कांवडियों से जाम हुआ शहर, हरिद्वार पुलिस की कांवड़ियों व आमजन से अपील




नवीन चौहान.
कांवड यात्रा इस समय अपने अंतिम चरण में है। ऐसे में गुरूवार को हरिद्वार में एक साथ लाखों कांवडियों की भीड़ आने से यातायात व्यव्स्था चरमरा गई। रही सही कसर बारिश ने पूरी की। बारिश से शहर में जगह जगह जलभराव की वजह से पुलिस को यातायात प्लान चेंज करना पड़ रहा है। ऐसे में हरिद्वार पुलिस ने आमजन और कांवडियों से अपील की है।

पिछले 24 घंटे में कई लाख कांवड़ियों के एकाएक हरिद्वार आ जाने से हर की पैड़ी, सड़कें, घाट सभी “भोलों” से खचाखच भरे हुए हैं। जहां एक ओर कांवड़ अपने चरम पर है वहीं दूसरी ओर पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण हरिद्वार के कई क्षेत्रों समेत सड़कों में काफी पानी भर जाने से “यातायात हेतु सुरक्षित ना होने के कारण” रूट प्लान में चेंज करना पड़ा। जिससे जनपद में entry & exit करने वाली गाड़ियों के रूट प्लान भी चेंज करने पड़े जबकि कुछ सड़कों में अपेक्षाकृत बारिश का कम पानी होने के कारण ट्रैफिक धीमी गति से चला/रहा।

इन सब कारणों से entry के सापेक्ष exit के लिए चौड़ा मार्ग उपलब्ध न होने के कारण धीरे-धीरे ट्रैफिक गुजारा जा रहा, जबकि कुछ स्थानों पर exit के साथ entry भी देनी पड़ी साथ ही एकाएक लाखों की संख्या में हरिद्वार आई डाक कांवड़ मोटरसाइकिलों को भी पुलिस द्वारा entry/exit किया जा रहा है।

कई पार्किंगों में भी जल भराव की स्थिति होने से कांवड़ियों की सहूलियत को देखते हुए अन्यत्र पार्किंग की व्यवस्था की गई। हरिद्वार पुलिस स्थानीय लोगों व कांवड़ियों से अपील करती है कि समय-समय पर स्थितिनुसार यात्रा मार्गो/कट को खोला अथवा बंद किया जा रहा है। जिसका सुचारू व्यवस्था हेतु सभी को पालन करना चाहिए। पुलिस/पैरा मिलिट्री फोर्स द्वारा अपना काम किया जा रहा है। कृपया ड्यूटीरत पुलिसकर्मियों से अनावश्यक बहस न करें एवं व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करें, पुलिस अपना काम कर रही है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *