नामांकन परिसर में उम्मीद्वार के साथ केवल दो व्यक्ति ही अन्दर प्रवेश करेंगे, कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं करना चाहिए।
5- नामांकन हेतु आये उम्मीद्वारों की बेरियरों से प्रवेश एंव प्रस्थान के समय विडियो ग्राफी अवश्य की जाये।
6- किसी भी उम्मीदार के साथ कोई भी व्यक्ति अस्लाह या अवैध वस्तु के प्रवेश नहीं करेगा चाहे उसका निजी अस्लाह ही क्यों न हो।
7- किसी भी उम्मीद्वार के साथ कोई भी सुरक्षा कर्मी शस्त्र के साथ नामांकन परिसर में प्रवेश नहीं करेंगे।
8- उम्मीदारों के साथ आये सभी वाहनों को निर्धारित किये गये पार्किंग स्थलों में ही पार्क करवाया जाये। वाहनों का जिन स्थानों / बैरियरों से आगे जाना प्रतिबन्धित है अगर वहां से आगे कोई वाहन जाता है तो इसके लिये सम्बन्धित ड्यूटी प्रभारी जिम्मेदार होगा।
9- ड्यूटी के दौरान कोई भी कर्मचारी अनावश्यक मोबाईल का प्रयोग नहीं करेंगे न ही अनावश्यक वार्तालाप करेंगे।
10- सम्बन्धित ड्यूटी प्रभारी समय-समय पर ड्यूटी पर नियुक्त पुलिस बल से तालमेल करते हुए उनका उचित मार्ग दर्शन करते रहेंगे।
11- कोई भी कर्मचारी अपने प्रतिस्थानी के आने से पूर्व अपना ड्यूटी प्वांइट नहीं छोड़ेगा।
12- किसी भी कर्मचारी को ड्यूटी के दौरान कोई समस्या उत्पन्न होने पर तत्काल अपने ड्यूटी प्रभारी को उसकी सूचना देने के उपरान्त अग्रिम आदेश लेकर ही ड्यूटी प्वाइंट छोड़ेगा।
13- उक्त ड्यूटी में किसी भी लापरवाही/ शिथिलता बरते जाने पर सम्बन्धित के विरुद्ध कडी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
14- सभी अधिकारी/ कर्मचारी आपस में बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए शालीनतापूर्वक अपनी –अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करेंगे।
15- कोई भी अधिकारी/ कर्मचारी किसी भी पार्टी के कार्यकर्ता से किसी भी प्रकार का सम्पर्क नहीं करेंगे, चाहे वह किसी भी पार्टी का उम्मीदार क्यों न हो अन्यथा कि दशा में उसके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
16- नामांकन के दौरान किसी भी व्यक्ति के कोविड़ नियमों का पालन नहीं करते है पाये जाने पर सम्बन्धित के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जाये।
17- नामांकन के दौरान किसी भी प्रकार की शान्ति व्यवस्था प्रभावित होने अथवा अव्यवस्था होने पर उसकी विडियोग्राफी करेगें।

नामांकन ड्यूटी में नियुक्त पुलिस बल-
पुलिस उपाधीक्षक- 04, निरीक्षक-04, उपनि0-31, हे0का0-11,कां0 –120, म0कां0 30, पीएसी 1 सेक्सन, टियर गैस स्कावड़ -01 यूनिट, फायर यूनिट -01 ।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *