गरमी ने तोड़े कई साल के रिकार्ड, मार्च में ही लू ने उड़ाए होश




नवीन चौहान.
मार्च में ही गरमी ने रिकार्ड तोड़ दिये हैं। समस्त उत्तर भारत के मैदानी इलाके इस समय तेज गरमी की चपेट में है। कई स्थानों पर लू के थपेड़े अपनी मौजूदगी का अहसास करा रहे हैं। देश की राजधानी दिल्ली में मार्च महीने में गरमी ने पिछले 70 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया हैं

धर्मनगरी हरिद्वार में भी मार्च में ही गरमी ने अपने तेवर दिखायी दिये हैं। मार्च के अंतिम दिन तेज गरमी ने बुरा हाल किये रखा। मौसम विभाग की मानें तो इस बार अप्रैल के पहले सप्ताह में ही दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। जो स्थिति गरमी की अप्रैल महीने में होती दिख रही है उसके अनुसार इस बार अप्रैल में ही जून जैसी गरमी का अहसास होगा। मौसम विभाग के अनुसार, उत्‍तर पश्चिम, मध्‍य और पश्चिमी भारत में अगले 4-5 दिन लू का प्रकोप जारी रहेगा।

सामान्य से 5 डिग्री अधिक रहा तापमान
गुरूवार को मेरठ जिले का अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्स्यिस दर्ज किया गया जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक था। न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है। यानि दिन का तापमान जहां सामान्य से अधिक रहा वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री सेल्यिस कम रहा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *