एचआरडीए वीसी अंशुल सिंह की पहल: हरिद्वार में घर बनाने वालों के साथ नही होगी धोखाधड़ी





नवीन चौहान

एचआरडीए के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह की पहल के बाद अब हरिद्वार में घर बनाने का सपना देखने वाले लोगों के साथ धोखाधड़ी नही हो सकेगी। कॉलोनाइजर प्लाट खरीदने वाले लोगों के साथ किसी प्रकार का धोखा नही कर सकेगा। प्लाट खरीदने वाले ग्राहक सही जमीन खरीद सकेंगे और उनको बैंक लोन भी आसानी से मिल सकेगा।
हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह ने हरिद्वार में जमीनों की धोखाधड़ी और जनसमस्याओं को देखते हुए प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर कृषि भूमि है, वहां बोर्ड़ लगाए जाए। ताकि ग्राहकों को पता चल पाए कि यह कृषि भूमि है। कृषि भूमि पर प्लाटिंग करना अवैध है और मकान बनाना वर्जित है। ऐसे में ग्राहक सतर्क हो जायेंगे और उनकी मेहनत की कमाई धोखाधड़ी के चंगुल से बच जायेगी।
एचआरडीए के सभागार में उपाध्यक्ष अंशुल सिंह की अध्यक्षता में आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में यह निर्देश जारी किया गया। इसके अलावा प्राधिकरण के द्वारा किए जा रहे तमाम कार्यों की समीक्षा की गई। लेकिन प्राधिकरण का मुख्यतः उददेश्य जनता को जागरूक करने पर रहा। वही अनाधिकृत निर्माण/ विकास पर कठोर कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए गए। सम्बंधित अभियंताओं को निर्देशित किया गया कि प्रत्येक सेक्टर के अवर व सहायक अभियंता की यह जिम्मेवारी होगी कि उनके क्षेत्र में स्वीकृत मानचित्रों का विवरण का सूचना पट तैयार कर स्थल पर लगाया जाए। इस कार्य हेतु सेक्टर अभियंताओं के अतिरिक्त सम्बंधित आर्किटेक्ट/ड्राफ्ट्समैन भी जिम्मेवार होगा। बैठक में सचिव उत्तम सिंह चौहान के अलावा सभी अधिकारी उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *