ओडिशा ट्रेन दुर्घटना की वजह आयी सामने, रेल मंत्री बोले जिम्मेदारों की हुई पहचान




नवीन चौहान.
ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे को लेकर रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा है कि दुर्घटना के कारणों का पता लगा लिया गया है। इसके लिए जिम्मेदारों की भी पहचान कर ली गई है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दूसरे दिन भी ओडिशा के बालासोर ट्रेन दुर्घटनास्थल पर चल रहे मरम्मत कार्य का निरीक्षण किया। रेल मंत्री के साथ केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मरम्मत कार्य को देखने के लिए दुर्घटना स्थल पर मौजूद हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान उन्होंने ट्रेन हादसे की वजह के बारे में भी बताया। उन्होंने बताया कि रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने मामले की जांच की है। हादसे के कारण का पता लग गया है। इसके लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान भी कर ली गई है।

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने खुलासा करते हुए कहा कि इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव के कारण यह हादसा हुआ। उन्होंने कहा कि कल प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों पर तेजी से काम चल रहा है। कल रात एक ट्रैक काम लगभग पूरा हो गया। आज एक ट्रैक की पूरी मरम्मत करने की कोशिश रहेगी।

उन्होंने कहा कि ट्रैक से सभी क्षतिग्रस्त डिब्बों को हटा दिया गया है। कार्य तेजी से चल रहा है। कोशिश है कि बुधवार की सुबह तक सामान्य रूट चालू हो जाए। इस रूट पर मरम्मत का कार्य दिनरात किया जा रहा है।

बतादें ओडिशा के बालासोर के बहनागा बाजार में शुक्रवार को हुए रेल हादसे में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 288 तक पहुंच गई है। 1175 घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया, इनमें से 793 को छुट्टी दे दी गई और 382 का इलाज चल रहा है।

रेलवे ने मृतकों के परिजनों को 10 लाख, गंभीर रूप से घायलों को दो लाख रुपये और अन्य घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *