जिलाधिकारी सी रविशंकर ने दीपावली को शांतिपूर्वक और सामंजस्य से मनवाने को दिए दिशा निर्देश




नवीन चौहान
​दीपावली पर शहर में सावधानी बरतने और सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिलाधिकारी सी रविशंकर ने पुलिस विभाग के साथ अधीनस्थ अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिसमें दीपावली पर भीड़ वाले क्षेत्रों में, सार्वजनिक स्थलों, मिष्ठान भंडारों आदि पर शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने की दृष्टि से समुचित कार्रवाई किए जाने की जरूरत बताई। उन्होंने जुआरियों एवं सटोरियों पर भी सतर्क दृष्टि बनाए रखने के साथ दीपावली पर्व पर आवासीय भवनों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर लाइटें लगाने के साथ आतिशबाजी भी होगी। इससे आग लगने की आशंका रहती है, इसलिए अग्निशमन दलों को सतर्क रहने के निर्देश दिए।
– दीपावली पर्व पर आवासीय भवनों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर लाइटें लगाने के साथ आतिशबाजी भी होगी। इससे आग लगने की आशंका रहती है, इसलिए अग्निशमन दलों को सतर्क रहना होगा।
— बिजली आपूर्ति, पानी की सप्लाई सुचारू रखनी होगी।
— सड़कों और सार्वजनिक स्थानों पर साफ सफाई दुरुस्त करनी होगी।
— खाद्य सामग्री में मिलावट की रोकथाम, माप—तोल आदि की प्रभावी कार्रवाई को अधिकारी सतर्क होकर काम करेंगे।
— शरारती तत्वों पर नजर रखनी होगी, क्योंकि ये छोटी से छोटी बात को तूल देकर साम्प्रदायिक सौहार्द प्रभावित करने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।
— थाना कनखल क्षेत्र में भीम आर्मी की अधिक सक्रियता के कारण हिंदू देवी देवताओं को न मानकर डॉ. भीमराव आंबेडकर की पूजा किए जाने के कारण पर्व के दौरान क्षेत्र में संवेदनशीलता बनी रहेगी।
— विभिन्न समुदायों के बीच साम्प्रदायिक सौहार्द एवं कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु संवेदनशील स्थानों पर कड़ी नजर रखते हुए विशेष सुरक्षा प्रबंध किए जाए।
सभी थाना प्रभारी, सिटी मजिस्ट्रेट और एसडीएम अपने क्षेत्रों में गणमान्य लोगों के साथ शांति समिति की बैठक करते हुए पारस्परिक सौहार्द कायम कराया जाए।
— हरिद्वार में जहां पर मेले लगे हुए हैं वहां पर खरीदारी के लिए भीड़भाड़ के बीच शारीरिक दूरी का पालन कराने और अन्य मानकों को कड़ाई से पालन को निर्देश दिए।
गैस गोदाम, पेट्रोल पंप आ​दि के आसपास पटाखे, आतिशबाजी चलाने पर रोक लगाई जाए
— आतिशबाजी की बिक्री निर्धारित स्थानों पर खुले मैदानों में की जाए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *