HRDA OTS SCHEME अवैध निर्माण स्वीकृत कराने का मौका: ओटीएस स्कीम को लेकर केबिनेट मंत्री बोले





नवीन चौहान
शहरी विकास मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल ने कहा कि प्राधिकरण अवैध निर्माण को रोकने की दिशा में सख्ती से कार्रवाई करें। शहर का सुनियोजित विकास करने के लिए कारगर कदम उठाए जाए। वन टाइम सटलमेंट स्कीम को लागू करने के लिए शासन स्तर पर बातचीत करके निर्णय किया जायेगा। पूर्व में भी ओटीएस स्कीम को लागू किया गया था। जिसमें 959 आवेदन मिले थे। 402 नक्शों को पास किया था और 530 को अस्वीकृत किया गया था।


मीडिया से बात करने से पूर्व शहरी विकास मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल ने हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह, सचिव एचआरडीए उत्तम सिंह चौहान व तमाम अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में एचआरडीए की वित्तीय स्थिति, वर्तमान में चल रही योजनायें, भविष्य में आने वाली योजनायें के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी ली गई।
प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह ने कैबिनेट मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल को प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्राधिकरण की आय-व्यय की स्थिति के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी। कैबिनेट मंत्री ने बैठक में ऑन लाइन मैप स्वीकृति के सम्बन्ध में अधिकारियों से जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2023-24 में प्राधिकरण द्वारा 1509 मैप स्वीकृत किये गये।
मीडिया से बात करते हुए डॉ प्रेमचन्द्र अग्रवाल ने वन टाइम सटलमेंट स्कीम के बारे में जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2021 से अब तक इस स्कीम के तहत 402 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। अधिकारियों ने बैठक में अवस्थापना विकास निधि के अन्तर्गत कितने कार्य कराये जा रहे हैं, कितने कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा अन्य जो कार्य कराये जा रहे हैं, उनकी क्या प्रगति है, के सम्बन्ध में भी विस्तार से कैबिनेट मंत्री को जानकारी दी। बैठक में कैबिनेट मंत्री ने राज्य सरकार तथा केन्द्र सरकार की योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि इसके तहत यूनिटी मॉल का निर्माण किया जा रहा है। ऑटोमेटेड पार्किंग के अन्तर्गत ललतारौ पुल, सिटी मजिस्ट्रेट आफिस, तहसील आफिस, टिबरी चौक, तहसील आफिस रूड़की में पार्किंग स्थल विकसित करने की योजना है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत बनाये गये 528 भवनों के सम्बन्ध में कैबिनेट मंत्री द्वारा पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि 218 आवंटियों द्वारा भवन के सापेक्ष धनराशि जमा कर दी गयी है।
कैबिनेट मंत्री ने हरिद्वार क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न पार्कों/स्थलों का उद्यानीकरण, सौन्दर्यीकरण आदि के सम्बन्ध में पूछा तो अधिकारियों बताया कि 34 पार्कों आदि का सौन्दर्यीकरण प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है, जिनमें से पांच का सौन्दर्यीकरण आदि के कार्य पूर्ण किये जा चुके हैं। अधिकारियों ने भविष्य में प्राधिकरण द्वारा कौन-कौन सी योजनाओं-आसफ नगर योजना रूड़की, इन्द्रलोक फेस-2, स्पोर्ट्स काम्पलेक्स में स्क्वैश कोर्ट और जिम का निर्माण, शंकराचार्य फ्लाई ओवर के नीचे स्पोर्ट्स जोन का निर्माण, नारसन बार्डर पर इण्ट्री गेट का निर्माण, 23 मार्च पार्क का निर्माण, लैण्ड बैंक की स्थापना, उदय ऐप की लांचिंग, सुशासन कैम्पों का आयोजन, हरिद्वार महायोजना का निर्माण आदि के सम्बन्ध में विस्तार से मा0 कैबिनेट मंत्री को जानकारी दी। इस पर उन्होंने प्राधिकरण द्वारा उठाये गये कदमों की प्रशंसा की तथा अधिकारियों को निर्देश दिये कि नारसन बार्डर पर जो इण्ट्री गेट का निर्माण किया जायेगा, उसमें शहीदों का उल्लेख अवश्य किया जाये। डॉ प्रेम चन्द्र अग्रवाल ने अवैध निर्माण के सम्बन्ध में अधिकारियों से जानकारी ली तो अधिकारियों ने विस्तार से इस सम्बन्ध में पूरी जानकारी दी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अवैध निर्माण कत्तई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा तथा ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाये। इस अवसर पर संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की अभिनव शाह सहित एचआरडीए के सचिव उत्तम सिंह चौहान व तमाम अधिकारीगण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *