मॉ गंगा मैया का पवित्र कलश पशुपति नाथ मन्दिर काठमाण्डू के लिए 6 नम्बर को होगा रवाना




सोनी चौहान
सदियों से चली आ रही परम्परा मॉ गंगा मैया का पवित्र कलश पशुपति नाथ मन्दिर काठमाण्डू के लिए रवाना होने के लिए हरिद्वार में डॉ सुनील कुमार बत्रा के इंदु इन्केलव स्थित आवास पर 5 नवम्बर को पहुंचेगा। गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने के बाद मां गंगा की प्रतिमा व छड़ी मुखीमठ में स्थापित होने के बाद पवित्र गंगा जी का कलश को नेपाल स्थित पशुपति नाथ मन्दिर काठमाण्डू में अभिषेक हेतु ले जाया जाता है। पहले चरण में पवित्र गंगा कलश लेकर रावल शिवप्रकाश महाराज कनखल स्थित डॉ सुनील कुमार बत्रा के इन्दू इन्कलेव स्थित कनखल आवास में पहुंचेंगे। इसके बाद पवित्र कलश मुरादाबाद में 6 नवम्बर को अनिता गुप्ता, वाई पी गुप्ता के आवास पर 7 नवम्बर को बरेली होते हुए लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगा तथा 8 नवम्बर को लखनऊ से गोरक्षनाथ मठ गोरखपुर के लिए प्रस्थान होगा। पवित्र कलश 9 नवंबर को भैरवा होते हुए नेपाल की सीमा में प्रवेश कर 11 नवम्बर को पशुपतिनाथ मंदिर में जलाभिषेक किया जायेगा।

गंगोत्री धाम के रावल शिवप्रकाश महाराज ने कहा कि मां गंगा की यह पवित्र यात्रा का समापन नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर में अभिषेक के साथ सम्पन्न होगा। नेपाल के राजगुरू रहे रावल शिवप्रकाश महाराज 6 नवम्बर को प्रात 10 बजे पवित्र कलश को लेकर नेपाल के लिए मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, गौरखपुर, भैरवा के रास्ते पशुपतिनाथ मंदिर में पहुंचेंगे। हरिद्वार नागरिक मंच के अध्यक्ष डॉ सुनील कुमार बत्रा ने कहा कि यह हरिद्वार का सौभाग्य है कि पवित्र गंगा कलश के दर्शन करने का सभी हरिद्वारवासियों को सौभाग्य मिल रहा है। मां गंगा जीवनदायिनी हैं तथा भारत की जीवनरेखा हैं। मां गंगा को स्वच्छ रखने का संकल्प लेना होगा तभी मां गंगा के दर्शन और उनकी पूजा करने की सार्थकता होगी। कहा कि हरिद्वार में हरकी पैड़ी के आस पास हाइवे के नजदीक खाली जगहों को सभी सुविधाओं के साथ पार्क के रूप में विकसित करना चाहिए। यहां आने वाले श्रद्धालुओं में एक अच्छा संदेश जाये। साथ ही इस काम के लिए औद्योगिक समूहों को आगे आना चाहिए। यहां के लोगों को भी इसके लिए कार्य करने की आवश्यकता है।एसएमजेएन पीजी कालेज के प्राचार्य डा सुनील बत्रा ने बताया कि पवित्र कलश का स्वागत पशुपतिनाथ विकास कोष के मुख्य सचिव करेंगे।
उद्योगपति आशीष गोयल व विनोद मौर्य समेत कई लोग कलश के स्वागत की तैयारियों में लगे हैं। यही जल पूरे साल भगवान पशुपतिनाथ के अभिषेक में प्रयुक्त होगा।
गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने के बाद मां गंगा की प्रतिमा व छड़ी मुखीमठ में स्थापित होने के बाद पवित्र गंगा जी का कलश की नेपाल स्थित पशुपति नाथ मन्दिर काठमाण्डू की यात्रा शुरू हो गयी है। पहले चरण में पवित्र गंगा कलश लेकर मंगलवार 5 नवम्बर को पांच बजे रावल शिवप्रकाश महाराज कनखल स्थित डॉ सुनील कुमार बत्रा के इन्दू इन्कलेव स्थित कनखल आवास में पहुंचेंगे। इस अवसर पर अमृत कलश को दर्शनों हेतु सायं 5 बजे से अगले दिन प्रातः 10बजे तक उपलब्ध रहेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *