बम की झूठी सूचना देने पर 72 साल की बुजुर्ग महिला के खिलाफ मुकदमा




अजय चौहान.
अंरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक 72 साल की महिला को बम होने की झूठी सूचना देना उस वक्त भारी पड़ गया जब आरोपी महिला के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया। यह घटना पुणे के लोहेगांव अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की है।

दरअसल, महिला ने कथित तौर पर हवाईअड्डे के कर्मचारियों को धमकी दी थी कि उसके शरीर पर बम लगे हुए हैं। यह घटना गुरुवार को हवाईअड्डे के तलाशी बूथ पर हुई, जिससे वहां दहशत फैल गई और हवाईअड्डे के संचालन में बाधा उत्पन्न हुई। आरोपी महिला की पहचान सूर्या विहार उद्योग विहार, गुरुगांव इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स निवासी 72 वर्षीय नीता प्रकाश कृपलानी के रूप में हुई है।

महिला के दावों की गंभीरता को देखते हुए सुरक्षाकर्मियों ने आपातकालीन प्रोटोकॉल शुरू किया। इसके बाद हवाईअड्डे की सुरक्षा बढ़ा दी गई और आसपास के यात्रियों और कर्मचारियों को उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तेजी से सुरक्षित दूरी पर ले जाया गया। लेकिन जब महिला के बम होने के दावों की गहनता से निरीक्षण कर जांच की गई तो कुछ नहीं निकला। बाद में पता चला कि उसका बयान अराजकता पैदा करने के लिए गुमराह करने कोशिश से ज्यादा कुछ नहीं था।

सीआईएसएफ कर्मियों ने महिला को स्थानीय पुलिस को सौंप दिया, जिसने बाद में बम की झूठी धमकी देने के लिए उसके खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की। विमानतल पुलिस ने उसे नोटिस जारी किया है और उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 505 और 182 के तहत मामला दर्ज किया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *