डीएम सी रविशंकर के निर्देशों पर डेंगू और मलेरिया पर प्रहार जारी




डेंगू और मलेरिया को खत्म करने की मुहिम जारी, डीएम कर रहे मानीटरिंग
गगन नामदेव
जिलाधिकारी सी रविशंकर की कोरोना संक्रमण से जनता को सुरक्षित बचाने और डेंगू और मलेरिया से दूर रखने की मुहिम जोर—शोर से जारी है। उन्होंने अधिकारियों को साफ—सफाई और कीटनाशक का छिड़काव करने के लिए निर्देशित किया है। डीएम के निर्देशों का अनुपालन सख्ती से कराया जा रहा है।
डेंगू के विरूद्ध अभियान के अन्तर्गत डे आॅफिसर आरसी तिवारी, परियोजना निदेशक, डीआरडीए हरिद्वार ने डेंगू के खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई के सम्बन्ध में सभी को सक्रिय करते हुये लगातार समन्वय स्थापित किया गया। अभियान से जुड़े लोगों को डेंगू के लार्वा के स्रोत और डेंगू के लार्वा को नष्ट करने तथा आवश्यक रसायन एवं कीट नाशक के बारे में जानकारी दी गयी। श्री तिवारी के नेतृत्व में जनपद हरिद्वार के समस्त आवासीय क्षेत्रों, खासकर डेंगू पाॅजिटिव पाये गये व्यक्तियों के निवास स्थलों में, जनपद के समस्त नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत के नगर आयुक्त और अधिशासी अधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत के सहयोग से सक्रिय रूप से जन-जागरूकता सहित छिड़काव का अभियान चलाया और कई स्थानों पर लार्वा नष्ट किया, जिसमें जनपद हरिद्वार के समस्त ग्राम प्रधानगण, बीडीसी सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, वार्ड सदस्य व विभाग के समस्त कार्मिकों की मुख्य भूमिका रही।
वृहद कार्यक्रम के तहत जिन-जिन स्थानों पर छिड़काव तथा लार्वा नष्ट करने की सघन कार्रवाई की गयी, उनमें से प्रमुख हैं-मुलेवाला, कामेलपुर, जीपी टांडाभनेडा, कालसिया, सिकन्दरपुर, रूड़की ब्लाॅक, करौन्दी गांव(स्वयं सहायता समूह द्वारा)रूड़की,डल्लूवाला, दाद्दूवास, कोटा मार्चड़ी बहादराबाद, नारसन ब्लाक, अकबरपुर धाडेकी, लस्कर ब्लाॅक, रूड़की नगर निगम, खानपुर ब्लाक, नगरपालिका लक्सर, सोहालपुर जिला पंचायत हरिद्वार, शिवालिक नगर आदि में जनजागरण व लार्वा नष्ट करने व कीटनाशक छिड़काव का कार्य किया गया।
डेंगू का लार्वा पनपने की सम्भावित जगहों पर कीटनाशक छिड़काव तथा जन-जागरूकता अभियान चलाकर सभी ने मिशन के रूप में जिलाधिकारी के आदेशों का पालन किया, ताकि जनपद को डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से मुक्त किया जा सके।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *