DPS रानीपुर में जोन-3 द इंटर डीपीएस बॉस्केटबॉल गर्ल्स टूर्नामेंट का हुआ भव्य उद्घाटन




नवीन चौहान.
दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर में द डीपीएस सोसाईटी नई दिल्ली के तत्वाधान आयोजित तीन दिवसीय जोन-3 द इंटर डीपीएस बॉस्केटबॉल गर्ल्स टूर्नामेंट 2023 का भव्य उद्घाटन बृहस्पतिवार को किया गया। तीन दिन तक (12 से 14 अक्टूबर) चलने वाले इस टूर्नामेंट में दिल्ली पब्लिक स्कूलों की 6 टीमें क्रमशः डीपीएस आगरा, डीपीएस देहरादून, डीपीएस ऐल्डिको लखनऊ, डीपीएस मेरठ, डीपीएस वाराणसी एवं डीपीएस रानीपुर की बालिका टीमें प्रतिभाग कर रही है।

टूर्नामेंट का उद्घाटन स्वागत गीत के साथ शुरू हुआ। प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि डीपीएस रानीपुर के प्रो-वाईस चेयरमैंन श्री एस0 के0 सोमानी, मेम्बर फाईनेंस श्री विवेक गोयल, मेम्बर श्री सुदीप सलूजा का स्वागत पर्यावरण के प्रतीक के रूप में पौधा भेंट कर किया गया।

मुख्य अतिथि एस0 के0 सोमानी ने डीपीएस के ध्वज का ध्वाजारोहण किया तथा प्रधानाचार्य डॉ0 अनुपम जग्गा के साथ आकाश में तिरंगे गुब्बारे छोड़ कर इस टूर्नामेंट के विधिवत् शुरूवात की घोषणा की। डीपीएस रानीपुर टीम की कैप्टन स्वाति शिप्रा ने प्रतिभागी स्कूलों की टीमों के खिलाडियों कोचों एवं मैच रेफरीज को खेल भावना की शपथ दिलवाई।

इस अवसर पर कक्षा पांच के विद्यार्थियों ने ऐरोबिक्स एवं बास्केटबॉल ड्रिल डांस की सुन्दर प्रस्तुति देते हुए खेल एवं शारीरिक चुस्ती फूर्ती का संदेश दिया साथ ही स्कूल बैंड ने सुन्दर धुनों की प्रस्तुति देकर सभी मन मोह लिया तथा दर्शकदीर्घा ने करतल ध्वनि से बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

मुख्य अतिथि एस0 के0 सोमानी ने सभी प्रतिभागीयों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि खेल स्वस्थ्य जीवन की शैली को विकसित करने के साथ साथ शारीरिक एवं मानसिक विकास को गति प्रदान करता है साथ जीवन में जीत एवं हार को स्वीकार कर प्रत्येक परिस्थिति में सामंजस्य बनाने की क्षमता का भी विकास के साथ साथ बेहतर चरित्र निर्माण को भी प्रेरित करता है। उन्होंने द डीपीएस सोसाईटी, नई दिल्ली की प्रशंसा करते हुए कहा उनके द्वारा समय समय पर आयोजित की जाने वाली जोनल एवं नेश्नल स्तर की खेल, कला, संगीत, गायन प्रतियोगिताएं बच्चों के सर्वांगीण विकास में महती भूमिका निभाती हैं।

प्रधानाचार्य डॉ0 अनुपम जग्गा ने स्वागत सम्बोधन में सभी अतिथियों एवं प्रतिभागी विद्यालय के बच्चों एवं कोच सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि यह खेल प्रतियोगिता खेल से अधिक खेल भावना को जागृत करने तथा उस अनुभव को महसूस करने एवं अपने आत्मबल को बढाने का एक मंच है, जो सभी को कुछ न कुछ सीखने का अवसर प्रदान करेगा। हम डीपीएस सोसाईटी का हार्दिक धन्यवाद करते है कि उन्होंने इस महत्त्वपूर्ण आयोजन की मेजबानी हमें सौपी हैं। हमें आशा ही नही पूर्ण विश्वास है कि बास्केटबॉल प्रतियोगिता का यह आयोजन हम सभी के लिए सुखद एवं यादगार अनुभव रहेगा।

स्वागत मैच डीपीएस रानीपुर एवं डीपीएस देहरादून के बीच हुआ जिसमें डीपीएस रानीपुर की खिलाड़ियों ने शुरू से ही डीपीएस देहरादून पर हावी रहते हुए इस मैच को आसानी से 26-15 से जीत लिया वहीं दूसरा मैच डीपीएस एल्डिको लखन तथा डीपीएस मेरठ के बीच खेला गया जिसे डीपीएस एल्डिको लखनऊ ने 50-4 के बडे स्कोर अंतर से जीत लिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *