डीएम सी रविशंकर का नया प्रोजेक्ट ’रूफ टॉप गार्डिनिंग’ मकान की छत पर हरियाली




जिलाधिकारी सी रविशंकर ने 1500 रूपये की दी कटौती, पूर्वजों की स्मृति के लिए लगाओं एक पौंधा

गगन नामदेव
जिलाधिकारी सी रविशंकर का नया प्रोजेक्ट ’रूफ टाप गार्डिनिंग’ 20 जून गंगा दशहरा पर्व के दिन से प्रारंभ होगी। प्रोजेक्ट के तहत मकान की छतों पर पेड़ पौंधों के जरिए हरियाली की जायेगी। पर्यावरण के दृष्टिगत यह प्रोजेक्ट बेहद ही शानदार है। प्रथम चरण में इसकी शुरूआत हरकी पैड़ी के आसपास के 100 घरों से की जायेगी।
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि नमामि गंगे घाट के गंगा किनारे के क्षेत्रों को हराभरा करने की योजना एवं हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण की ’’शहरी पोषण वाटिका’’ योजना के संयुक्त प्रयासों से पूरे जनपद में अभियान के रूप में पेड़-पौंधे लगाने की विस्तृत कार्य योजना बनाई गई है। जिसके अन्तर्गत 20 जून 2021 अर्थात गंगा दशहरा के पावन अवसर पर हरकी पैड़ी से प्रथम चरण में 100 भवनों की छतों को हराभरा करने के लिये ’’रूफ टाप गार्डिनिंग’’ के संयुक्त अभियान की शुरूआत की जायेगी। ताकि घरों की छतों में चारों तरह हरियाली ही हरियाली दिखाई दें।
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि रूफ टॉप गार्डिनिंग के इस अभियान के तहत नमामि गंगे एवं एचआरडीए के लोगों को सब्जियों के बीज एवं खाद निःशुल्क उपलब्ध कराई जायेगी। योजना के तहत आगे चलकर लोगों को सब्जियों के अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के फूलों के पौंधे भी उपलब्ध कराये जायेंगे।
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने स्मृति वन योजना में पेड़ों को संरक्षित करने की दरों में भी 1500 रूपये की कटौती की है। उन्होंने बताया कि स्मृति वन योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपने प्रियजनों(पितरों) की याद में स्मृति वन में पौधा रोपण कर सकता है, उस लगाये गये पौंधे की समय -समय पर क्या प्रगति है, उसकी फोटो या वीडियो व्हाट्सअप पर एक अन्तराल के बाद प्रेषित करने की व्यवस्था रहेगी। उस पेड़/पौधे के समीप सम्बन्धित व्यक्ति अपना विवरण नाम पता आदि लिख सकता है। उन्होंने बताया कि पहले स्मृति वन में पौंध/पेड़ लगाने के लिये दो हजार रूपये की धनराशि रखी गयी थी, जिसे अब घटाकर केवल 500 रूपये कर दिया गया है, ताकि स्मृति वन योजना में पेड़ लगाने के लिये अधिक से अधिक लोग जुड़ सकें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *