जिला निर्वाचन अधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने मतदान पार्टियों के प्रशिक्षण में कही ये बात




नवीन चौहान.
हरिद्वार। लोकसभा सामान्य निर्वाचन लोकतंत्र का महापर्व है। यह बात जिला निर्वाचन अधिकारी एवम रिटर्निंग ऑफिसर धीराज सिंह गर्ब्याल ने कन्वेंशन हॉल में चल रहे मतदान पार्टियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोलते हुए कही।

उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि छोटी से छोटी चूक से भी प्रक्रिया दूषित हो सकती है, इसलिए गलती की कोई गुंजाइश नहीं है। लोकतंत्र के महापर्व के सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए सौंपे गए दायित्वों एवम कार्यों को भली भांति समझ ले तथा जानकारी हासिल कर लें। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान शुरू करते समय महिला, पुरुषों की अलग अलग लाइन जरूर बनवा दी जाए और दिव्यांग, बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं, बीमार व्यक्तियों को मतदान में प्राथमिकता दी जाए और यदि थर्ड जैंडर है तो उसके लिए अलग से लाइन बनवाई जाए।

उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान के दौरान पीठासीन अधिकारी की शक्तियां अपार हैं, शक्तियों का उपयोग नियमानुसार किया जाए। किसी भी कार्य में जल्दबाजी न करें। प्रपत्र सावधानी से भरिए, सांविधिक, असंविधिक लिफाफों को सही से भरिए।उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि सूचनाओं के त्वरित आदान प्रदान हेतु सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा व्हाट्सएप ग्रुप बनाए जाएं। निर्देशित करते हुए कहा कि सभी मतदान कार्मिक आपसी समन्वय तथा टीम भावना से कार्य करें। मतदान सामग्री लेते समय चेकलिस्ट के अनुसार सामान का मिलान अवश्य कर लें।

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपने अनुभव साझा करते हुए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। नोडल अधिकारी प्रशिक्षण केएन तिवारी, मास्टर ट्रेनरों ने सैद्धान्तिक प्रशिक्षण में बारीकियों को समझाते हुए ईवीएम प्रशिक्षण के दौरान मतदान कार्मिक को विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को ऑन व ऑफ करने व सील करने के साथ ही बीयू, सीयू तथा वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए हैंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही मास्टर ट्रेनरों ने मतदान हेतु सामग्री प्राप्त के तरीके, मतदान से पूर्व बूथ पर की जाने वाली कार्यवाही, मतदान शुरू करने, मतदान समाप्ति सहित सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी। नोडल प्रशिक्षण केएन तिवारी ने बताया कि शनिवार को आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला में कुल 2224 कार्मिकों द्वारा प्रतिभाग किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *