DM ने हरी झंडी दिखाकर किया सड़क सुरक्षा एवं यातायात जागरूकता रैली को रवाना




मेरठ। पुलिस लाईन सभागार में यातायात माह 2023 कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी दीपक मीणा द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। जिलाधिकारी द्वारा सड़क सुरक्षा एवं यातायात जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। जिलाधिकारी ने सडक सुरक्षा की शपथ दिलायी। इस अवसर पर वरिष्ठ अधिकारियो को तुलसी का पौधा देकर सम्मानित किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क सुरक्षा हम सबके जीवन से जुड़ा महत्वपूर्ण विषय है। उन्होंने कहा कि हमारा कर्तव्य है कि हम स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए जागरूक हो तथा रोड सेफ्टी हेतु बनाए गए नियमों का पालन करने हेतु समाज को अधिक से अधिक जागरूक करें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अन्य देशों में रोड सेफ्टी हेतु बनाए गए नियम को लोगों द्वारा किए जा रहे अनुपालन से जोड़ते हुए बताया कि रोड सेफ्टी के नियम सख्त होने के साथ-साथ आम लोगों में भी नियमों का पालन करने की संस्कृति विकसित हुई है।

उन्होंने कहा कि रोड सेफ्टी से संबंधित बहुत सारे नियम कानून बनाए गए हैं तथा उनको प्रवर्तन कराने हेतु लगातार कार्यवाही सुनिश्चित की जाती है परंतु कुछ लोगों की लापरवाही के कारण लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है इसलिए जरूरत है कि रोड सेफ्टी नियमों को जानना, उसके प्रति जागरूक रहना तथा नियमों के तहत वाहन चलाना यह हमारी दिनचर्या में होना चाहिए।

एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने बताया कि यातायात माह लोगों को यातायात नियमो के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। उन्होंने कहा यह कार्यक्रम सिर्फ औपचारिकता नहीं है बल्कि यह हमारे जीवन से जुड़ा हुआ है। उन्होने कहा कि यातायात नियमो का पालन करने से ही हम सुरक्षित रहेंगे। हम यातायात नियमो के प्रति स्वयं सजग रहें तथा दूसरो को भी जागरूक करें।

एसपी टै्रफिक जितेन्द्र श्रीवास्तव ने यातायात माह-2023 की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुये 5 ई के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। प्रथम ई एजूकेशन जिसमें समस्त स्कूलो में यातायात नियमो के बारे में जानकारी देना, दूसरा ई-इनफोरसमेंट जिसमें यातायात नियमो का उल्लंघन करने वाले लोगो के विरूद्ध कार्यवाही करना, तीसरा ई इंजीनियरिंग जिसमें नगर निगम, पीडब्लूडी जैसे विभागो के साथ समन्वय स्थापित कर ब्लैक स्पॉट को कम करना, चौथा ई इमरजेन्सी केयर जिसमें स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से एम्बुलेंस तथा फर्स्ट एड ट्रेनिंग की व्यवस्था करना, पांचवा ई एन्वायरमेंट जिसमें ध्वनि तथा वायु प्रदूषण से मुक्ति हेतु की जाने वाली कार्यवाही शामिल है।

इस अवसर पर एसपी सिटी पीयूष कुमार, आरटीओ हिमेश तिवारी, एआरटीओ कुलदीप सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी, कर्मचारी, रोड सेफ्टी क्लब के वालंटियर, छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *