यूपी में महंगी हुई शराब, पेट्रोल और डीजल के दाम भी बढ़े




संजीव शर्मा
यूपी सरकार ने शराब के दामों में बढ़ोतरी की है, इसके अलावा पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ाने से इनके दामों में भी बढ़ोतरी हुई है। बताया जा रहा है कि कोविड 19 के कारण जारी लॉकडाउन से पटरी से उतरी अर्थव्यवस्था में फिर से जान फूंकने के लिए यूपी कैबिनेट ने पेट्रोल व डीजल पर वैट बढ़ाने का निर्णय लिया है।

कैबिनेट की बैठक में लिया गया निर्णय
बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई जिसमें पेट्रोल पर दो रुपये और डीजल पर एक रुपये वैट बढ़ाने को मंजूरी दी गई। वैट बढ़ने से पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हो जाएगी। इसके अलावा कैबिनेट बैठक में देशी शराब की कीमत पांच रुपये और अंग्रेजी शराब की कीमत में 20 रूपये से 400 रुपये तक बढ़ा दी गई है।

विदेशी शराब की कीमतें भी बढ़ायी
कैबिनेट में विदेशी शराब की 180 एमएल की बोतल पर 20 रुपये, 500 एमएल की बोतल पर 30 रुपये और 500 एमएल से अधिक की बोतल पर 50 रुपये तक की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया है। बैठक समाप्त होने के बाद कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने मीडिया से बातचीत में कहा कि लॉकडाउन के कारण हमारा टैक्स कलेक्शन बहुत गिरा है। हमारी आर्थिक स्थिति इस महीने कमजोर रही है। इसे ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *