विशेष सचिव गृह आईपीएस रिद्धिम अग्रवाल बोली आज के विद्यार्थी कल भारत का भविष्य





नवीन चौहान
विशेष सचिव गृह आईपीएस रिद्धिम अग्रवाल ने कहा कि आज के विद्यार्थी कल भारत का भविष्य है। बच्चों को शिक्षा और संस्कारों के साथ भारतीय संस्कृति के साथ मजबूत बनाना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी हैं। अनैतिक शक्तियों से निपटने के लिए भी हमें हाथ से हाथ मिलाकर चलना होगा तथा ड्रग्स तथा अन्य अपराधों से बच्चों एवं युवाओं को बचाने के लिए हम कृतसंकल्प है। आपसी सामंजस्य से ही हम इन सभी चुनौतियों से निपट पाएंगे। आईपीएस रिद्धिम अग्रवाल ने समारोह में कक्षा नौ तथा ग्यारह के विद्यार्थियों को सत्र 2022-23 के शैक्षिक-पुरस्कार प्रदान किए गए तथा उनको अपना आशीर्वाद प्रदान किया।
दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर में नया सत्र 2023-24 एक भव्य कार्यक्रम ‘आगाज’ के रूप में आयोजित किया। सत्र के पहले दिन 1 अप्रैल 2023 को देर शाम तक चले इस कार्यक्रम में क्षेत्र के प्रमुख विद्यालयों उनके प्रधानाचार्याे, सिटी कॉडिनेटर्स एवं मेधावी छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में उत्तराखण्ड की विशेष गृह सचिव, रिद्धिम अग्रवाल (आईपीएस) एवं विशिष्ट अतिथियों के रूप में सीबीएसई क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, शिवालिक नगर पालिकाध्यक्ष राजीव शर्मा, एसपी, सुरजीत सिंह पंवार, पीवीसी, एस के सोमानी, गंगा सभा सचिव तन्मय वशिष्ठ, दैनिक भास्कर से अरूण शर्मा, आईटीसी एचआर हेड अलताफ, सीबीएसई सिटी कॉडिनेटर रूड़की, माला चौहान, सीबीएसई सिटी कॉडिनेटर ऋषिकेश, शिव सहगल तथा सीबीएसई सिटी कॉडिनेटर मुज्जफरनगर अनिता दत्ता ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।
कार्यक्रम का शुभारम्भ बच्चों के स्वागतगान एवं दीपप्रज्ज्वलन के साथ किया गया। सर्वप्रथम सीबीएसई क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने सभी को सम्बोधित करते हुए नए सत्र की बधाई दी तथा नई शिक्षानीति के तहत विद्यालयों में व्यापक प्रबंधन एवं चुनौतियों पर व्यापक चर्चा करते हुए आवश्यक सुझाव एवं निर्देश दिए। उन्होने कहा कि बच्चे अपनी शक्तियों एवं उर्जा पर ध्यान केंद्रित करते हुए आगे बढ़े परिवारिक पृष्ठभूमि कभी भी आपकी उर्जा एवं शक्तियों के आगे टिक नही पाएंगी और आप सफलता के शिखर पर अवश्य पहुंचेगे। डीपीएस रानीपुर के हेडमिस्ट्रिस आरती बाटला ने नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 एवं स्किल ऐजुकेशन के सभी बिंदुओं को विस्तार बताया तथा रजिस्ट्रेशन के सभी चरणों की जानकारी दी।
इस अवसर पर बच्चों ने रंगा रंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए तथा एक नाटक का भी मंचन किया जिसमें विद्यार्थियों पर बच्चों पर पड़ने वाले पढ़ाई के दबाव विभिन्न कारणों एवं निदान पर अपनी अभिव्यक्ति प्रस्तुत की।
प्रशासनिक उपप्रधानाचार्य पविंदर सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन देते हुए सभी को नवसत्र 2023-24की बधाई देते हुए आभार प्रकट किया साथ ही ऐकेडमिक उपप्रधानाचार्य अनुपमा श्रीवास्तव बच्चों को तनाव रहित पठन पाठन पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए उचित स्वस्थ एवं स्वच्छ जीवनशैली अपनाने की सलाह दी साथ उन्होने प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा की बहुप्रतिक्षित कक्षा 11 एवं 12 हेतु नई पुस्तक फिजिक्स चौम्प का परिचय दिया। विशेष गृह सचिव, रिद्धिम अग्रवाल (आईपीएस) एवं विशिष्ट अतिथियों के रूप में सीबीएसई क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, शिवालिक नगर पालिकाध्यक्ष राजीव शर्मा सहित सभी गणमान्यों ने डॉ अनुपम जग्गा की पुस्तक फिजिक्स चौम्प का अनावरण करते हुए डॉ जग्गा को बधाई दी तथा कहा कि यह पुस्तक अवश्य ही फिजिक्स के पठन पाठन में मील का पत्थर साबित होगी। इस अवसर पर रानीपुर विधायक आदेश चौहान एवं शिवालिक नगर पालिकाध्यक्ष राजीव शर्मा ने भी बच्चों को नए सत्र की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए सभी को देश को हर क्षेत्र में अग्रणी सशक्त बनाने एवं एकजुट होने का आह्वान किया।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विशेष सचिव गृह आईपीएस रिद्धिम अग्रवाल ने इस सत्र के प्रारम्भ के कार्यक्रम आगाज की प्रशंसा करते हुए सभी को बधाई दी।सत्र का आगाज करते हुए बच्चों के द्वारा एक एआई एवं रोबोटिक्स मॉडल की प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया था जिसमें बच्चों के बनाए 20 से अधिक मॉडल प्रदर्शित किए गए सभी अतिथियों बच्चों की प्रतिभा की प्रशंसा करते हुए उन्हे बधाई दी।
इस अवसर पर आईपीएस रिद्धिम अग्रवाल, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, सीबीएसई क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह, शिवालिक नगर पालिकाध्यक्ष राजीव शर्मा ने सभी अतिथियों के साथ विद्यालय में स्वामी विवेकानंद की मूर्ति का भी अनावरण किया गया तथा उनके आदर्शाे से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने का आह्वान किया।
प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा ने सभी अभिनंदन करते हुए नए सत्र 2023-24 की बधाई दी एवं इस आगाज कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी का आभार किया। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा व्यवस्था स्किल प्रधान व्यवस्था पर आधारित है तथा इसे सफल बनाने के लिए सभी को एकजुट होकर साथ चलना होगा। साथ ही उन्होंने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डालते हुए सभी विद्यार्थियों से अपना लक्ष्य निर्धारित करने तथा उनके प्रसिद्ध कथन उठो जागो तथा तब तक मत रूकों जब तक लक्ष्य हासिल न हो जाए से प्रेरणा लेते हुए अपने जीवन में आगे बढने को प्रेरित किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *