अंतर्राज्यीय टप्पेबाज गिरोह के 10 सदस्यों को दून पुलिस ने किया गिरफ्तार




नवीन चौहान.
गंगा के घाटों पर श्रद्धालुओं का सामान चोरी करने वाले टप्पेबाज गिरोह का खुलासा करते हुए देहरादून पुलिस ने गिरोह के दस सदस्यों को गिरफ्तार किया है। पुलिस का मानना है कि इस गिरोह के पकड़े जाने से गंगा के घाटों पर टप्पेबाजी की घटनाओं पर अंकुश लगेगा। इस गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में भी पुलिस जानकारी कर रही है।

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के दौरान देश-विदेश से करोड़ों श्रद्धालु चारों धाम के दर्शन करने हेतु ऋषिकेश व अन्य स्थानों पर पहुंचते हैं, काफी संख्या में श्रद्धालुओं के चार धाम यात्रा में आने के दृष्टिगत इस दौरान टप्पेबाजी गिरोहो के भी सक्रिय होने की संभावना रहती है, जो कि चार धाम यात्रा में आए श्रद्धालुओं/यात्रियों के घाट पर स्नान करते समय उनका ध्यान भटका कर सामान चोरी कर लेते हैं, जिसके दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून के द्वारा चार धाम यात्रा हेतु ऋषिकेश में नियुक्त समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी गणों को चार धाम यात्रा में आने वाले यात्रियो की सुरक्षा व इस प्रकार की घटनाओं में लिप्त गिरोह पर सतर्क दृष्टि रखते हुए आवश्यक कार्रवाई करने हेतु आदेशित किया गया है| जिसके क्रम में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली ऋषिकेश के द्वारा ऋषिकेश क्षेत्र अंतर्गत स्नान घाटों पर सादे वस्त्रों एवं वर्दी में पुलिस फोर्स नियुक्त किया गया है|

इस दौरान कोतवाली ऋषिकेश में दो भिन्न-भिन्न तहरीर/सूचना प्राप्त हुई। वादी अमित कुमार जाटव पुत्र प्रकाश सिंह निवासी गंगानगर ऋषिकेश के द्वारा एक लिखित तहरीर दी गई कि वह अपने दोस्त विकी पुत्र अशोक कुमार निवासी कुमार बड़ा ऋषिकेश के साथ दिनांक 11 मई 2024 को त्रिवेणी घाट पर स्नान के लिए आये थे, उनके द्वारा अपने कपड़े उतार कर घाट की सीढ़ियों में रखकर स्नान करने के लिए गए और स्नान करके वापस आने पर उनकी पैंट के अंदर से ₹7000, उनका आधार कार्ड तथा उनके दोस्त विक्की की जींस पैंट के अंदर से उसका आधार कार्ड व काले रंग की नॉइस कंपनी की स्मार्ट वॉच को किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा चोरी कर लिया था।

वादी अंकुर बिश्नोई पुत्र वाई के बिश्नोई निवासी मधु विहार जमालपुर कला हरिद्वार के द्वारा एक लिखित तहरीर दी गई कि वह दिनांक 11 मई 2024 को त्रिवेणी घाट स्नान करने के लिए आये थे, इस दौरान त्रिवेणी घाट शिव मूर्ति के पास गंगा जी में स्नान करने के दौरान उन्होंने अपने कपड़े व सामान घाट पर बनी सीढ़ियों पर उतरकर रख दिए, इस दौरान किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा उनका काले रंग का पिट्ठू बैग किपलिंग कंपनी, जिसमें एक मोबाइल फोन विवो कंपनी, एक नीले रंग की जींस की पेंट, जिसमें 6000 नगद, उनका आधार कार्ड व एक हाथ की घड़ी थी, किसी अज्ञात चोर के द्वारा चोरी कर लिया गया है।

प्राप्त दोनो लिखित तहरीर के आधार पर कोतवाली ऋषिकेश में अभियोग पंजीकृत कर विवेचना प्रारंभ की गई। प्राप्त सूचनाओं पर स्नान घाटों पर नियुक्त टीमों के द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए घटनास्थल का निरीक्षण कर, उच्च स्तरीय पतारसी सुरागरसी, सीसीटीवी कैमरे की फुटेज का अवलोकन कर तथा मुखबिर तंत्र की सहायता से घटना से संबंधित अभियुक्तो के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां एकत्रित कर आज दिनांक 12 मई 2024 को उक्त घटनाओं से संबंधित 05 अभियुक्तो को नाव घाट के पास से तथा अन्य 05 अभियुक्त को रेलवे रोड गुरुद्वारा के पास से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तो के कब्जे से दोनो घटनाओं से संबंधित माल बरामद किया गया।

पूछताछ में अभियुक्तो द्वारा बताया गया कि वे सभी गोंडा उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं, देश के अलग- अलग स्थानों पर धार्मिक यात्राओं के शुरू होने पर वे सभी गिरोह बनाकर उक्त स्थानों पर पहुँच जाते है तथा आस-पास की धर्मशालाओं या अन्य जगहों पर कमरे किराए पर लेकर रहने लगते हैं, इस दौरान वे लोग घाटों तथा भीड़- भाड़ वाले स्थानों पर घूमते रहते हैं तथा मौका देखकर स्नान करने अथवा दर्शन करने वाले यात्रियों/श्रद्धालुओं का ध्यान भटका कर उनके द्वारा घाट किनारे रखे गए पैसे, मोबाइल फोन, घड़ियां व अन्य कीमती सामान को चोरी कर लेते हैं। चोरी किये गए सामान को एकत्रित करने के बाद उसे आपस में बांट लेते हैं और अपने अपने गांव वापस चले जाते हैं।

नाम पता अभियुक्त
1-लालचंद पुत्र स्वर्गीय शिवराम निवासी ग्राम मतवरिया थाना मोतीगंज जिला गोंडा उत्तर प्रदेश उम्र 39 वर्ष
2-राम शंकर पुत्र सियाराम निवासी ग्राम मतवरिया थाना मोतीगंज जिला गोंडा उत्तर प्रदेश उम्र 49 वर्ष
3-रामचंद्र पुत्र स्वर्गीय परशुराम निवासी ग्राम दुल्हापुर वनकट थाना धानेपुर जिला गोंडा उत्तर प्रदेश उम्र 55 वर्ष
4-घनश्याम पुत्र स्वर्गीय गोमती प्रसाद निवासी ग्राम वनकरिया थाना मोतीगंज जिला गोंडा उत्तर प्रदेश उम्र 40 वर्ष
5-कैलाश नाथ पुत्र चतुर्गुण निवासी ग्राम वनकसिया थाना मोतीगंज जिला गोंडा उत्तर प्रदेश उम्र 50 वर्ष
6-राजेंद्र प्रसाद पुत्र स्वर्गीय ननकू प्रसाद निवासी ग्राम करौंदी थाना मनकापुर जिला गोंडा उत्तर प्रदेश उम्र 50 वर्ष
7-रघु लाल पुत्र स्वर्गीय रामसाल निवासी ग्राम मनचैदपुरवा जिगना बाजार थाना मनकापुर जिला गोंडा उत्तर प्रदेश उम्र 51 वर्ष
8-श्रवण कुमार पुत्र दूधनाथ निवासी ग्राम गायत्री नगर मनकापुर थाना मनकापुर जिला गोंडा उत्तर प्रदेश उम्र 62 वर्ष
9-सत्रोहन पुत्र जीवधर निवासी ग्राम छजवा थाना मोतीगंज जिला गोंडा उत्तर प्रदेश उम्र 47 वर्ष
10-कोल्ही पुत्र राम ब्रिज निवासी ग्राम मनचैदपुरवा थाना मानपुर जिला गोंडा उत्तर प्रदेश

बरामदगी विवरण
1-कुल 13000 नकद (दोनों घटनाओं से संबंधित धनराशि)
2-एक मोबाइल फोन विवो कंपनी
3-एक आधार कार्ड (धारक वादी अंकुल बिश्नोई)
Q4-एक आधार कार्ड (धारक वादी अमित कुमार जाटव)
5-एक आधार कार्ड (धारक विक्की)
6-एक घड़ी
7-एक पर्स
8-दो जींस की पैंट

पुलिस टीम कोतवाली ऋषिकेश
1- नि० शंकर सिंह बिष्ट, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली ऋषिकेश
2-उ०नि० प्रकाश पोखरियाल, चौकी प्रभारी त्रिवेणी घाट
3-अ०उ०नि० योगेंद्र दत्त
4-अ०उ०नि० राजकुमार
5- कां० विनीत,
6- कां० रूपेश,
7- कां० अश्विनी,
8- कां० आशुतोष,
9- कां० शैलेंद्र,
10- कां० अंकुल,
11- कां० राकेश चौहान,
12- कां० निर्मल

टीम एस०ओ०जी० देहात
1- नि० आर०एस० खोलिया, प्रभारी एस०ओ० जी० देहात
2- उ०नि० आदित्य सैनी
3- हे०कां० कमल जोशी,
4- हे०कां० विशाल शर्मा,
5- कां० नवनीत नेगी,
6- कां० मनोज कुमार,
7- कां० सोनी



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *