एचआरडीए की 75वीं बोर्ड बैठक में अवैध कॉलोनियों का मुददा गूंजा




हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण के सभागार में एचआरडीए की 75वीं बोर्ड बैठक आयोजित हुई।
नवीन चौहान
बोर्ड बैठक में सचिव हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण उत्तम सिंह चौहान ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से 74वीं बोर्ड बैठक की कार्यवाही की पुष्टि, तीर्थ यात्रियों/पर्यटकों को आकर्षित करने एवं उनकी सुविधा के दृष्टिगत हरकीपैड़ी कॉरिडोर विकसित करने, पार्कों के सौन्दर्यीकरण, मौ कड़च्छ से लेकर गुरूद्वारा रोड ज्वालापुर तक नाले का सुदृढ़ीरकण, आसफनगर रूड़की में मिश्रित अवासीय परियोजना तैयार किये जाने, प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत इन्द्रलोक आवासीय योजना भाग-2 में दुर्बल आय वर्ग के भवनों का निर्माण सहित प्राधिकरण लैण्ड भूमि हेतु भूमि क्रय किये जाने हेतु प्रस्ताव अनुमोदनार्थ प्रस्तुत किये गये।


बैठक में तीर्थ यात्रियों/पर्यटकों को आकर्षित करने एवं उनकी सुविधा के दृष्टिगत हरकीपैड़ी कारिडोर विकसित करने पर विचार हुआ तथा उसकी डीपीआर प्रस्तुत करने के निर्देश मण्डलायुक्त सुशील कुमार ने दिये। बैठक में बताया गया कि हरिद्वार तीर्थ की गरिमा के अनुरूप एक सुन्दर पार्क हेतु 23 मार्च पार्क(शहीद पार्क) हरिद्वार का चयन किया गया है, जिसके निर्माण एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य कराये जाने का प्रस्ताव रखा गया, जिसे अनुमोदित किया गया। मौ0 कड़च्छ से लेकर गुरूद्वारा रोड ज्वालापुर तक नाले का सुदृढ़ीरकण के सम्बन्ध में अधिकारियों ने बताया कि नाले का कार्य चल रहा है तथा नाले के निर्माण लागत में बढ़ोत्तरी के सम्बन्ध में चर्चा हुई, जिसके सम्बन्ध में आयुक्त गढ़वाल मण्डल ने वित्तीय नियमों का ध्यान रखते हुये अग्रिम कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
सुशील कुमार, आयुक्त गढ़वाल मण्डल ने बोर्ड बैठक में रूड़की के ग्राम आसफनगर में क्रय की गयी भूमि पर मिश्रित आवासीय परियोजना के सम्बन्ध में जानकारी ली। इस पर अधिकारियों ने बताया कि योजना के निर्माण एवं विकास हेतु वास्तुविद का चयन कर उनके साथ एमओयू का निष्पादन किया गया है तथा स्वीकृत तलपट मानचित्र के अनुसार योजना के निर्माण एवं विकास हेतु डीपीआर तैयार करने की कार्यवाही गतिमान है।
प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत इन्द्रलोक अवासीय योजना भाग-2 में दुर्बल आय वर्ग के लिये बनाये जाने वाले 528 भवनों के निर्माण की प्रगति आयुक्त गढ़वाल मण्डल द्वारा पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि स्थल पर गतिमान कार्य को निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष कार्य 2023 तक पूर्ण करा लिया जायेगा, जिसके लिये 08 दिसम्बर,2022 तक कुल 891 आवेदन पत्र प्राप्त हुये हैं, जिनको नियमानुसार शीघ्र ही आवंटित किया जायेगा।
बैठक में प्राधिकारण लैण्ड बैंक हेतु भूमि क्रय किये जाने के सम्बन्ध में अधिकारियों ने बताया कि प्राधिकरण स्तर से अधिशासी अभियन्ता की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है, जिसकी कार्यवाही गतिमान है।
बैठक में प्राधिकरण की सम्पत्तियों पर म्यूटेशन शुल्क लगाये जाने, हरिद्वार में फिलिंग स्टेशन हेतु मानचित्र स्वीकृत किये जाने, सुमन नगर सहित कृषि भू-उपयोग में निर्मित अनधिकृत कालोनियों के भू-उपयोग परिवर्तन आदि के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा हुई तथा दिशा-निर्देश प्रदान किये गये।
इस अवसर पर जिलाधिकारी/उपाध्यक्ष हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण विनय शंकर पाण्डेय, संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की अभिनव शाह, एसडीएम पूरन सिंह राणा, एमएनए दयानन्द सरस्वती, मुख्य कोषाधिकारी सुश्री नीतू भण्डारी, एसएम श्रीवास्तव सीटीपीसी, अर्पण कुमार राजू उप सचिव आवास प्रतिनिधि, एम मुस्तफा अधिशासी अभिंयता पेयजल निगम, वीके मौर्य अधिशासी अभियन्ता, सुरेश कुमार यादव जिला पयर्टन अधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *