नकली ग्राहक बनाकर भेजा तो हरिद्वार के निजी स्कूल की लूट का पर्दाफाश




नकली ग्राहक बनाकर भेजा तो पकड़ में आई निजी स्कूल की लूट की करतूत
नवीन चौहान
हरिद्वार के निजी स्कूलों की लूट—खसोट को बंद कराने में जुटे मुख्य शिक्षाधिकारी डॉ आनंद भारद्वाज ने एक निजी स्कूल की लूट का पर्दाफाश किया। निजी स्कूल शासनादेश की धज्जियां उड़ाते हुए अभिभावकों ने टयूशन फीस के अलावा कई अन्य प्रकार के शुल्क वसूली करने में जुटा था। इसके अलावा निजी स्कूल कमीशन के लालच में एक बुक सेलर से महंगी पुस्तके अभिभावकों को जबरन थोपने में लगा था। फिलहाल शिक्षा विभाग स्कूल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी कर चुका है। स्कूल की एनओसी को रदद करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।
मुख्य शिक्षाधिकारी डॉ आनंद भारद्वाज ने हरिद्वार के अभिभावकों का भरोसा जीता तो उनके मोबाइल पर शिकायतों का अंबार लगना शुरू हो गया। बुधवार की सुबह ऐसे ही एक पीड़ित अभिभावक का मैसेज मुख्य शिक्षाधिकारी को मिला। मुख्य शिक्षाधिकारी आनंद भारद्वाज ने हरिद्वार बाईपास मार्ग स्थित दून कैंब्रिज स्कूल के खिलाफ की गई शिकायत को गंभीरता से लिया और प्रकरण की जांच उप शिक्षाधिकारी बहादराबाद दीप्ति यादव के सुपुर्द कर दी। दीप्ति यादव ने तत्काल एक व्यक्ति को नकली ग्राहक बनाकर भार्गव बुक सेलस के यहां भेजा और कक्षा एक की किताब 2538 रूपये में खरीदकर बिल हासिल कर लिया। शिकायत की पुष्टि होने के बाद मुख्य शिक्षाधिकारी आनंद भारद्वाज, दीप्ति यादव दून कैंब्रिज स्कूल पहुंचे। जहां से फीस के संबंध में जानकारी हासिल की तो पता चला कि अभिभावकों का उत्पीड़न किया जा रहा है। मुख्य शिक्षाधिकारी आनंद भारद्वाज ने बताया कि कोरोना आपदा में हर व्यक्ति सरकार और जनता का सहयोग कर रहे है। लेकिन दून कैंब्रिज स्कूल ​लूट करने में जुटा था। जबकि उक्त स्कूल निजी प्रकाशक की बुक भार्गव बुक सेलर के यहां से जबरन खरीदने को अभिभावकों को विवश कर रहा है। इस स्कूल और बुक सेलर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है।
बताते चले कि मुख्य शिक्षाधिकारी आनंद भारद्वाज शासनादेश का पालन कराने और अभिभावकों को राहत देने के लिए मुहिम चलाए हुए है। निजी स्कूलों को लगातार चेतावनी दी जा रही है। लेकिन कुछ निजी स्कूल शासनादेश का पालन नही कर रहे है। ऐसे स्कूलों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। सरकार और प्रशासन अभिभावकों को आपदा की घड़ी में राहत दिलाने में जुटी है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *