भाई बहन ने मिलकर की थी मसूरी के होटल में युवक की गला रेतकर हत्या




प्रेमिका बना रही थी शादी का दबाव, युवक कर रहा था इंकार

नवीन चौहान.
चाकू से गला रेत कर की गयी युवक की निर्मम हत्या का दून पुलिस ने खुलासा कर दिया है। घटना को अंजाम देने वाले भाई बहन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। अभियुक्तों के पास से मृतक की कार व घटना में प्रयुक्त चाकू भी बरामद कर लिया गया है। पूछताछ में प्रेम प्रसंग में शादी न‌ करने के चलते अभियुक्तों हत्या को अंजाम देने की बात कबूल की है। घटना का अनावरण करने वाली पुलिस टीम को पुलिस उपमहानिरीक्षक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा ₹25000/- के पुरस्कार से पुरुस्कृत करने की घोषणा की गई है।

पुलिस के मुताबिक दिनांक 10/09/2023 को थाना मसूरी पर भट्टा गांव में होटल रोटी चाय 7 नाइट के कमरे में एक व्यक्ति के गला रेत कर हत्या किये जाने की सूचना प्राप्त हुयी थी। इस सूचना पर थाना प्रभारी मसूरी मय पुलिस बल के मौके पर पहुंचे। मौके पर फील्ड यूनिट की टीम को बुलाकर साक्ष्य संकलन की कार्यवाही की। घटना की सूचना पर पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा घटनास्थल का निरीक्षण किया गया तथा घटना के शीघ्र अनावरण हेतु उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

मृतक के शव का निरीक्षण करने पर युवक का गला काटा होना पाया गया तथा होटल में मृतक युवक द्वारा ही अपनी आईडी पर ही कमरा लेना तथा मृतक के साथ एक लड़का और एक लड़की का आना ज्ञात हुआ। मृतक की आईडी से उसकी शिनाख्त कपिल चौधरी पुत्र सत्य चौधरी निवासी आदर्श नगर रुड़की के रुप में हुयी। घटना के सम्बन्ध में पुलिस द्वारा मृतक के परिजनों को सूचित किया गया तथा मृतक के भाई रणवीर चौधरी की तहरीर पर थाना मसूरी पर FIR NO-54/2023 धारा 302 भादवि बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया। जिसकी विवेचना वरि0उ0नि0 गुमान सिंह नेगी के सुपुर्द की गयी।

घटना की गम्भीरता को देखते हुए दलीप सिंह कुँवर, पुलिस उप महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा घटना के शीघ्र अनावरण हेतु दिये गये दिशा निर्देशों के क्रम में सरिता डोबाल पुलिस अधीक्षक नगर एवं अनिल जोशी क्षेत्राधिकारी मसूरी देहरादून के मार्गदर्शन व पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी मसूरी के नेतृत्व में एसओजी देहरादून सहित तीन अलग- अलग टीमो का गठन किया गया।

गठित पुलिस टीमों द्वारा घटनास्थल पर काम करने वाले व्यक्तियों से गहनता से पूछताछ की गयी व घटनास्थल तथा आने व जाने वाले मार्ग पर लगे सीसीटीवी कैमरों को चैक किया गया। जिसमें दिनांक 09-09-2023 की सुबह के समय एक कार में मृतक के साथ एक लड़का व एक लड़की का होटल में आना तथा दिनांक 10-09-2023 को तडके सुबह केवल एक लड़का व एक लड़की का कार से फरार होना जानकारी में आया। सीसीटीवी कैमरो के अवलोकन से उक्त गाड़ी का नंबर UK17B2632 स्विफ्ट डिजायर तस्दीक हुआ जिसके सम्बन्ध में जानकारी करने पर उक्त कार का मृतक की ही होना प्रकाश में आया।

सीसीटीवी फुटेज को मृतकों के परिजन को दिखाने पर मृतक के परिजनों द्वारा सीसीटीवी फुटेज में दिखाई दे रही लडकी की पहचान दिल्ली निवासी कुदरत के रुप में की गयी। जिस पर तत्काल एक टीम को दिल्ली रवाना किया गया जहां पर उक्त लड़की के अपने भाई अब्दुल्ला के साथ फरार होने की जानकारी मिली। इसके अतिरिक्त पुलिस टीम द्वारा उक्त दोनों अभियुक्तों के सम्बन्ध में सुरागरसी पतारसी करते हुये मुखबीर तंत्र को सक्रिय किया गया साथ ही गाड़ी के जाने वाले मार्गो को तस्दीक करते हुये मार्ग में पड़ने वाले सी0सी0टी0वी0 कैमरों को चैक किया गया। तीनों टीमों द्वारा आपसी तालमेल से कार्य करते हुये आज दिनांक 12-9-23 की प्रातः मुखबीर की सूचना पर घटना में शामिल दोनों अभियुक्तों अब्दुल्ला तथा कुदरत को मृतक की गाड़ी UK17B2632 के साथ हरिद्वार से गिरफ्तार किया।

अभियुक्तों से पूछताछ में उनके द्वारा खुद को भाई–बहन होना बताया गया। जिनकी निशानदेही पर पुलिस द्वारा घटना में प्रयुक्त चाकू व अन्य सामग्री को बरामद की गई। अभियोग में पुलिस द्वारा धारा 201 भादवी की बढोतरी की गयी। गिरफ्तार अभियुक्तगणों को माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा।

गिरफ्तार अभियुक्त:-
1-अब्दुल्ला पुत्र अबुल बशर निवासी अबुल फजल एन्क्लेव नगर सनम विहार शाहीन बाग थाना शाहीन बाग दिल्ली, उम्र 18 वर्ष।
2- कुदरत पुत्री अबुल बशर निवासी-अबुल फजल एन्क्लेव नगर सनम विहार शाहीन बाग थाना शाहीन बाग दिल्ली, उम्र 20 वर्ष।

बरामदगी का विवरण:-
1- घटना में प्रयुक्त चाकू
2- अभियुक्ता का दुपट्टा खून लगा हुआ
3- बेड की चादर व ताकिये के कवर खून लगा हुआ
4- घटना में प्रयुक्त मृतक की कार UK17B2632
5- मृतक के कपड़े खून लगे हुए

मार्गदर्शन/पर्यवेक्षण अधिकारी:-

1- सरिता डोबाल पुलिस अधीक्षक नगर देहरादून
2- अनिल जोशी क्षेत्राधिकारी मसूरी देहरादून

पुलिस टीम:-
1- शंकर सिंह बिष्ट प्रभारी निरीक्षक मसूरी देहरादून ।
2-नंदकिशोर भट्ट प्रभारी SOG देहरादून।
3- व0उ0निरी0गुमान सिंह नेगी, थाना मसूरी देहरादून
4-उ0नि0 शोएब अली कोतवाली मसूरी देहरादून ।
5-उप नि. हर्ष अरोडा SOG देहरादून।
6-उप नि. रश्मि थाना राजपुर
7-हेड का0 किरण SOG
8-कांस्टेबल आशीष SOG
9-कांस्टेबल ललित SOG
10-कांस्टेबल पंकज कुमार SOG
11-कांस्टेबल रविंद्र टम्टा SOG
12-कांस्टेबल अमित SOG
13-कांस्टेबल अरशद थाना पटेल नगर
14-कांस्टेबल अरविंद गोसाई थाना मसूरी
15-कांस्टेबल अजय थाना मसूरी
16-कांस्टेबल मोनू कुमार थाना मसूरी
17-म0का0 पुष्पा बोरा थाना मसूरी
18-म0 का0 मोनिका
फील्ड यूनिट कर्मचारी:-
1- कानि0 अरविन्द
2- कानि0 प्रभात जुगरान



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *