CM पुष्कर सिंह धामी की कैबिनेट में बड़े फैसले




नवीन चौहान.
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में आज (शुक्रवार) कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। महत्वपूर्ण फैसलों में ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के जितने भी स्टेशन है उनके 400 मीटर तक का मास्टर प्लान बनाए जाने और यहां किसी भी तरह के निर्माण पर रोक रहने की सहमति दी गई।

सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में समान नागरिक संहिता के अब तक के कार्यों को रखा गया। 15 फरवरी तक निवेश प्रस्ताव के एमओयू की ग्राउंडिंग पर सीएम धामी ने जो निर्देश दिए थे, उन पर विभाग काम कर रहे हैं। सीएम अब इसकी समीक्षा करेंगे। ग्राउंडिंग पर सरकार ने बल दिया है।

कर्मचारी बीमा और बचत योजना में कर्मचारियों का प्रीमियम बढ़ाया गया। समूह ग के पदों को लेकर बड़ा फैसला लिया गया, मृतक आश्रितो को भर्ती करने में अब नहीं होगी कोई रुकावट। समस्त राज्य मे सीड़ा ही औद्योगिक इकाइयों के नक्शे पास करेगी। अंत्योदय के कार्ड धारकों को नमक देने को मंजूरी।

पशुपालन विभाग से मोबाईल वैन सभी ब्लॉक में देने को लेकर फैसला लिया गया है। सरकार खुद के बजट से वैन खरीदेगी। यूजर चार्ज अब पशु चिकित्सालय में 75 प्रतिशत चिकित्सालय रख सकेगा 25% ट्रेजरी में जमा कराएगा। मेडिकल कालेजों मे डॉक्टरों के बांड को लेकर बड़ा फैसला अब 2 साल सीनियर रेजिडेंट के रूप में रहेंगे।

मुख्य विकास अधिकारी के 4 पद BDO कैडर से भरे जाते है अब उपायुक्त परियोजना के नाम से भरे जाएंगे। बद्रीकेदार मंदिर समिति की भर्ती नियमावली को मंजूरी दी गई। परिवहन निगम में मृत आश्रितों के 95 पद फ्रीज किए गए थे उन्हें खोल दिया गया है। आवास विभाग से बड़ी खबर पेट्रोल पम्प की दूरी नाले से दूरी 5 मीटर कर दी गई है। मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना अब बालिका और बालक दोनों को किट देने को मंजूरी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *