DAV पब्लिक स्कूल जगजीतपुर में क्लस्टर स्पोर्ट्स का शानदार आगाज, खिलाड़ियों ने दिखाया अपना दमखम




नवीन चौहान.
डीएवी प्रबन्धकर्तृ समिति, नई दिल्ली के तत्वाधान में दो दिवसीय डीएवी स्पोर्ट्स की क्लस्टर स्तरीय प्रतियोगिता का आज शानदार आगाज़ किया गया। इन खेलों में उत्तराखण्ड के क्लस्टर ए के डीएवी विद्यालयों के खिलाड़ियों ने अत्यंत उत्साहपूर्वक प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ ध्वजारोहण तथा डीएवी गान के साथ किया गया।

विद्यालय प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने सभी खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं दी तथा खेलभावना से खेलने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल का परिणाम चाहे जो भी हो उसमें प्रतिभाग महत्वपूर्ण है। उन्होंने सत्य निष्ठा एवं लगन के साथ खेलने की प्रेरणा देते हुए यह भी कहा कि खेल केवल पुरस्कार, प्रमाण पत्र, मेडल जीतने के लिए नहीं होते वरन् खेल हमें जीवन में बहुत कुछ सिखाते हैं। विद्यालय के स्पोर्टस कप्तान मृदुल चौहान ने सभी खिलाड़ियों को खेलभावना से खेलने की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम में डीएवी हरिद्वार, बीएमडीएवी हरिद्वार, डीएवी देहरादून और डीएवी कोटद्वार से आए हुए लगभग 700 प्रतिभागियों ने अपनी-अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किया। विजयी खिलाड़ियों ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अपना स्थान सुनिश्चित किया। खेल परिणाम इस प्रकार रहे-

बालक वर्ग में 100 मीटर दौड़ में अंडर-14 में डीएवी देहरादून के आकाश सिंह बिटोला प्रथम, बीएमडीएवी हरिद्वार के अर्णव खत्री ने द्वितीय, अंडर-17 आयु वर्ग में देहरादून के प्रद्युम्न बिष्ट प्रथम, कोटद्वार के आकाश पटवाल द्वितीय और जगजीतपुर हरिद्वार के अनमोल चैहान तृतीय स्थान पर रहे। अंडर-19 आयु वर्ग में जगजीतपुर हरिद्वार के आयुष रावत प्रथम, कोटद्वार के साहिल सिंह द्वितीय तथा देहरादून के अनुजीत सिंह सजवान तृतीय स्थान पर रहे।

बालक वर्ग में 200 मीटर दौड़ में अंडर-14 में देहरादून के आकाश सिंह बिटोला प्रथम, कोटद्वार के सारांश सिंह द्वितीय और जगजीतपुर हरिद्वार के इशांत राजपूत तृतीय  स्थान पर रहे। अंडर-17 में कोटद्वार के सुजल सिंह नेगी प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार के निशांत द्वितीय  और देहरादून के आशीष हटवाल तृतीय  स्थान पर रहे।  अंडर-19 में देहरादून के अनिरूद्ध राणा प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार के सिद्धार्थ द्वितीय  व कोटद्वार के दिव्यांशु शाह तृतीय  स्थान पर रहे।

बालक वर्ग में 400 मीटर दौड़ में अंडर-14 में देहरादून के अंशुमन जोशी प्रथम, कोटद्वार के सारांश सिंह द्वितीय  स्थान पर रहे। अंडर-17 में देहरादून के ओम पटवाल प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार के पार्थ बहल द्वितीय  और कोटद्वार के आदित्य रावत तृतीय स्थान पर रहे। अंडर-19 में कोटद्वार के दीपांशु प्रथम, देहरादून के पीयूष रावत द्वितीय व जगजीतपुर हरिद्वार के शौर्य शर्मा तृतीय स्थान पर रहे।

बालक वर्ग में 800 मीटर में डीएवी अंडर-17 में कोटद्वार के मुकुल नेगी प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार के प्रिंस द्वितीय और देहरादून के अमित नेगी तृतीय स्थान पर रहे। अंडर-19 में कोटद्वार के दीपांशु प्रथम, देहरादून के आदित्य रावत द्वितीय जगजीतपुर हरिद्वार के तन्मय तृतीय स्थान पर रहे। बालक वर्ग में 1500 मीटर दौड़ में अंडर-17 में कोटद्वार के मुकुल नेगी प्रथम और जगजीतपुर हरिद्वार के दिव्यम नौटियाल द्वितीय  स्थान पर रहे। अंडर-19 में कोटद्वार के मोहित चैहान प्रथम और देहरादून के प्रत्यूष पोखरियाल द्वितीय  स्थान पर रहे।

बालक वर्ग की 4 गुना 100 रिले रेस में अंडर-17 में कोटद्वार की टीम प्रथम, देहरादून की टीम द्वितीय और जगजीतपुर हरिद्वार की टीम तृतीय स्थान पर रही। अंडर-19 में कोटद्वार की टीम प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार की टीम द्वितीय और देहरादून की टीम तृतीय स्थान पर रही।
लड़कों की 4 गुना 400 रिले रेस में अंडर-19 में देहरादून की टीम प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार की टीम द्वितीय पर रही।

बालिका वर्ग में 100 मीटर दौड़ में अंडर-14 में अक्षिता नौटियाल देहरादून प्रथम, श्रुति रावत कोटद्वार द्वितीय, अंडर-17 में जगजीतपुर हरिद्वार की नंदिता चौहान प्रथम, कोटद्वार की मोनिका नेगी द्वितीय, बीएमडीएवी हरिद्वार की तनिष्का सिंह ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। अंडर-19 में  जगजीतपुर हरिद्वार की श्रेया वालिया प्रथम, बीएमडीएवी हरिद्वार की गरिमा रावत द्वितीय  और देहरादून की किंजल बुटोला तृतीय स्थान पर रही।

बालिका वर्ग में 200 मीटर दौड़ में अंडर-14 में देहरादून की अंशिका पंत प्रथम, कोटद्वार की सृष्टि कण्डारी द्वितीय और जगजीतपुर हरिद्वार की वान्या त्यागी ने तृतीय  स्थान प्राप्त किया। अंडर-17 में कोटद्वार की अंशिका प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार की प्रगति गोस्वामी ने द्वितीय देहरादून की सुनिधि रावत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। अंडर-19 में देहरादून की मीनाक्षी बुटोला प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार की इनिका सिंह द्वितीय और बीएमडीएवी हरिद्वार की प्राची तृतीय स्थान पर रही।

बालिका वर्ग में 400 मीटर दौड़ में अंडर-14 में कोटद्वार की मेघा प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार की आराध्या चौहान द्वितीय स्थान पर रही। अंडर-17 में जगजीतपुर हरिद्वार की भूमि पटेल प्रथम, कोटद्वार की दिव्यांशी ममगई द्वितीय और देहरादून की समीक्षा बागड़ी तृतीय स्थान पर रही। अंडर-19 में जगजीतपुर हरिद्वार की अनवि सिंह प्रथम, देहरादून की ऋषिका छेत्री द्वितीय स्थान पर रही। बालिका वर्ग में 800 मीटर दौड़ में अंडर-17 आयु वर्ग में कोटद्वार की दिव्यांशी ममगई प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार की पावनी गुप्ता द्वितीय स्थान पर रही। अंडर-19 में जगजीतपुर हरिद्वार की अनवि सिन्हा प्रथम स्थान पर रही।

बालिका वर्ग में 1500 मीटर दौड़ में अंडर-17 आयु वर्ग में कोटद्वार की अंशिका असवाल प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार की रूद्रिका तालियान द्वितीय  स्थान पर, देहरादून की तान्या शाह तृतीय स्थान पर रही। अंडर-19 में जगजीतपुर हरिद्वार की विदुषी धमीजा प्रथम स्थान पर रही। बालिका वर्ग की 4 गुना 100 रिले रेस में अंडर-17 में कोटद्वार की टीम प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार टीम द्वितीय और देहरादून की टीम तृतीय स्थान पर रही। अंडर-19 में जगजीतपुर हरिद्वार की टीम प्रथम, देहरादून की टीम द्वितीय स्थान पर रही।

बालक वर्ग की लम्बी कूद में अंडर-14 आयु वर्ग में देहरादून के उदित सेमवाल प्रथम, कोटद्वार के अक्षत नेगी द्वितीय और जगजीतपुर, हरिद्वार के अभिनव कुमार झा ने तृतीय  स्थान प्राप्त किया। अंडर-17 आयु वर्ग में देहरादून के लक्ष्य नेगी ने प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार के निशांत शर्मा ने द्वितीय और कोटद्वार के अक्षत कुमार गुप्ता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। अंडर-19 आयु वर्ग में जगजीतपुर हरिद्वार के आयु रावत प्रथम, और कोटद्वार के अकुल चौहान द्वितीय स्थान पर रहे।

बालिका वर्ग की लंबी कूद में अंडर-14 आयु वर्ग में कोटद्वार की मनीषा जदली प्रथम, देहरादून की आयशा सेमवाल द्वितीय  और जगजीतपुर हरिद्वार की गहना नेगी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। अंडर-17 आयु वर्ग में कोटद्वार की अंशिका असवाल प्रथम, देहरादून की भारती द्वितीय  और जगजीतपुर हरिद्वार की देवाश्री तृतीय स्थान पर रही। अंडर-19 आयु वर्ग में देहरादून की वंशिका प्रथम और जगजीतपुर हरिद्वार की भूमिका दुबे द्वितीय स्थान पर रही। ऊँची कूद में बालक वर्ग के अंडर-17 आयु वर्ग में कोटद्वार के आकाश पटवाल प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार के वैभव द्वितीय स्थान पर रहे। अंडर-19 आयु वर्ग में कोटद्वार के अमन नेगी प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार के गौरव तिवारी द्वितीय स्थान पर रहे। ऊँची कूद में बालिका वर्ग के अंडर-17 आयु वर्ग में कोटद्वार की आकांक्षा नेगी प्रथम और जगजीतपुर हरिद्वार की नंदिता चौहान द्वितीय स्थान पर रही। अंडर-19 आयु वर्ग में कोटद्वार की दिव्या और जगजीतपुर हरिद्वार की भूमिका दुबे द्वितीय  स्थान पर रहीं।

शॉट पुट में बालक वर्ग में अंडर-14 आयु वर्ग में देहरादून के उदित सेमवाल प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार के अमृतांश चौहान द्वितीय, अंडर-17 आयु वर्ग में देहरादून के निखित पंवार प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार युवराज मलिक द्वितीय, अंडर-19 आयु वर्ग में जगजीतपुर हरिद्वार के अमन चौधरी ने प्रथम, देहरादून के वंश थापा ने द्वितीय स्थान और बीएमडीएवी हरिद्वार के सप्तक शर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। शॉट पुट में बालिका वर्ग  में अंडर-14 आयु वर्ग में जगजीतपुर हरिद्वार की कशिश सैनी प्रथम, कोटद्वार सुमिरन द्वितीय और देहरादून की अक्षरा बिजलवान ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। अंडर-17 आयु वर्ग में देहरादून की प्रिया भंडारी प्रथम, कोटद्वार की महक बिष्ट ने द्वितीय और जगजीतपुर हरिद्वार की स्नेहा पालीवाल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। अंडर-19 आयु वर्ग में जगजीतपुर हरिद्वार की जूही बंसल ने प्रथम, देहरादून की वैष्णवी पेन्यूली ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

डिस्कस थ्रो में बालक वर्ग में अंडर-17 आयु वर्ग में जगजीतपुर हरिद्वार के असमीत सिंह स्रा ने प्रथम और देहरादून के सानिध्य रावत ने द्वितीय, अंडर-19 आयु वर्ग में देहरादून के वंश थापा ने प्रथम और जगजीतपुर हरिद्वार के अमन चौधरी ने द्वितीय  स्थान प्राप्त कर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। डिस्कस थ्रो में बालिका वर्ग में अंडर-17 आयु वर्ग में देहरादून की प्रिया भण्डारी ने प्रथम, जगजीतपुर हरिद्वार की कशिश सैनी ने द्वितीय, अंडर-19 आयु वर्ग में जगजीतपुर हरिद्वार की भूमि पटेल ने प्रथम, देहरादून की वैष्णवी पेन्यूली ने द्वितीय, स्थान प्राप्त कर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। बास्केटबॉल में बालिका और बालक वर्ग दोनों के तीनों आयु वर्ग में जगजीतपुर हरिद्वार की टीमों ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

योगा में बालिका वर्ग में अंडर-14 आयु वर्ग में देहरादून की स्वाति पाल प्रथम, भूमिका परमार द्वितीय, अगम्या बहुगुणा तृतीय एवं अविका रावत ने चतुर्थ स्थान प्राप्त करते हुए राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए अपने नाम सुनिश्चित किए। अंडर-17 में देहरादून की मंताशा खान प्रथम, अंशिका पांडे द्वितीय, अपेक्षा ममगई तृतीय एवं दिव्या बुडकोटनी ने चतुर्थ स्थान प्राप्त करते हुए राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। अंडर-19 में बीएमडीएवी हरिद्वार की प्राची प्रथम, रिद्धिमा शर्मा द्वितीय, आद्या सारस्वत तृतीय एवं नंदिनी वशिष्ठ ने चतुर्थ स्थान प्राप्त कर राज्य स्तर की प्रतियोगिता के लिए चयनित की गई।

योगा में बालक वर्ग में अंडर-14 आयु वर्ग में देहरादून के आदित्य सिंह प्रथम, विभोर रावत द्वितीय, आदर्श थपलियाल तृतीय एवं उत्कर्ष कुमार ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया। अंडर-19 आयु वर्ग में बीएमडीएवी हरिद्वार के सिद्धांत प्रथम, शौर्य भट्ट द्वितीय, राज यादव तृतीय एवं अंतरिक्ष गोस्वामी ने चतुर्थ स्थान प्राप्त कर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। तीरंदाजी में जगजीतपुर हरिद्वार की बालिका वर्ग में अंडर-14 आयु वर्ग में आरुषि रावत, अंडर-17 आयु वर्ग में संघमित्रा त्यागी, प्रिया सैनी और वैष्णवी ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। तीरंदाजी में जगजीतपुर हरिद्वार के बालक वर्ग में अंडर-14 आयु वर्ग में कबीर वर्मा, यथार्थ किमोठी, श्लोक सक्सेना और सिमरत सिंह ने, अंडर-17 आयु वर्ग में पीयूष यादव, सिद्धार्थ जैन, आरूष भारद्वाज तथा श्रेयान जैन ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

वू-शू में बालक वर्ग में अंडर-17 आयु वर्ग में जगजीतपुर हरिद्वार की टीम ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। कराटे में बालक वर्ग में अंडर-14 एवं 17 आयु वर्ग में जगजीतपुर हरिद्वार की टीम ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। ताइक्वांडो में बालिका वर्ग में अंडर-14 आयु वर्ग में बीएमडीएवी हरिद्वार की हरप्रीत भारद्वाज, अंडर-17 आयु वर्ग में श्रद्धा तिवारी, श्रेया पधियारी, माही और डीएवी जगजीतपुर हरिद्वार की दिशिता भटनागर ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। अंडर-19 आयु वर्ग में बीएमडीएवी हरिद्वार की पलक शर्मा, आयुषी और रिया नैन ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अपना स्थान बनाया।

ताइक्वांडो में बालक वर्ग में अंडर-14 आयु वर्ग में डीएवी जगजीतपुर, हरिद्वार के आयुष राणा, आदित्य सिंह और ओंकार सिंह ने प्रथम, दिवित शर्मा और शौर्य कुमार ने द्वितीय स्थान प्राप्त करते हुए राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। अंडर-17 आयु वर्ग में डीएवी जगजीतपुर हरिद्वार के हर्षित राठी, कोटद्वार के अर्णव सैनी, बीएमडीएवी हरिद्वार के राम अरोड़ा, बालाजी पांडे, युवराज शर्मा ने प्रथम और शौर्य भट्ट ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया और राज्य स्तर के लिए चुने गए। अंडर-19 आयु वर्ग में कोटद्वार के आदर्श ध्यानी ने राज्य स्तर की प्रतियोगिता के अपनी दावेदारी सुनिश्चित की।

शूटिंग में बालिका वर्ग में अंडर-14 आयु वर्ग में जगजीतपुर हरिद्वार की वैष्णवी लांबा, नव्या सेठी, स्निग्धा सिंह, अंडर-17 में सोलन मेवाड़, मान्या सक्सेना, शिवि सिंह, अदिति गुप्ता, अनन्तिका चौधरी  , अंडर-19 में वैष्णवी गुप्ता, मनस्वी शर्मा और जसलीन कौर ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। शूटिंग में बालक वर्ग में अंडर-14 आयु वर्ग में जगजीतपुर हरिद्वार के अंशुमन रावत, कृष्णा सैनी और राघव सिंह, अंडर-17 आयु वर्ग में बीएमडीएवी के रोहण सूद, सोमनाथ, अंडर-19 में जगजीतपुर हरिद्वार के क्षितिज तोमर, अमोघ धीमान और देवांश सैनी ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

वॉलीबॉल में बालिका वर्ग में अंडर-17 आयु वर्ग में डीएवी देहरादून की टीम विजय रही। अंडर-19 आयु वर्ग में कोटद्वार की टीम विजय रही तथा उन्होने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। वॉलीबॉल में बालक वर्ग में अंडर-14 एवं 17 आयु वर्ग में कोटद्वार की टीम, अंडर-19 में देहरादून की टीम ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। हैंडबॉल में बालिका वर्ग में अंडर-14, 17 और 19 आयु वर्ग में जगजीतपुर हरिद्वार की टीमें राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेगी। हैंडबॉल में बालक वर्ग में अंडर-14, 17 और 19 आयु वर्ग में जगजीतपुर हरिद्वार की टीमें राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेगी।

खो- खो में बालिका वर्ग में अंडर-14 में जगजीतपुर हरिद्वार, अंडर-17 में देहरादून, अंडर-19 में जगजीतपुर हरिद्वार की टीमों ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। खो- खो में बालक वर्ग में अंडर-14 में जगजीतपुर हरिद्वार, अंडर-17 में देहरादून, अंडर-19 में जगजीतपुर हरिद्वार की टीमों ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। क्रिकेट की प्रतियोगिता 4.12.2023 को होगी। उत्तराखण्ड के विभिन्न शहरों से आए डीएवी विद्यालयों के शिक्षकों एवं खिलाड़ियों ने मेजबान विद्यालय द्वारा की गई सुचारू एवं बेहतर व्यवस्था हेतु हार्दिक धन्यवाद दिया। विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री मनोज कुमार कपिल ने विजयी खिलाड़ियों तथा खेल शिक्षकों को बधाई दी तथा राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता के लिए अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होनें सभी उपस्थितजनों का इस आयोजन में सहयोग देने के लिए धन्यवाद किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *