हरिद्वार पहुंचे मंडलायुक्त विनय शंकर पाण्डेय, अधिकारियों के साथ की चुनाव कार्यों की समीक्षा




नवीन चौहान.
मंडलायुक्त विनय शंकर पाण्डेय ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवम भय रहित माहौल में संपन्न कराने के लिए चल रही तैयारियों तथा अब तक की गई कार्यवाही की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि पूरी चुनाव प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता से सम्पन्न कराया जाए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि चुनाव को प्रभावित करने वाली विभिन्न प्रकार की अवैध गतिविधियों पर प्रभावी अंकुश लगा रहे। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि संदिग्ध व्यक्तियों पर पैनी नजर रखी जाए।

उन्होंने विभिन्न उदाहरण देते हुए तथा अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि छोटी से छोटी चूक (लापरवाही) भी बड़ी समस्या बन सकती है और परिणाम को प्रभावित कर सकती है। इसलिए निर्वाचन से जुड़े सभी कार्मिक अपने अपने कार्यों एवम दायित्वों का निर्वहन पूरी तत्परता, तन्मयता से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान सख्ती से आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि मतदान समाप्ति पर पीठासीन अधिकारी दरवाजा बन्द करके कोई भी काम न करें बल्कि दरवाज़े को खुला रखकर ही मशीन सील की जाए और आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि स्ट्रॉन्ग रूम पर तीसरी आंख यानि सीसीटीवी से भी नजर रखी जाए। सुरक्षात्मक दृष्टि से सभी वैकल्पिक व्यवस्थाएं की जाए। उन्होंने कहा मतदान पार्टियों को दूरी के आधार पर प्राथमिकता से रवाना किया जाए।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने जनपद की सामाजिक एवम भौगोलिक परिस्थितियों, लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या, बूथों की संख्या, ईडीसी, पोस्टल बैलेट, मतदान पार्टियों, सैक्टर एवम जोनल मजिस्ट्रेट, एफएसटी, एसएसटी, वीएसटी, एमसीएमसी, एमसीसी सहित विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से जानकारी दी। एसएसपी प्रमेंद्र डोभाल ने जनपद में कानून एवम शांति व्यवस्था के साथ ही अब तक की गई इनफोर्समेंट की कार्यवाही, गैंगस्टर एक्स, गुण्डा एक्ट, एनडीपीएस एक्ट के अंतर्गत की गई कार्यवाही की विस्तार से जानकारी दी।

बैठक के पश्चात जिला निर्वाचन अधिकारी तथा एसएसपी ने केंद्रीय विद्यालय में बनाए गए स्ट्रॉन्ग रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहे तथा परिंदा भी पर न मार सके। उन्होंने विभिन्न स्थानों पर सुरक्षात्मक दृष्टि से दीवार बनाने, बेरिकेटिंग करने के निर्देश दिए। आईजी गढ़वाल करन सिंह नगन्याल, सीडीओ प्रतीक जैन, एसपी स्वतंत्र कुमार सिंह, पंकज गैरोला, एसके सिंह, मुख्य कोषाधिकारी रोमिल चौधरी, एडीएम पीएल शाह, दीपेंद्र नेगी, एसडीएम मनीष सिंह, अजयवीर सिंह, कुश्म चौहान, जितेंद्र सिंह, युक्त मिश्रा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *