मोहम्मद शमी: अपमान और तिरस्कार को क्लीन बोल्ड करने के बाद बने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज




नवीन चौहान.
भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी की हर तरफ तारीफ हो रही है. उसकी बॉलिंग के चर्चे हो रहे हैं. कीर्तिमान बनाने पर बधाइयां मिल रही है. लेकिन एक वक्त ऐसा भी था मोहम्मद शमी अपमान और तिरस्कार के साथ मीडिया के सवालों में उलझे थे. मोहम्मद शमी की बीवी ने पाकिस्तानी नागरिक से पैसे लेने के आरोप लगाए थे। मोहम्मद शमी पूरे देश की निगाहों में संदिग्ध साबित किया जा रहे थे। आज एक वक्त है, जब सिर्फ 3 वर्ल्ड कप मैच में 14 विकेट चटका कर मोहम्मद शमी भारत के सबसे बड़े हीरो बन चुके हैं। मोहम्मद शमी का नाम अब भारत के घर-घर में लोकप्रिय हो चुका है। जब भी मोहम्मद शमी को गेंद थमाई जाती है, विपक्षी बल्लेबाजों की धड़कन बढ़ जाती है। उन्हें लगता है कि अब तो खैर नहीं। इस आदमी ने अपनी निजी जिंदगी में जो कुछ भुगता है, उसे सोच कर भी कलेजा कांप जाता है। मोहम्मद शमी की बीवी ने सरेआम उनकी इज्जत हवा में उछलने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी थी। उन्होंने इशारों-इशारों में मोहम्मद शमी पर आतंकवाद से रिश्ते और मैच फिक्सिंग तक का आरोप मढ़ दिया। भारतीय क्रिकेट में कोहराम मच गया। एक वर्ग था, जिसने मोहम्मद शमी को भारतीय टीम से बाहर करने की मांग शुरू कर दी।

मोहम्मद शमी को क्रूर इंसान के तौर पर पेश किया गया। बंगाल से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले मोहम्मद शमी को टीम से बर्खास्त करने की मांग उठी। मीडिया में दिन-रात मोहम्मद शमी के खिलाफ अनाप-शनाप बयानबाजी की गई। बगैर किसी जांच के मोहम्मद शमी दोषी करार दे दिए गए थे। उन्हें एक अबला नारी पर हिंसा करने वाले राक्षस के रूप में पेश किया जा रहा था। यहां पर दाद देनी होगी तत्कालीन क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल के अध्यक्ष सौरव गांगुली की, उन्होंने साफ कर दिया कि मोहम्मद शमी हमारे साथ बने रहेंगे। हम आरोपों की जांच में पूरा सहयोग करेंगे। जब तक जांच पूरी नहीं, होती मोहम्मद शमी पर कोई कार्रवाई नहीं होगी।

मोहम्मद शमी की बीवी हसीन जहां ने आरोप लगाया था कि शमी ने दुबई में पाकिस्तानी नागरिक से पैसे लिए थे। आपको तो पता है कि पाकिस्तान से संबंध का मतलब भारत में क्या होता है? मोहम्मद शमी की बीवी ने कहा कि शमी के कई महिलाओं के साथ रिश्ते थे और उन्होंने मुझे जान से करने का प्रयास किया था। मोहम्मद शमी भारत में खलनायक के तौर पर पेश किया जा रहे थे। BCCI ने भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के प्रमुख नीरज कुमार को जांच सौंप दी। जांच पूरी होने तक मोहम्मद शमी का अनुबंध निलंबित कर दिया गया। मोहम्मद शमी के लिए हालात मुश्किल होते जा रहे थे। घर से निकलते थे, तो मीडिया वाले चारों तरफ से घेर कर आरोपों की बौछार शुरू कर देते थे। मोहम्मद शमी टीआरपी का जरिया बनकर रह गए थे। मोहम्मद शमी के लिए क्रिकेट के मैदान पर वापसी काफी मुश्किल नजर आ रही थी। डर था कि मोहम्मद शमी कहीं संन्यास का ऐलान ना कर दें।

मोहम्मद शमी मुश्किलों के आगे अड़े रहे। सीना ठोककर खड़े रहे। आखिरकार BCCI की भ्रष्टाचार निरोधी इकाई ने मोहम्मद शमी को बेकसूर पाया। शमी पर लगाए गए सारे आरोप तत्काल खारिज कर दिए गए। इसके बाद उन्हें फिर से BCCI ने कांट्रेक्ट दे दिया। मोहम्मद शमी इस वर्ल्ड कप के 3 मैच में 14 विकेट हासिल कर चुके हैं। 4 मैच बेंच पर बैठने के बाद मोहम्मद शमी न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरे और 10 ओवर में 54 रन देकर 5 विकेट चटकाए। मोहम्मद शमी ने इंग्लैंड के खिलाफ 7 ओवर में 22 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। इस दौरान 4 में से 3 बल्लेबाजों को मोहम्मद शमी ने क्लीन बोल्ड किया। मोहम्मद शमी ने श्रीलंका के खिलाफ 5 ओवर में 18 रन देखकर 5 विकेट चटकाए। मोहम्मद शमी 14 वर्ल्ड कप मैच के बाद सबसे ज्यादा 45 विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *