राजस्व बढ़ाने के लिए जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने दिये ये निर्देश




नवीन चौहान.
हरिद्वार। जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में कर एवं करेत्तर राजस्व वसूली/करापवंचन की समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
बैठक में जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय को अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) ने बचत विभाग, स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन, राजकीय परिवहन, आबकारी विभाग, खनिज विभाग, वन विभाग, बांट माप विभाग, राज्य कर विभाग, पूर्ति विभाग, मुख्य देय, विविध देय, लोक निर्माण विभाग, श्रम विभाग, सहकारिता विभाग, स्थानीय निकाय विभाग, परिवहन निगम, जिला पंचायत, मंडी समितियां, विद्युत विभाग, जल संस्थान विभागों की आय का तुलनात्मक विवरण जैसे-वार्षिक लक्ष्य, वार्षिक उपलब्धि, माह का लक्ष्य, माह की उपलब्धि, आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी।

समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने प्रत्येक विभाग के अधिकारियों से एक-एक करके उनके आय के स्रोत, उन्हें बढ़ाने के क्या-क्या उपाय किये जा रहे हैं, के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जितनी रजिस्ट्रियां/दाखिल खारिज हो रहे हैं, उनका प्रतिदिन का विवरण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि ई-स्टाम्प आदि के बारे में प्रमुख विभागों की एक कार्यशाला का आयोजन कराना सुनिश्चित करें ताकि सभी अधिकारियों को इस सम्बन्ध में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हो सके। उन्होंने आबकारी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि कहीं-कहीं से ओवर रेट की शिकायत प्राप्त हो रही है, इसमें एक सप्ताह के भीतर सुधार लाना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने राज्य कर विभाग के अधिकारियों से लक्ष्य प्राप्त करने के लिये क्या कार्रवाई की जा रही है, के सम्बन्ध में जानकारी ली। इस पर कर विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी कि लगातार छापेमारी आदि की कार्रवाई की जाती है। विनय शंकर पाण्डेय ने स्थानीय निकाय के अधिकारियों से नगर में कितनी हाउस होल्ड सम्पत्तियां हैं, कितनी कामर्शियल सम्पत्तियां हैं, आय के क्या स्रोत हैं आदि के सम्बन्ध में जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि टॉप-20 कामर्शियल प्रापर्टी की एक सूची तैयार कर लें तथा टीम गठित करते हुये उनकी प्रापर्टी का एसेसमेंट करें एवं उसी अनुसार कार्रवाई की जाये। बैठक में जिलाधिकारी ने मण्डी समिति के अधिकारियों से शमन शुल्क आदि के सम्बन्ध में जानकारी ली। उन्होंने मण्डी समिति के अधिकारियों की कार्य प्रणाली पर नाराजगी प्रकट की तथा इसमें सुधार लाने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर सुरेन्द्र पाल सिंह जिला बचत अधिकारी, अरूण प्रताप सिंह ए.आई.ओ, सुरेश चन्द्र गौतम सब रजिस्टार, नंद किशोर लोहिया सब रजिस्ट्रार हरिद्वार, चारू अग्रवाल सब रजिस्ट्रार रूड़की, रेखा नेगी सब रजिस्ट्रार रूड़की, अपूर्वा सिंह सब रजिस्ट्रार रूड़की, रोनित कुमार सब रजिस्ट्रार लक्सर, गिरीश तहसीलदार भगवानपुर, यू.सी. गोनियाल सी.आर.सी, सुरेश तोमर ई.ई.पीडब्लूडी, संदीप शर्मा एसीएफ, आदेश कुमार ई.ओ, दीपक कुमार शर्मा ईओ, सुरेन्द्र कुमार ईओ सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *