एचआरडीए के बुलडोजर एक्सप्रेस ने साल 2023 में खूब मचाया धमाल, घर—घर मिले नक्शे हुआ कमाल





काजल राजपूत
हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण का बुलडोजर साल 2023 में अवैध कॉलोनियों में खूब गरजा। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह के निर्देशों पर अवैध कॉलोनियों में ताबड़तोड़ कार्रवाई हुई। हरिद्वार में उदय एप का आगाज हुआ तो स्वीकृत मानचित्र घर—घर पहुंचने का सिलसिला भी प्राधिकरण ने शुरू हुआ। वही हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण ने हरिद्वार की कई कॉलोनियों में बच्चों को खेलने के लिए खूबसूरत पार्क दिए तो युवा खिलाड़ियों को आने वाले नए साल में खेल के मैदान मिलने का मार्ग प्रशस्त हुआ।
युवा आईएएस अंशुल सिंह ने हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण की कमान संभालने के बाद विकास की नई पटकथा लिखी। बहुत ही कम वक्त में हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण की छवि को बदलकर रख दिया। प्राधिकरण के कर्मचारियों को जिम्मेदारी का बोध कराया। तथा जनता के प्रति जिम्मेदारी का एहसास भी कराया।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सरलीकरण की मुहिम को चरितार्थ कर दिखाया। हरिद्वार में सुनियोजित विकास की दिशा में सकात्मक कार्य को गति प्रदान की। साल 2023 की बात करें तो हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण ने सबसे पहले अपने विभाग की कमियों को दूर करते हुए जनता को राहत प्रदान करने की दिशा में कार्य किया। भवन निर्माण के लिए प्राधिकरण पहुुंचने वाली जनता को सहूलियत देने के लिए उदय एप लांच किया। जनता को इस एप के ​जरिए घर बैठे ही स्वीकृत मानचित्र मिलने की सुविधा मिली। वही दूसरी ओर हरिद्वार जनपद में अवैध कॉलोनियों को चिंहित किया गया। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह ने कई टीमे गठित की और सिलसिलेवार अवैध कॉलोनियों में सीलिंग की कार्रवाई की गई। अवैध कॉलोनियों में बुलडोजर चलाया गया। जिसके चलते भूमाफियाओं में हड़कंप की स्थिति बनी रही।
लेकिन सबसे बड़ा काम शहर के विकास के दृष्टिगत खेलों के मैदान तैयार करने को लेकर हुआ। भल्ला स्टेडियम में क्रिकेट मैदान हो या स्पोर्टस कांपलेक्स की खेल सुविधाओं में इजाफा करना हो। प्राधिकरण की विकास एक्सप्रेस की स्पीड बहुत तेज रही।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *