हरिद्वार के टैक्सी मैक्सी यूनियन के पदाधिकारियों को दिलायी शपथ, सरकार से कर रहें है मैक्सी-टैक्सी गाडि़यों का संयुक्त रोटेशन बनाने की मांग




सोनी चौहान
टाटा सूमो यूनियन प्रांगण में रविवार को शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। हरिद्वार पंचपुरी क्षेत्र की मैक्सी-टैक्सी चालक, मालिक और टैक्सी स्वामी भारी तादाद में उपस्थित रहें। कार्यक्रम की अध्यक्षता अध्यक्ष बलवीर नेगी ने की। इस कार्यक्रम का संचालन उपाध्यक्ष मनोज भारद्वाज ने किया। उत्तराखंड मैक्सी-टैक्सी महासंघ के संरक्षक संजय चोपड़ा सम्मलित हुए। सभा के माध्यम से सभी मैक्सी-टैक्सी मालिकों और चालको ने सरकार से मांग की आगामी उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2020 के दृष्टिगत तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए हरिद्वार से मैक्सी-टैक्सी मोटर वाहनों का संयुक्त रोटेशन बनाये जाने की मांग को दोहराया। यह भी मांग की आर.टी.ओ कार्यलयों में कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से मैक्सी-टैक्सी व ट्रांसपोर्टर व टैक्सी गाडि़यों का टैक्स, फिटनेस, यात्रा ग्रीन कार्ड, परमिट नवीनकरण व अन्य कार्य ठप होने के कारण मैक्सी-टैक्सी गाडि़यों का संचालन बाधित हो रहा है। इसके दृष्टिगत सरकार द्वारा मोटर वाहनो की परमिट रिन्यूअल व अन्य संबंधित कार्यो के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाए।
उत्तराखंड मैक्सी-टैक्सी महासंघ के संरक्षक संजय चोपड़ा ने कहा उत्तराखंड के मैक्सी-टैक्सी वाहन स्वामी व चालक 2003 से सरकार से मैक्सी-टैक्सी गाडि़यों का संयुक्त रोटेशन बनाने की मांग कर रहे है, जोकि न्यायसंगत है। पूरे उत्तराखंड में मैक्सी-टैक्सी मोटर वाहनो गाडि़यों की संख्या लगभग 10 से 11,000 है। यदि सभी मैक्सी-टैक्सी गाडि़यों को योजनाबद्ध तरीके से सरकार के संरक्षण में कंपनी बनाकर संचालित किया जाता है। तो उत्तराखंड चारधाम यात्रा के दौरान एक बेहतर सुविधा तीर्थयात्रियों को दी जा सकती है। उन्होंने यह भी कहा आने वाली उत्तराखंड चारधाम यात्रा को दृष्टिगत प्राइवेट अवैध टैक्सियों के संचालन पर अंकुश लगाने के लिए परिवहन प्राधिकरण के निर्देशन में आर.टी.ओ, पुलिस, पर्यटन विभाग और यूनियनों के प्रतिनिधियों के साथ समय समय पर बैठक कर अवैध टैक्सियों के संचालन के खिलाफ मुहिम चलानी होगी।

अध्यक्ष बलवीर सिंह ने कहा आर.टी.ओ कार्यलयों में कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से समय पर मैक्सी टैक्सी सूमो, टवेरा, इनोवा इत्यादि सवारी गाडि़यों की समय पर फिटनेस नही हो पा रही है। जिससे मैक्सी टैक्सी वाहनों के संचालन ठप है और वाहन स्वामी व चालक आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहे है, जोकि दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा सरकार को इस और अपना ध्यान आकर्षित करते हुए कर्मचारियों की हड़ताल पर निर्णय लिया जाना चाहिए या फिर वाहन स्वामियों की समस्या के दृष्टिगत कोई वैकल्पिक व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित की जानी चाहिए।
आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में मैक्सी-टैक्सी महासंघ के संरक्षक संजय चोपड़ा ने अध्यक्ष बलवीर सिंह नेगी, सचिव मदन पाल सिंह, कोषाध्यक्ष सुनील शर्मा, उपाध्यक्ष मनोज भारद्वाज, उप सचिव राजकुमार थापा, उप कोषाध्यक्ष धर्मपाल नेगी, सदस्य महेंद्र सिंह, राजकुमार, स्वराज कांडपाल, अमित सैनी को शपथ दिलाई। समारोह में टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष नाथी राम सैनी, सचिव हरीश बिष्ट, धर्मपाल शर्मा, मनोज कुमार, जितेंद्र चौरसिया, बिरजेश कुमार, राजकुमार सक्सेना आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *