पहलवानों ने गंगा में नहीं बहाए मेडल, गंगा सभा बोली राजनीति का अखाड़ा न बनाए




नवीन चौहान.
महिला खिलाड़ियों के उत्पीड़न के विरोध में मंगलवार को पहलवान विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया गंगा में अपने मेडल प्रवाहित करने हरिद्वार पहुंचे। लेकिन श्री गंगा सभा ने हरकी पैड़ी पर मेडल विसर्जन करने से उन्हें रोक दिया।

हरकी पैडी सनातन धर्म का पवित्र स्थल
श्री गंगा सभा के अध्यक्ष नितिन गौतम ने कहा है कि हरकी पैड़ी सनातन धर्म का पवित्र तीर्थ स्थल है। पहलवान स्नान करें, दानपुण्य कार्य करें, लेकिन उन्हें मेडल विसर्जन नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने साफ कहा कि हरकी पैड़ी को राजनीति का अखाड़ा नहीं बनने दिया जाएगा।

श्री गंगा सभा ने पहलवानों के कृत्य का किया बहष्किार
श्री गंगा सभा के अध्यक्ष नितिन गौतम ने बयान जारी करते हुए पहलवानों के मेडल विसर्जन पर आपत्ती जताई है। निंदा करते हुए कहा है कि श्री गंगा सभा पहलवानों के इस कृत्य का बहिष्कार करती है। हरकी पैड़ी श्रद्धालुओं की आस्था और अस्थि विसर्जन का क्षेत्र है, न कि मेडल विसर्जन का। हरिद्वार में सभी जगह पर गंगा जी प्रवाहित हैं। पहलवान हरकी पैड़ी छोड़कर अन्य जगह अपना कार्य कर सकते हैं। तीर्थ की मर्यादा बनाए रखने के लिए मेडल विसर्जन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

श्री गंगा सभा अध्यक्ष ने जतायी ये चिंता
अध्यक्ष नितिन गौतम ने कहा कि मंगलवार को गंगा दशहरा पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु हरकी पैड़ी और आसपास के गंगा घाटों पर स्नान करने पहुंचे हैं। संध्या कालीन आरती में हरकी पैड़ी पर काफी श्रद्धालु रहते हैं। ऐसे में पहलवानों की वजह से भगदड़ मचने से बड़ी दुर्घटना हो सकती है।

नरेश टिकैत ने समझा कर वापस भेजा
भारतीय किसान यूनियन टिकैत के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत पहलवानों से मिलने हरिद्वार पहुंचे। यहां पहुंच कर उन्होंने काफी देर तक मेडल प्रवाहित करने पहुंचे पहलवानों को समझाया। उन्होंने पहलवानों को आश्वासन दिया कि वह पहलवानों को इंसाफ दिलाने के लिए सरकार से वार्ता करेंगे। नरेश टिकैत की बात मानने के बाद पहलवान करीब पौने दो घंटे के बाद वापस दिल्ली लौट गए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *