घर में हुई लूट की घटना का दून पुलिस ने किया खुलासा




नवीन चौहान. कोतवाली डोईवाला पुलिस ने घर में घुसकर हुई लूट की घटना का खुलासा करते हुए दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से लूटी गई स्कूटी, ज्वैलरी और अन्य सामान बरामद हुआ है।घर में बुजुर्ग महिला को अकेला देखकर घटना को अंजाम दिया गया था। दोनों अभियुक्त पुताई का काम करते हैं।

पुलिस के मुताबिक दिनांक 09/05/2024 को वादी राजेन्द्र सिंह बिष्ट पुत्र शेर सिंह बिष्ट निवासी नागल ज्वालापुर डोईवाला देहरादून द्वारा कोतवाली डोईवाला में लिखित प्रा0पत्र दिया कि दिनांक 08/05/2024 को वह अपने परिजनों के साथ एक समारोह में बाहर गये थे, जब कार्यक्रम से वापस आये तो उनकी माता जी घायल अवस्था में घर के आंगन में पडी थी, जिनको उनके द्वारा उठाया गया। जानकारी करने पर उनकी माताजी द्वारा बताया गया कि रात्रि समय करीब 23.00 बजे 02 व्यक्ति, जिनके द्वारा अपने मुंह पर रुमाल बांधा था, छत के रास्ते से घर में आये तथा उन्हें अकेला देखकर उनपर हमला कर दिया तथा उनसे छीना झपटी कर उनके गले से एक सोने की चैन व एक छोटा पर्स (जिसमे कुछ रूपये थे) छीनते हुए घर के आंगन मे खडी स्कूटी नम्बर UK07VV- 8066 को भी उठाकर ले गए।

वादी की माता जी द्वारा उनके घर पर रह रहे किरायेदारों मनीष व भरत पर उक्त घटना कारित करने का शक जाहिर किया गया, जो घटना के बाद से ही घर से गायब हो गए है। प्रा0पत्र के आधार पर कोतवाली डोईवाला पर मु0अ0सं0-156/24 धारा-394/458 भादवि बनाम मनीष व भरत पंजीकृत किया गया। घटना के सम्बन्ध में उच्चाधिकारीगणों को अवगत कराते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा दिये गए निर्देशों पर कोतवाली डोईवाला पर पुलिस टीम गठित की गयी, गठित टीम द्वारा घटनास्थल व आसपास के स्थानों पर CCTV कैमरों का अवलोकन कर उच्चस्तरीय सुरागरसी-पतारसी कर सूचना तन्त्र को सक्रिय किया गया।

घटना के अनावरण हेतु पुलिस टीम द्वारा की गई त्वरित एवं प्रभावी कार्यवाही के फलस्वरूप मुखबिर की सूचना के आधार पर पुलिस टीम द्वारा दिनांक 10/05/2024 को काली माता मन्दिर के पास, लालतप्पड पर चैकिंग के दौरान घटना को अंजाम देने वाले दोनों अभियुक्तों 01-मनीष त्यागी पुत्र लोकेश त्यागी तथा 02- भरत पुत्र भीमाराम के कब्जे से घटना में लूटी गयी स्कूटी संख्या- UK07VV- 8066 सफेद रंग के साथ गिरफ्तार किया गया, अभियुक्तों की तलाशी लेने पर उनके पास से घटना में लूटी गई चैन, एक आधार कार्ड, रूपये 2000/- नगद बरामद हुए। दोनों अभियुक्तों को समय से मा0 न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा।

पूछताछ में अभियुक्तों के द्वारा बताया गया कि वे दोनों पुताई का कार्य करते हैं तथा वादी के यहां किराए पर रहते हैं। गिरफ्तार दोनों अभियुक्त नशे के आदी हैं तथा अपने नशे की पूर्ति के लिए उनके द्वारा काफी लोगों से पैसे उधार लिए गए थे तथा अपनी बाइक को भी 10000/- में एक व्यक्ति के पास गिरवी रख दिया था, जिसे छुड़ाने के लिए उनके द्वारा लूट की घटना को अंजाम देने की योजना बनाई, दिनाँक 08/05/2024 को उन्हें ज्ञात हुआ कि उनके मकान मालिक अपने परिजनों के साथ किसी समारोह में गए हैं, तथा घर में उनकी बुजुर्ग माता जी अकेली है तो उनके द्वारा लूट की घटना को अंजाम देने के लिए छत के रास्ते से घर में प्रवेश किया तथा बुजुर्ग महिला पर हमला कर उनकी चेन तथा उनके पास मौजूद पर्स छीन लिया तथा बरामदे में खड़ी स्कूटी को भी लूटकर मौके से फरार हो गए।

पुलिस टीम
1-उ0नि0 रमन सिंह बिष्ट
2-उ0नि0 नन्दलाल रूडी,
3-हे0का0 देवेन्द्र नेगी
4-का0 हंसराज
5-का0 धर्मेन्द्र नेगी
6-हे0का0 किरण कुमार (एसओजी)



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *